SPECIAL: सूख रहे नदियों के कंठ, कौन प्यास बुझाएगा? 


Image Credit : SANDRP

स्टोरी हाइलाइट्स

भारत की नदियों में जबरदस्त बदलाव आ रहा है। हमारी बारहमासी नदियाँ जनसंख्या और विकास के दबाव के कारण मौसमी होती जा रही हैं। कई छोटी नदियां पहले ही गायब हो चुकी हैं। मानसून के दौरान नदियाँ बेकाबू हो जाती हैं और बारिश के मौसम की समाप्ति के बाद गायब हो जाती हैं इसलिए अक्सर बाढ़ और सूखा पड़ता है। अगर हम बारिश के पानी को इकट्ठा करना शुरू कर दें तो भारत की पीने के पानी की समस्या बहुत आसानी से हल हो सकती है। 

जानकारों का कहना है कि पिछले 10-15 सालों में देश में करीब 4,500 छोटी-बड़ी नदियां सूख चुकी हैं. नदियों के सूख जाने से देश में पेयजल संकट गहराता जा रहा है और भूजल स्तर तेजी से गिर रहा है।भारत गंभीर जल संकट के कगार पर है।

भारत की नदियों में जबरदस्त बदलाव आ रहा है। हमारी बारहमासी नदियाँ जनसंख्या और विकास के दबाव के कारण मौसमी होती जा रही हैं। कई छोटी नदियां पहले ही गायब हो चुकी हैं। मानसून के दौरान नदियाँ बेकाबू हो जाती हैं और बारिश के मौसम की समाप्ति के बाद गायब हो जाती हैं इसलिए अक्सर बाढ़ और सूखा पड़ता है।

कुछ चौंकाने वाले तथ्य:

भारत का 25% हिस्सा रेगिस्तान में बदल रहा है।

हो सकता है कि अगले 15 वर्षों में हमें अपने अस्तित्व के लिए आवश्यक पानी का केवल 50% ही मिले।

गंगा दुनिया की उन पांच नदियों में से एक है जिनका अस्तित्व ही गंभीर संकट में है।

गोदावरी पिछले साल कई जगहों पर सूख गई थी।

कावेरी का 40 फीसदी जल प्रवाह खत्म हो गया है. कृष्णा और नर्मदा के पानी में करीब 60 फीसदी की कमी आई है।

हर राज्य में बारहमासी नदियां या तो मौसमी होती जा रही हैं या पूरी तरह सूख रही हैं। 

केरल में भारत पूजा, कर्नाटक में काबिनी, तमिलनाडु में कावेरी, पलार और वैगई, उड़ीसा में मुसल, मध्य प्रदेश में क्षिप्रा। 

कई छोटी नदियां लुप्त हो गई हैं।

अनुमान बताते हैं कि हमारी 65 प्रतिशत पानी की जरूरत नदियों से पूरी होती है। 3 में से 2 बड़े शहर पहले से ही रोजाना पानी की कमी का सामना कर रहे हैं। कई नागरिकों को एक कैन पानी के लिए सामान्य से दस गुना अधिक खर्च करना पड़ता है। हम पानी का उपयोग केवल पीने या घरेलू उपयोग के लिए नहीं करते हैं। हमारे पानी का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा भोजन उगाने के लिए उपयोग किया जाता है। 

देश में बाढ़, सूखे और मौसमी नदियों के कारण फसल खराब होने की घटनाएं बढ़ रही हैं।

अगले 25-30 वर्षों में, जलवायु परिवर्तन से बाढ़ और सूखे की स्थिति विकराल हो जाएगी। मानसून के दौरान नदियों में बाढ़ आ जाएगी। शेष वर्ष शुष्क रहेगा। ये रुझान पहले ही शुरू हो चुके हैं।

मैग्सेसे पुरस्कार विजेता बाबा राजेंद्र सिंह के अनुसार, पिछले 10-15 वर्षों में 15,000 नदियों में से लगभग 4,500 नदियां सूख चुकी हैं। बाकी इलाकों में भी पानी की उपलब्धता कम है। इसका मुख्य कारण यह है कि उत्तर भारत की अधिकांश नदियों जैसे गंगा आदि का स्रोत हिमालय में स्थित हिमनद हैं और ये हिमनद वर्तमान में 'ग्लोबल वार्मिंग' के कारण तेजी से पिघलती बर्फ के कारण सिकुड़ते जा रहे हैं। 

