विशेष: कब करें गर्भधारण? सही समय के 5 संकेत, गर्भवती होने का आसान तरीका, प्रेग्नेंट होने के टिप्स, पीरियड के कितने दिन बाद सेक्स करना चाहिए? 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मां बनना हर महिला के लिए खास होता है. लेकिन प्रेग्नेंट होने का सही समय जानना जरूरी है. गर्भावस्था सरल और आसान हो सकती है लेकिन सही जानकारी होना जरूरी है..!

पीरियड के कितने दिन बाद सेक्स करना चाहिए? यह सवाल कई लोगों के लिए आम है। जोड़े जो पालन-पोषण का आनंद लेना चाहते हैं। या जो महिला मां बनना चाहती है उसके मन में ऐसे सवाल होते हैं। अक्सर महंगे इलाज, दवाइयां खानी पड़ती हैं। उम्र के साथ ये समस्याएं बढ़ती जाती हैं। लेकिन सही समय पर इन सब बातों के बारे में सोचें तो मां बनने में बहुत कम दिक्कतें आती हैं।

क्या मैं अपनी Periods समाप्त होने के तुरंत बाद गर्भवती हो सकती हूं?

हां, हालांकि इसकी बहुत संभावना नहीं है। यदि आप गर्भनिरोधक का उपयोग किए बिना यौन संबंध रखती हैं, तो आप अपने मासिक धर्म के दौरान किसी भी समय, यहां तक ​​कि आपकी period के दौरान या उसके ठीक बाद भी गर्भधारण कर सकती हैं (गर्भवती हो सकती हैं)।

आप गर्भवती भी हो सकती हैं यदि आपको पहले कभी मासिक धर्म नहीं हुआ है, पहली period के दौरान, या पहली बार यौन संबंध रखने के बाद।

लेकिन आपके मासिक धर्म चक्र में ऐसे समय होते हैं जब आप सबसे सफल गर्भधारण कर सकती हैं, और यह तब होता है जब आपके गर्भ धारण करने की सबसे अधिक संभावना होती है।

Can You Feel Pregnancy Symptoms Soon After Sex?

अपने मासिक धर्म को समझना:

आपका मासिक धर्म चक्र आपकी अवधि के पहले दिन से शुरू होता है और आपकी अगली अवधि के पहले दिन तक जारी रहता है।

आप ओव्यूलेशन के समय सबसे अधिक फर्टाइल होती हैं (जब आपके अंडाशय से एक अंडा निकलता है), जो आमतौर पर आपकी अगली माहवारी शुरू होने से 12 से 14 दिन पहले होता है। यह महीने का वह समय होता है जब आपके गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना होती है।

यह संभावना नहीं है कि आप अपने period के ठीक बाद गर्भवती होंगी, हालांकि ऐसा हो सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कभी-कभी शुक्राणु आपके शरीर में सेक्स करने के बाद 7 दिनों तक जीवित रह सकते हैं।

इसका मतलब है कि यदि आप जल्दी ओव्यूलेट करती हैं, तो आपकी अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद गर्भवती होना संभव हो सकता है, खासकर यदि आपका मासिक धर्म स्वाभाविक रूप से छोटा है।

यदि आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं तो यौन संबंध बनाते समय आपको हमेशा गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए।

स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने का सही समय क्या है? इसका जवाब है कि पीरियड्स के 11 दिन बाद ओव्यूलेशन शुरू होता है। इस समय के बाद ही गर्भावस्था का उचित समय शुरू होता है और यह अवधि अगले मासिक धर्म तक चलती है। ओव्यूलेशन मासिक धर्म चक्र या अवधि चक्र का एक हिस्सा है। इस दौरान अंडाशय से अंडा बाहर आ जाता है। इस बीच, यदि शुक्राणु को निषेचित किया जाता है, तो गर्भावस्था जारी रह सकती है। इस दौरान शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं। और यह गर्भधारण करने का सही समय माना जाता है। 

आपकी फर्टिलिटी सेक्स के लिए सही समय

स्वस्थ रहने के अलावा गर्भवती होने में और क्या मदद कर सकता है?

सेक्स - सही समय पर!

