भारत की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री लगाएगा टाटा ग्रुप, तमिलनाडु के होसुर में लगाया जाएगा प्लांट


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

एपल की ओर से अब तक इस मामले पर कोई बयान सामने नहीं आया है, इस प्लांट से भारत में प्रोडक्शन बढ़ाने की एपल की उम्मीदों को बल मिलेगा..!!

टाटा ग्रुप भारत का सबसे बड़ा आईफोन असेंबली प्लांट लगाने का प्लान बना रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा ग्रुप तमिलनाडु के होसुर में ये फैक्ट्री लगाना चाहता है । होसुर, बेंगलुरु से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर है। इस फैसिलिटी में 2 साल के अंदर 20 असेंबली लाइन्स बनाई जाएंगी और करीब 50,000 एम्प्लॉइज को रोजगार मिलेगा। इस फैसिलिटी को 12 से 18 महीने में चालू करने का टारगेट है। हालांकि, एपल की ओर से अब तक इस मामले पर कोई बयान सामने नहीं आया है। इस प्लांट से भारत में प्रोडक्शन बढ़ाने की एपल की उम्मीदों को बल मिलेगा।

एपल चीन में अपने प्रोडक्शन को डायवर्सिफाई करना चाहता है। इसके तहत कंपनी भारत, थाईलैंड, मलेशिया और दूसरे देशों में अपने असेंबली और कंपोनेंट साझेदारों के साथ साझेदारी और तेज कर रही है। टाटा ग्रुप ने पिछले महीने नवंबर में विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन से कर्नाटक में मौजूद एपल की फैक्ट्री खरीदी थी। जिसमें 10,000 से ज्यादा एम्प्लॉइज काम करते हैं।

टाटा ग्रुप ने पिछले महीने नवंबर में विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन से कर्नाटक में मौजूद एपल की फैक्ट्री खरीदी थी। जिसमें 10,000 से ज्यादा एम्प्लॉइज काम करते हैं। एपल के सप्लायर्स ने भी अपनी एक्टिविटीज भारत में तेज कर दी हैं। इन सप्लायर्स को भारत सरकार की तरफ से मिल रही सब्सिडीज से भी बल मिला है। इन सप्लायर्स में ताइवान की फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी और पेगाट्रॉन कॉर्पोरेशन के नाम शामिल हैं।

टाटा ग्रुप के पास पहले से ही विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन से खरीदी गई फैक्ट्री है, जिसमें 10,000 से ज्यादा एम्प्लॉइज काम करते हैं। ये फैक्ट्री पड़ोसी राज्य कर्नाटक में है। टाटा ग्रुप ने एपल प्रोडक्ट पर बेस्ड 100 स्टोर खोलने की भी बात कही है।