एशियाई विकास बैंक के अनुसार 2030 तक भारत की जल आपूर्ति 50 प्रतिशत तक कम हो सकती है और नीति आयोग के अनुसार लगभग 40 प्रतिशत भारतीयों को उस वर्ष तक अपनी प्यास बुझाने के लिए गंभीर प्रयास करने होंगे। 

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर के अनुसार, भारत के 31 शहरों में जल संकट निकट भविष्य में पूरे अफ्रीका और यूरोप की तुलना में सबसे अधिक हो सकता है। इसमें भी जयपुर और इंदौर अव्वल हैं। यह सब तब होता है जब भारत की भूमि को हर साल 4,000 घन मीटर वर्षा जल प्राप्त होता है और हजारों नदियाँ इसकी गोद में बहती हैं। 

मीठे पानी के स्रोत मुख्य रूप से नदियाँ, झीलें और तालाब हैं। 

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक के रसायन विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष डाॅ. ओम प्रभात अग्रवाल के अनुसार लद्दाख के सरसापुक्तो ग्लेशियर को भी पिघलते देखा जा सकता है। माउंट एवरेस्ट और निचले हिमालय क्षेत्र में इस संकुचन के कारण ग्लेशियर क्षेत्र में झाड़ियाँ और घास उगने लगी हैं। नासा द्वारा उपलब्ध कराए गए उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि 1993 और 2018 के बीच उनके क्षेत्र में 15 गुना वृद्धि हुई है। वास्तव में, 2000 के बाद से, ग्लेशियर 80 मिलियन टन की वार्षिक दर से पिघल रहे हैं। अनुमान है कि 2100 तक हिमालय के एक तिहाई ग्लेशियर पूरी तरह से पिघल जाएंगे। हिंदूकुश की सभी चोटियां बर्फ से वंचित हो जाएंगी और इससे नदियों का पानी तेजी से घटेगा। 

वास्तव में, 2015-2019 की अवधि के दौरान, ग्लेशियर किसी भी अन्य पांच साल की अवधि की तुलना में अधिक पिघलते पाए गए। सतलुज, ब्यास, पार्वती और रावी नदियों के ग्लेशियर पिछले 25 वर्षों से 21-28 मीटर की वार्षिक दर से सिकुड़ रहे हैं। 

हिमालय में गंगोत्री, कुंकुन, द्रंग डंग, पिन पार्वती, मणि महेश आदि ग्लेशियरों का आकार घट रहा है। नदियों में पानी की कमी का एक अन्य प्रमुख कारण व्यापक प्रदूषण है। 

नदी प्रदूषण के मुख्य स्रोत सीवेज, पानी और कारखाने का कचरा है। 2510 किमी लंबी गंगा भारत में लगभग 450 मिलियन लोगों के लिए एक जीवन रेखा है, लेकिन कुछ समय पहले तक इसे दुनिया की सबसे प्रदूषित नदियों में गिना जाता था। क्योंकि प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, पटना, कोलकाता आदि कई बड़े शहर इसके तटों पर स्थित हैं और यहां अच्छी खासी औद्योगिक गतिविधि भी है। 

केंद्र सरकार के प्रयासों से स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन अभी तक गंगा की सफाई नहीं हो पाई है. भारत में पेयजल और सिंचाई का मुख्य स्रोत भूजल है। वास्तव में भारत भूजल का सबसे बड़ा उपभोक्ता है और यहां की एक बड़ी आबादी अपनी जरूरतों के लिए भूजल पर निर्भर है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इस संसाधन का बेशर्मी से इस्तेमाल किया गया है। परिणामस्वरूप, देश के 70 प्रतिशत भूजल संसाधन पूरी तरह से सूख चुके हैं और केवल 59 जिले ही बचे हैं। 

नवंबर, 2020 में दिल्ली में यमुना के 9 में से 7 घाटों पर घुलित ऑक्सीजन का स्तर शून्य पाया गया था। केरल में पेरियार नदी भी औद्योगिक कचरे से भारी प्रदूषित है। लखनऊ के गोमती, झारखंड के दामोदर आदि में भी यही हाल है। 

दरअसल, धातुएं पानी से प्रोटीन और एंजाइम को तोड़ती हैं, जिससे किसी भी तरह का जीवन असंभव हो जाता है। भारत की अधिकांश नदियों में पारा, सीसा, आर्सेनिक, कैडमियम आदि जहरीली धातुओं की उपस्थिति के निश्चित संकेत हैं। इसी तरह नदी के किनारे किनारे के पास जो सुंदर सफेद झाग दिखाई देता है वह वास्तव में पानी में डिटर्जेंट की उपस्थिति के कारण होता है।  जो पानी की गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित करता है। 

