Chandra Grahan 2021: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021: इन राशि वालों की लगेगी लॉटरी, खुल जायेगा भाग्य... 


स्टोरी हाइलाइट्स

Last Chandra Grahan: साल 2021 का अंतिम चंद्र ग्रहण लगेगा जल्द, इस राशि वाले रहें सावधान.. 

Chandra Grahan 2021: 19 को है साल का अंतिम चंद्रग्रहण, इन उपायों से उठाएं पूरा लाभ….

Chandra Grahan 2021: इस तारीख को लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, जानें आप पर पड़ेगा कैसा इफेक्ट.. 

Last Chandra Grahan: साल 2021 का अंतिम चंद्र ग्रहण लगेगा जल्द, इस राशि वाले रहें सावधान.. 

Chandra Grahan 2021: 19 नवंबर को लगेगा चंद्र ग्रहण, भारत में इन जगहों पर आएगा नजर, यह है सूतक काल का समय.

Chandra Grahan 2021: चंद्र ग्रहण कब है? जानें इस बार का चंद्र ग्रहण किन राशियों की बढ़ा सकता प्रॉब्लम्स. 

Chandra Grahan 2021: सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण क्यों है खास, जानिए उससे जुड़ी अहम् बातें.

Chandra Grahan 2021 November: 580 साल बाद 19 नवंबर को सबसे लंबा आंशिक चंद्रग्रहण, जानिए सब कुछ इसके बारे में. 

Chandra Grahan 2021: भारत में चंद्र ग्रहण दिखेगा या नहीं?

Chandra Grahan 2021: कब और कितने बजे लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, जानें- सूतक काल के बारे में..

चंद्र ग्रहण नवंबर 2021: चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण धर्म और ज्योतिष में अशुभ माने जाते हैं। इसलिए इस दौरान अच्छे कर्म करना, खाना-पीना मना है। यह ग्रहण लोगों को बड़े पैमाने पर प्रभावित करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक ग्रहण सभी 12 राशियों को प्रभावित करता है। साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगने जा रहा है। हालांकि कुछ लोगों के लिए यह ग्रहण बेहद शुभ रहेगा। 

मेष: राशि वालों को यह चंद्र ग्रहण: करियर के नाम पर मेष राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण शुभ रहेगा। नए अवसर मिल सकते हैं जो भविष्य में आपको बहुत लाभ देंगे। तो इस अवसर को हाथ से जाने न दें। 

कन्या (Virgo) : कन्या राशि के जातक इस दिन मन से प्रसन्नता का अनुभव करेंगे। बेहतर होगा कि दिल की सुनें और आगे बढ़ें। आवश्यकता को पूरा करने में सफलता मिलेगी। अगर आप कोई नया काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय शुरू करने का सबसे अच्छा समय है। 

तुला: तुला राशि के जातकों के लिए साल का यह आखिरी चंद्र ग्रहण उनके करियर के लिए एक बड़ी सफलता साबित हो सकता है। जातकों को उनकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। इससे आर्थिक लाभ होगा जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस दौरान वाद-विवाद से बचें। 

कुंभ: 19 नवंबर 2021 को लगने वाला चंद्र ग्रहण कुंभ राशि के लोगों के लिए आर्थिक लाभ लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं और आप उन्हें बखूबी निभाएंगे। मेहनत रंग लायेगी है, तारीफ मिलेगी। 

मीन: मीन राशि के लोगों को करियर में सफलता मिलेगी। आप अच्छा काम करेंगे और प्रशंसा भी मिलेगी। मामला प्रमोशन और इंक्रीमेंट तक जा सकता है। धन लाभ होगा। पुराने कर्जों को चुकाने में सफल रहेंगे। 

चंद्र ग्रहण नवंबर 2021: वर्ष का अंतिम ग्रहण.. 

इस कारण मान्य नहीं है सूतक:

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan November 2021) शुक्रवार 19 नवंबर 2021 को लगेगा. यह आंशिक चंद्र ग्रहण (चंद्र ग्रहण) है, चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा पर होता है, हिंदू कैलेंडर के अनुसार शुक्रवार को चंद्र ग्रहण (19 नवंबर को चंद्र ग्रहण 2021) कार्तिक शुक्ल की पूर्णिमा को होगा। 

सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों ही महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएँ हैं। ये दोनों खगोलीय घटनाएं निश्चित रूप से इस पृथ्वी और उसमें रहने वाले प्रत्येक जीव को प्रभावित करती हैं। साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण शुक्रवार 19 नवंबर 2021 को लगेगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण है। 

चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan November 2021) हमेशा पूर्णिमा की तिथि को ही होता है, हिन्दू पंचांग के अनुसार चंद्र ग्रहण (शुक्रवार 19 नवंबर 2021) कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन लगेगा। 19 नवंबर को लगने वाला 2021 का चंद्र ग्रहण बहुत ही वैज्ञानिक और धार्मिक महत्व का है। 

यहां जानिए इस चंद्र ग्रहण से जुड़ी अहम बातें (19 नवंबर को चंद्र ग्रहण 2021)..

