जब किसी बच्चे को बुखार हो तो उसे उतना ही खिलाएं जितना उसे चाहिए, वह जल्दी ठीक हो जाएगा


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

बच्चे को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका स्वस्थ आहार खाना है, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। बुखार के साथ भूख भी कम हो जाती है।

बच्चे को बुखार होने पर

यदि आपका शिशु बुखार होने पर कुछ भी खाने से मना करता है, तो उसे उसकी पसंदीदा चीज खिलाए, जो पौष्टिक होनी चाहिए। स्तनपान से बच्चे को वे सभी पोषक तत्व मिलते हैं जिसकी उसे जरूरत होती है। बुखार होने पर 6 से 12 साल के बच्चे को बीमारी से लड़ने के लिए क्या खिलाएं। इसके बारे में जानें।

मसूर की दाल

मिट्टी शरीर को बीमारी से लड़ने में मदद करेगी। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और आसानी से पच जाता है। इसमें कोई मसाला न डालें। बच्चों को सादा और गर्म दलिया खिलाएं।

Benefits Of Adding Masoor Dal Face Pack To Your Beauty Routine | Femina.in

सूप

बच्चे को पोषण के लिए एक कप गर्म सूप दें। यह पेट के लिए हल्का होगा और आसान भी हो जाएगा। सूप में आवश्यक विटामिन होते हैं।

Easy Homemade Vegetable Soup

दलिया

दलिया प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। जिसे खाने से बच्चे को ऊर्जा मिलती है। साथ ही ओटमील में पिसी हुई हल्दी भी मिला लें, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी। दलिया सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि बड़े लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। दुनिया में फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन होता है।

Dalia recipe | Daliya Recipe - Swasthi's Recipes

सब्जी और फल प्यूरी

बीमार होने पर बच्चे को फल और सब्जी की प्यूरी देनी चाहिए। अपने बच्चे को पसंद आने वाली सब्जियों या फलों की प्यूरी बनाएं।

10 Easy Fruit 'n' Vegetable Purees for Baby's First Food

स्तनपान

कभी-कभी बच्चे को किसी भी अन्य भोजन की तुलना में केवल माने दूध की आवश्यकता होती है। मां का दूध अधिक पोषण प्रदान करता है और बुखार होने पर बच्चे को हाइड्रेट रखता है। मां के दूध में एंटीबॉडी होते हैं, जो बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

Secrets For Breastfeeding Success: 37 Breastfeeding Tips | Parents

अदरक और अजमोद

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो सीने में जमा कफ को साफ करता है। एक कप पानी में पिसा हुआ अदरक डालकर कुछ मिनट तक उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छानकर बच्चे को पिलाएं। आप चाहें तो पानी उबाल भी सकते हैं।

Parsley Ginger Juice - Epicure's Table