अगर हम बारिश के पानी को इकट्ठा करना शुरू कर दें तो भारत की पीने के पानी की समस्या बहुत आसानी से हल हो सकती है। 

चूंकि ग्रेटर इंडिया में ऐसी कोई परंपरा नहीं है, बारिश का सारा पानी अंततः महासागरों में चला जाता है। यह केवल केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में एकत्र किया जाता है। इसलिए हम अपने कुल वर्षा जल का केवल 8% ही संग्रहित कर सकते हैं, जबकि इज़राइल इसे उपयोगी बनाने के लिए 94% एकत्र और पुनर्चक्रण करता है। भारत में पेयजल और सिंचाई का मुख्य स्रोत भूजल है। वास्तव में भारत भूजल का सबसे बड़ा उपभोक्ता है और यहां की एक बड़ी आबादी अपनी जरूरतों के लिए भूजल पर निर्भर है।

लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इस संसाधन का बेशर्मी से इस्तेमाल किया गया है। नतीजतन, देश के 70 प्रतिशत भूजल संसाधन पूरी तरह से सूख चुके हैं और केवल 59 जिलों में ही ये जलाशय हैं। बेंगलुरु समेत 21 बड़े शहरों में भूजल कम होने की कगार पर है। अमेरिकन ज्योग्राफिकल एसोसिएशन के अनुसार, 2050 तक गंगा के ऊपरी बेसिन में ऐसे जलाशय पूरी तरह से सूख चुके होंगे। वहीं, बढ़ते शहरीकरण के कारण भूमि पर कंक्रीट के जंगलों का निर्माण, वर्षा जल द्वारा भूजल संसाधनों की पुनःपूर्ति बहुत प्रभावित हुई और भूजल स्तर में गिरावट जारी रही। नतीजतन, सिंचाई की कमी के कारण उपज प्रभावित हुई थी।

दूसरी ओर, औद्योगिक कचरे और सीवेज से विषाक्त पदार्थों को धीरे-धीरे छोड़ने और जमीन पर पहुंचने के कारण स्रोत बुरी तरह प्रदूषित हो गया है। डॉ मुरली मनोहर जोशी की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति की 2014 की रिपोर्ट के अनुसार, दस राज्यों के 86 जिलों में भूजल अत्यधिक प्रदूषित हो गया है। दूषित पदार्थों में आर्सेनिक, फ्लोराइड, सीसा, पारा, कैडमियम और क्रोमियम शामिल हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं। जैसा कि सभी जानते हैं, आर्सेनिक एक घातक जहर है और फ्लोराइड विकलांगता का कारण बनता है। बंगाल में आर्सेनिक की समस्या गंभीर है और अब हरियाणा में भी यह बढ़ती जा रही है। हरियाणा और राजस्थान फ्लोराइड से त्रस्त हैं। अन्य तत्व भी किसी न किसी रूप में शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। आर्सेनिक आमतौर पर ट्राइऑक्साइड के रूप में होता है। यह रक्त हीमोग्लोबिन को कम कर सकता है और हृदय गति को धीमा कर सकता है। यह दस्त का कारण भी बन सकता है। क्रोमियम अस्थमा का कारण बनता है। सीसा और कैडमियम भी अत्यंत हानिकारक धातु हैं। दोनों कार्सिनोजेनिक हैं और शरीर के जैविक कार्यों में कई तरह से हस्तक्षेप करते हैं। इन तत्वों के अलावा भूजल में महीन रेत और हानिकारक बैक्टीरिया भी होते हैं।

हरियाणा जैसे छोटे राज्यों में, जो लगभग पूरी तरह से भूजल पर निर्भर हैं, जहरीले और घटते भंडार दोनों की समस्या गंभीर स्तर पर पहुंच गई है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत के लवणीय भूमि क्षेत्र का 15% हरियाणा में है। विश्व की सभी प्रारंभिक सभ्यताएँ नदी के किनारे ही विकसित हुईं और वहाँ समृद्ध नगरों की स्थापना भी हुई। जल आज भी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह भी कहा जाता है कि 'जल है, समय है' और यह भी कहा जाता है कि 'मिट्टी, पानी और हवा जीवन का आधार हैं'।