भारत में ज्यादातर जगहों पर चंद्र ग्रहण नहीं दिखेगा। यह चंद्र ग्रहण भारत के पूर्वी हिस्से (असम और अरुणाचल प्रदेश) के कुछ हिस्सों में देखा जा सकता है।

चंद्र ग्रहण दुनिया भर में दिखाई देगा:

ग्रहण मुख्य रूप से प्रशांत महासागर, एशिया के पूर्वी हिस्सों, अटलांटिक महासागर, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी और दक्षिण अमेरिका (चंद्र ग्रहण 2021 दृश्यमान) से दिखाई देगा।

भारतीय समय के अनुसार स्पर्श (Chandra Grahan 2021) सुबह 11:34 बजे शुरू होगा और शाम को 5:33 बजे अंतिम स्पर्श समाप्त होगा। भारत में पूर्ण ग्रहण 05 घंटे 59 मिनट तक चलेगा।

600 साल में 19 नवंबर को सबसे लंबा चंद्रग्रहण, भारत समेत दुनिया पर बड़ा असर

600 साल के इतिहास में यह सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा।

19 नवंबर को पड़ने वाला आंशिक चंद्र ग्रहण, पिछले 600 वर्षों में सबसे लंबा चंद्र ग्रहण है, यही वजह है कि खगोलविदों के साथ-साथ ज्योतिषी भी इसे लेकर विशेष रूप से उत्सुक हैं। 

यह चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 10:59 बजे है। करीब 5 घंटे तक चलने वाला यह आंशिक चंद्र ग्रहण पश्चिम अफ्रीका, पश्चिमी यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और एशिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। भारत में इसे कुछ समय के लिए अरुणाचल प्रदेश और असम में ही देखा जाएगा।

शुक्रवार को होने वाले इस ग्रहण के समय चंद्रमा कृतिका नक्षत्र में वृष राशि में रहेगा, जिससे दूध कारोबारियों और पशुपालकों को परेशानी हो सकती है. व्यवसायियों, महत्वपूर्ण लोगों और विशेष पदों पर बैठे लोगों के लिए यह ग्रहण कठिन रहेगा। इस चंद्र ग्रहण के कुछ दिनों में दूध के दाम और बढ़ सकते हैं.

ग्रहण के बाद बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले..

ग्रहण के समय सूर्य और चंद्रमा क्रमशः राहु केतु की धुरी में वृश्चिक और वृष राशि में होंगे। वृश्चिक राशि के प्रभाव से ग्रहण के कुछ ही दिनों में दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. वृष-प्रभावित बिहार और झारखंड में अत्यधिक स्तर की वर्षा होने की संभावना है। 

पहाड़ों में भारी हिमपात और दक्षिण भारत में भारी वर्षा होगी। मौसम बदल जाएगा। ग्रहण के तुरंत बाद उत्तर भारत में शीत लहर और दक्षिण भारत में भारी बारिश सामान्य जनजीवन को प्रभावित करेगी।

अष्टम भाव में मंगल और बुध की स्थिति और ग्रहण कुंडली में ग्यारहवें भाव से शनि की दृष्टि पूर्वोत्तर भारत में अरुणाचल और असम में चीनी सीमा पर बढ़ते तनाव का संकेत देती है। इस आंशिक चंद्र ग्रहण के तुरंत बाद यूरोप और अमेरिका के कुछ शहरों में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी और  सख्त नियंत्रण लगाया जा सकता है। दिसंबर तक भारत में भी कोरोना की तीसरी लहर देखी जा सकती है।

अरुणाचल प्रदेश और असम में दोपहर 12.48 बजे से शाम 4.17 बजे तक अभूतपूर्व खगोलीय घटना.. 

नासा ने कहा कि आंशिक चंद्र ग्रहण की अवधि छह घंटे दो मिनट की होगी। भारतीय समयानुसार दोपहर 2.34 बजे चंद्रमा पृथ्वी की 97 फीसदी छाया से ढक जाएगा। फिर छाया धीरे-धीरे गायब हो जाएगी और दो घंटे के बाद चंद्रमा पूर्ण छाया से बाहर आ जाएगा।

इस अवधि के दौरान चंद्रमा बैंगनी हो जाएगा - यही इसकी विशेषता होगी। इसका मतलब यह हुआ कि चंद्रमा रात में मंगल की तरह दिखने लगेगा।

यह चंद्र ग्रहण खंडग्रास चंद्र ग्रहण होगा।

यह चंद्र ग्रहण साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा। इसके अलावा, इतना लंबा आंशिक चंद्रग्रहण अब पृथ्वी पर रहने वाले मनुष्यों के लिए एक दुर्लभ घटना होगी, क्योंकि इतना लंबा आंशिक चंद्रग्रहण 8 फरवरी, 2669 को दिखाई देगा।