महज 14 रुपए में 80 किमी चलनेवाली बाइक, जानिए आपकी पुरानी गाड़ी से कैसे उठा सकते हैं ये लाभ


स्टोरी हाइलाइट्स

अच्छी खबर- पुरानी बाइक को नई में कनवर्ट करें

मध्यप्रदेश के छतरपुर से एक अच्छी खबर सामने आई है। पेट्रोल की कीमतों से परेशान लोगों को राहत देने के लिए बाजार में तो इलेक्ट्रिक स्कूटर मिलने लगे हैं, लेकिन आप पुरानी मोटरसाइकिल को भी इलेक्ट्रिक में तब्दील कर सकते हैं। छतरपुर से लगे राजकीय औद्योकिक संस्थान चरखारी के छात्र ने अपनी मेहनत, दिमाग और जुगाड़ से पेट्रोल वाली मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर लिया है। अब यह मोटरसाइकिल मात्र 14 रुपए के खर्च में 80 किमी चलती है.

छतरपुर से लगे राजकीय औद्योगिक संस्थान चरखारी के छात्र ने पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक बनाया है। चरखारी के रहनेवाले मोहित विश्वकर्मा राजकीय औद्योगिक संस्थान चरखारी में वेल्डर के छात्र हैं। उन्होंने अपने बड़े भाई के साथ मिलकर पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक मेंकन्वर्ट कर लिया. इसमें 24 एंपियर पॉवर की लिथियम आयन बैटरी लगाकर तथा 1000 वाट की बीएलडीसी मोटर लगाकर इलेक्ट्रिक बाइक बना ली है। इस बाइक की खासियत यह है कि यह आगे के साथ ही रिवर्स में भी चलती है। यह इलेक्ट्रिक बाइक महज 14 रुपए के खर्च में 80 किलोमीटर चल सकती है। 

मोहित के पिता मोती मिस्त्री वेल्डिंग मशीन, पंपिंग सेट, जनरेटर आदि की मरम्मत का काम करते हैं। मोती मिस्त्री हालांकि बिना पढ़े-लिखे हैं लेकिन इंजीनियरिंग का काम बखूबी करते हैं। पिता की ही तरह मोहित विश्वकर्मा को भी इंजीनियरिंग का काम करने का शौक बहुत छोटी उम्र में ही लग गया था। बड़े भाई के साथ मिलकर मोहित ने जब पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील किया, तो चरखारी के औद्योगिक संस्थान के छात्रों व गुरुजनों ने उसकी प्रतिभा की सराहना की. इतना ही पुरस्कार देकर मोहित का हौसला भी बढ़ाया। अब मोहित की बाइक को देखकर गली मोहल्ला बाजार में लोग उसकी प्रतिभा की चर्चा कर रहे हैं।

फिलहाल देश में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बाजार में नहीं आई है, लेकिन इसकी कन्वर्जन किट बाजार में जरूर आ गई है। मुंबई की एक कंपनी की इस किट को आप अपनी मोटरसाइकिल में लगवा सकते हैं। इसके बाद आप पुरानी बाइक को बैटरी से चला सकेंगे। दावा किया जा रहा है कि एक बार के रिचार्ज में यह 150 किमी से अधिक चल सकती है। बताया जाता है कि कंपनी को आरटीओ से भी इसकी मंजूरी मिल चुकी है। इस किट में करीब 35 हजार रुपए का खर्च आएगा। इसके अलावा 6300 रुपए जीएसटी भी देना होगा। इस प्रकार एक किट करीब 42 हजार रुपए तक पड़ेगी।

SEEMAA DIWAN

SEEMAA DIWAN

diwanseema54@gmail.com