महिला स्वास्थ्य: अधेड़ उम्र की महिलाओं में इन बातों को भूलने से बढ़ जाता है गंभीर बीमारियों का खतरा! सावधान


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। इस उम्र में घर की जिम्मेदारियों को निभाने के अलावा करियर को भी मैनेज करना होता है। ऐसे में आपको दिल पर ध्यान न देना, बालों की देखभाल न करना, सेहत पर ध्यान न देना जैसी बुरी आदतों से दूर रहना होगा।

महिलाओं का स्वास्थ्य 

मध्य युग जीवन का एक बहुत ही जटिल समय है। मध्यम आयु का मतलब 40 से 60 वर्ष की आयु है। इस दौरान महिलाओं का जीवन काफी व्यस्त हो जाता है। ऐसे में पारिवारिक जीवन में उन पर काफी जिम्मेदारियां होती हैं। इसके अलावा, कई लोगों को अपने करियर पर नज़र रखनी होती है। इन दोनों को करते हुए वे खुद को ठीक से नहीं देख पाती हैं। स्वास्थ्य बहुत पीछे की बात है। महिलाओं पर काफी मानसिक और शारीरिक दबाव पड़ता है।

अधेड़ उम्र में भी शरीर कई तरह की समस्याओं से गुजरता है। ऐसे में हाथ, पैर और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या देखने को मिल सकती है। साथ ही वजन बढ़ना, पेट की समस्या आदि भी जुड़ी होती है। इस दौरान महिलाओं को खुद पर ज्यादा नजर रखनी होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस उम्र की महिलाओं में समस्याओं के विकास का सबसे अधिक जोखिम होता है। अब आइए जानें कि मध्यम आयु वर्ग की महिलाएं (मध्यम आयु वर्ग की महिलाएं) क्या ध्यान रखें 

दिल पर ध्यान नहीं देना

हृदय शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह अंग पूरे शरीर में रक्त पहुंचाता है। अधेड़ उम्र में इस दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खासतौर पर 40 साल बाद आपको अपने दिल का अच्छे से ख्याल रखने की जरूरत है। अब दिल की देखभाल के लिए आपको ब्लड प्रेशर , ब्लड शुगर , बीएमआई आदि पर पर्याप्त ध्यान देने की जरूरत है। कोलेस्ट्रॉल का ध्यान रखना चाहिए। 

बालों की देखभाल

बाल कितने लंबे होंगे या बाल कितने घने होंगे ये बातें उम्र पर निर्भर नहीं करती हैं। हालाँकि, बालों पर उम्र के कुछ प्रभाव होते हैं! इस उम्र में हर व्यक्ति को बालों के बारे में पता होना चाहिए। ऐसे में आपको इस उम्र में अपने बालों की देखभाल करनी होगी। इस दौरान बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और अन्य समस्याओं से सावधान रहना चाहिए। ऐसी समस्याओं के लिए विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह लें। यदि आप उनकी सलाह का पालन कर सकती हैं, तो आप बहुत बेहतर होंगे।

खुद की सेहत का ख्याल रखें

इस दौरान महिलाएं अपनी सेहत पर कोई ध्यान नहीं देती हैं। क्योंकि उन पर बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं। वे परिवार का प्रबंधन करती हैं। अपने करियर को प्रबंधित करती हैं|। ऐसे में शरीर में एक के बाद एक समस्या आने लगती है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे इस समस्या पर ध्यान नहीं देती हैं। नतीजतन, जब समस्या बढ़ जाती है, तो महिलाएं समस्या को सामने लाती हैं।

विटामिन बी12 कम होता है

उम्र के साथ पेट में एसिड की मात्रा कम होने लगती है। 40 से 60 साल की उम्र की महिलाओं में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं के लिए विटामिन बी12 बहुत जरूरी है। ये विटामिन शरीर के कुछ कार्यों में हमारी मदद करते हैं। इसलिए सभी को इसकी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा, कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती है। ये खाद्य पदार्थ आपकी सूची में होने चाहिए।

दरअसल, जन्म के बाद हमें समय के साथ आगे बढ़ना होता है। हर इंसान को इसे स्वीकार करना होगा। तभी आप सहजता से ठीक रह सकते हैं। नहीं तो आप मानसिक बीमारी में फंस जाएंगे।