चैत्र नवरात्रि: जानिए मां कुष्मांडा की कथा, पूजा विधि, मंत्र और महत्व


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

देवी दुर्गा के कुल 9 रूप हैं, नवरात्रि का चौथा दिन मां कुष्मांडा को समर्पित....

नवरात्रि 2023 दिन 4: नवरात्रि का चौथा दिन बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह दिन मां कुष्मांडा को समर्पित है। इन 9 दिनों को सबसे शुभ दिन माना जाता है। बड़ी संख्या में भक्त बड़े समर्पण और भक्ति के साथ देवी दुर्गा की पूजा करते हैं। मां शक्ति के भक्त, पूजा अनुष्ठान करते हैं और प्रार्थना करते हैं और आशीर्वाद मांगते हैं। देवी दुर्गा के कुल 9 रूप हैं। नवरात्रि का चौथा दिन कल यानी 25 मार्च 2023 को मनाया जाएगा।

नवरात्रि 2022 दिन 4: महत्व

देवी कूष्मांडा का नाम संस्कृत से लिया गया है जिसमें कु का अर्थ है - थोड़ा, उष्मा का अर्थ है ऊर्जा और अंडा एक अंडे को संदर्भित करता है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार यह माना जाता है कि जब भगवान विष्णु इस ब्रह्मांड का निर्माण कर रहे थे तब अंधकार के अलावा कुछ भी नहीं था तब एक निराकार प्रकाश हर जगह फैल गया जब वह मुस्कुराई जो आकाशगंगाओं, ग्रहों सहित पूरे ब्रह्मांड को प्रकाशित करती है और वह एक रूप में प्रकट हुई। देवी और उस देवी को मां कुष्मांडा के नाम से जाना जाता है। उसने दुनिया को शून्य से बनाया, शून्य से जैसे प्रकाश के बिना कोई जीवन नहीं है।

वह प्रकाश और ऊर्जा का परम स्रोत बन गईं और ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रह को भी माँ कुष्मांडा से ऊर्जा और प्रकाश मिलता है। मां दुर्गा के इस स्वरूप को आदि शक्ति कहा जाता है।देवी कूष्मांडा को शेर पर सवार रूप में चित्रित किया गया है और उनके आठ हाथ हैं इसलिए उन्हें अष्टभुजा कहा जाता है। दाहिने हाथ में, वह एक कमंडल, धनुष बाण (धनुष और बाण) और कमल (कमल) रखती है और अपने बाएं हाथ में वह अमृत कलश, जप माला, गदा और चक्र धारण करती है।

माँ दुर्गा के भक्त, जो आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में हैं, उन्हें यह जानना आवश्यक है कि माँ कुष्मांडा अनाहत चक्र (हृदय चक्र) की देवी हैं और रंग हरा है। जिन लोगों को भय, अवसाद, चिंता और घबराहट की समस्या है, उन्हें माँ कुष्मांडा की भक्ति और समर्पण के साथ पूजा करनी चाहिए और उन्हें माँ दुर्गा को प्रसन्न करने और आशीर्वाद लेने के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ भी करना चाहिए।

नवरात्रि 2022 दिन 4: पूजा विधि

1. सुबह जल्दी उठकर साफ और अच्छे कपड़े पहनें।
2. देसी घी का दिया जलाएं, सिंदूर, पीले रंग के फूल या माला और मिठाई चढ़ाएं।
3. पान, सुपारी, लौंग, इलाइची और पांच तरह के फल चढ़ाएं।
4. लोगों को दुर्गा सप्तशती का पाठ और दुर्गा चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए।
5. भोग का प्रसाद, सूखे मेवे और दूध से बने पदार्थ जैसे मखाने की खीर का भोग लगाएं।
6. भोग प्रसाद चढ़ाने के बाद आरती जरूर करें।
7. पूजा की सभी रस्में पूरी करने के बाद व्रत खोलें।

मंत्र: 

सुरासम्पूर्णकलशं रुधिराप्लुतमेव च।
दधाना हस्तपद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु मे॥