आपकी फर्टिलिटी सेक्स के लिए सही समय

एक महिला केवल मासिक धर्म चक्र में 'उपजाऊ खिड़की' के दौरान ही गर्भवती हो सकती है।

जब आप ओवुलेट कर रही हों तो सेक्स करने के कुछ तरीके हैं।

यदि आप ओवुलेशन के दिन या उससे दो दिन पहले सेक्स करती हैं तो आपके गर्भवती होने की संभावना नाटकीय रूप से बढ़ जाती है।

हार्मोनल परिवर्तन

गर्भावस्था के लक्षण हर महिला में अलग-अलग होते हैं। कुछ को तो समय का भी पता नहीं होता। हालांकि, कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इन लक्षणों में से एक ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन में बदलाव है। मासिक धर्म की शुरुआत से 24 से 48 घंटे पहले ओव्यूलेशन शुरू हो जाता है। इस दौरान एस्ट्रोजन हार्मोन भी बदलते हैं।

आपके गर्भ धारण करने की अधिक संभावना कब है?

हम 'फर्टाइल विंडो' के बारे में बात कर रहे हैं - एक महिला के मासिक धर्म में वे दिन जब गर्भावस्था संभव है। ''फर्टाइल विंडो'' मासिक धर्म चक्र की लंबाई पर निर्भर करती है, जो महिलाओं में भिन्न होती है।

'उपजाऊ खिड़की' वह दिन है जब अंडाशय (ओव्यूलेशन) से एक अंडा निकलता है और पांच दिन पहले। इस दौरान सेक्स (संभोग) करने से आपको गर्भवती होने का सबसे अच्छा मौका मिलता है।

ओव्यूलेशन कैलकुलेटर

आपने अपनी सबसे हाल की अवधि किस दिन शुरू की?

आपके चक्र में दिनों की संख्या

ओव्यूलेशन कैलकुलेटर क्या है और यह आपको गर्भवती होने में कैसे मदद करता है?

यह ओव्यूलेशन कैलकुलेटर या ओव्यूलेशन कैलेंडर आपको अपना सबसे उपजाऊ समय निकालने में मदद कर सकता है। ये वे दिन हैं जब आपके गर्भवती होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

यदि आप अपने अगले उपजाऊ दिनों के दौरान गर्भवती हो जाती हैं तो यह आपकी नियत तारीख का भी अनुमान लगा सकती है।

जब आप ओवुलेट कर रही हों तो वर्कआउट करने में आपकी मदद करने के अन्य तरीके:

  • योनि के बलगम में बदलाव पर ध्यान दें
  • ओव्यूलेशन प्रेडिक्टर किट का उपयोग करें

समय के बारे में तथ्य

ओव्यूलेशन तब होता है जब अंडाशय से एक परिपक्व अंडा निकलता है। अंडा फिर फैलोपियन ट्यूब में चला जाता है जहां इसे निषेचित किया जा सकता है। यदि अंडा जारी होने पर शुक्राणु फैलोपियन ट्यूब में होते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि अंडा निषेचित हो जाएगा, जिससे एक भ्रूण बन जाएगा, जो एक बच्चे के रूप में विकसित हो सकता है।

गर्भावस्था तकनीकी रूप से तभी संभव है जब आप ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले या ओव्यूलेशन के दिन सेक्स करें। लेकिन सबसे उपजाऊ दिन तीन दिन होते हैं जो ओव्यूलेशन तक और इसमें शामिल होते हैं। इस दौरान सेक्स करने से आपको प्रेग्नेंट होने का सबसे अच्छा मौका मिलता है।

ओव्यूलेशन के 12-24 घंटे बाद तक, एक महिला उस मासिक धर्म के दौरान गर्भवती नहीं हो पाती है क्योंकि अंडा अब फैलोपियन ट्यूब में नहीं होता है।

यदि आप उपजाऊ खिड़की से पहले या बाद में यौन संबंध रखती हैं तो गर्भवती होने की लगभग कोई संभावना नहीं है (लेकिन यदि आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रही हैं, तो इस पर भरोसा न करें - गर्भनिरोधक आपका सबसे अच्छा विकल्प है!)

कैसे पता करें कि आप कब ओवुलेट कर रही हैं

यह जानना कि आप कब ओव्यूलेट करती हैं, आपको सही समय पर सेक्स की योजना बनाने में मदद कर सकती है और गर्भवती होने की संभावना को बेहतर बना सकती है। आप अपने मासिक धर्म चक्र को चार्ट पर, डायरी में, या अपने स्मार्टफोन पर निःशुल्क पीरियड-ट्रैकर ऐप पर रख सकती  हैं।

अपने मासिक धर्म चक्र की लंबाई का पता लगाने के लिए, उस दिन को रिकॉर्ड करें जब आप रक्तस्राव शुरू करें (आपके मासिक धर्म का पहला दिन)। यह 1 दिन है। आपके चक्र का अंतिम दिन आपकी अगली अवधि शुरू होने से एक दिन पहले होता है।

'मासिक धर्म' और 'अवधि' क्या है?

अपने 'औसत' मासिक धर्म चक्र की लंबाई निर्धारित करना

मिथक 

एक महिला महीने के किसी भी समय गर्भवती हो सकती है।

तथ्य

एक महिला अपने मासिक धर्म के दौरान केवल कुछ दिनों में ही गर्भवती हो सकती है।

क्यों?

क्योंकि अंडे और शुक्राणु थोड़े समय के लिए ही जीवित रहते हैं:

शुक्राणु लगभग पांच दिनों तक जीवित रहते हैं।

अंडाशय से निकलने के बाद लगभग 24 घंटे (एक दिन) तक ही अंडों को निषेचित किया जा सकता है।

भ्रूण बनाने के लिए निषेचन होने के लिए अंडे और शुक्राणु को सही समय पर एक साथ आने की आवश्यकता होती है।

समय का सही होना

यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो समय ही सब कुछ है। गर्भावस्था की संभावना को बेहतर बनाने के लिए सेक्स करने का सही समय।

कितनी संभावनाएं हैं?

ओव्यूलेशन के समय के जितना करीब हो सके सेक्स करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।

यदि कोई महिला ओवुलेशन से छह या अधिक दिन पहले सेक्स करती है, तो उसके गर्भवती होने की संभावना लगभग शून्य होती है।

अगर वह ओव्यूलेट करने से पांच दिन पहले सेक्स करती है, तो उसके गर्भधारण की संभावना लगभग 10 प्रतिशत होती है।

यदि वह ओवुलेशन के दिन या दो दिन पहले सेक्स करती है, तो गर्भवती होने की संभावना लगभग 30 प्रतिशत होती है।

ये औसत आंकड़े हैं और एक महिला की उम्र पर निर्भर करते हैं।

पूर्वधारणा स्वास्थ्य कब शुरू होता है?

सबसे महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे के जीवन की सबसे अच्छी शुरुआत हो।

कैसे पता चलेगा कि आप ओवुलेट कर रहे हैं

गर्भधारण की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए अपनी उपजाऊ खिड़की का निर्धारण कैसे करें।

शरीर का बढ़ता तापमान

ओव्यूलेशन के आसपास हार्मोन में बदलाव। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है। सुबह उठने के बाद इन दिनों शरीर का तापमान अन्य दिनों की तुलना में अधिक रहता है। महत्वपूर्ण रूप से, ये बढ़ी हुई प्रजनन क्षमता के संकेत हैं। इस दौरान संबंध बनाने से कब्ज की समस्या हो सकती है।

त्वचा के रंग में परिवर्तन

क्या आपकी त्वचा और हार्मोन के बीच कोई संबंध है? कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ढीली त्वचा और एस्ट्रोजन के दौरान चमकती त्वचा का अनुभव होता है। कुछ महिलाओं के चेहरे पर प्रेग्नेंसी के दिन पिंपल्स भी हो जाते हैं। यह चेहरे का परिवर्तन गर्भावस्था के दौरान होता है।

ओव्यूलेशन से पीड़ित

ओव्यूलेशन के दौरान महिलाओं को परेशानी होती है। गर्भावस्था के दौरान स्तन भी बदलते हैं। कुछ महिलाओं को पेट दर्द की शिकायत रहती है। ओव्यूलेशन समस्याओं के रूप में भी जाना जाता है। अंडाशय से अंडाणु के बाहर निकलने का समय महत्वपूर्ण होता है। यह समस्या अगले माहवारी तक रहती है।

योनि स्राव और कामोत्तेजना में वृद्धि

ओव्यूलेशन के दौरान योनि स्राव बढ़ जाता है क्योंकि सेक्स ड्राइव और ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है। ओव्यूलेशन से पहले के दिनों में, यह स्राव अधिक पारदर्शी और अधिक तीव्र हो जाता है। यह मूल रूप से सर्वाइकल म्यूकस है, जिसे कभी-कभी "एग व्हाइट" सर्वाइकल म्यूकस कहा जाता है और अक्सर यह संकेत होता है कि ओव्यूलेशन का दिन आ रहा है।