रेल या​त्रियों को बड़ी सुविधा, अब सिर्फ 20 रुपए में बदला जा सकता है यात्रा का दिन और ट्रेन


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

यात्रियों को अब तय तिथि या दिन में यात्रा करने में असमर्थ होने पर टिकट कैंसिल नहीं कराना होगा. अब सिर्फ बीस रूपए शुल्क देकर यात्रा का दिन या तारीख आगे बढ़ाई जा सकेगी..!

बीस रुपए में यात्रा का बदलें प्लान , रेलवे की मॉडिफिकेशन योजना 

रेलवे एक बार फिर करोड़ों रेल यात्रियों के लिए अभिनय योजना लेकर आई है। यात्रियों को अब तय तिथि या दिन में यात्रा करने में असमर्थ होने पर टिकट कैंसिल नहीं कराना होगा। अब सिर्फ बीस रूपए शुल्क देकर यात्रा का दिन या तारीख आगे बढ़ाई जा सकेगी। इससे यात्रियों को टिकट निरस्त कराने पर भारी-भरकम कटौती का नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा। स्लीपर से लेकर एसी श्रेणी के आरक्षित टिकट पर यह सुविधा में उपलब्ध कराई जाएगी। 

लगभग पचास प्रतिशत रिजर्वेशन टिकट रेलवे स्टेशन पर बुक होते है। वहीं शेष यात्री ई- टिकट कराते हैं। इसको बढ़ावा भी दे रहे हैं।  वेटिंग लिस्ट क्लियर न होने पर जहां ई- टिकट पर पूरा पैसा वापस मिलने की सुविधा है वहीं पीआरएस काउंटर से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को भी पेपर टिकट के कई लाभ मिल रहे हैं। इस सुविधा को रेलवे की भाषा में टिकट मॉडिफिकेशन कहा जा रहा है यानि आप बिना टिकट रद्द किए अपने पहले से आरक्षित टिकट में संशोधन करा सकते हैं। इसी मॉडिफिकेशन में रेलवे ने तिथि बदलने की सुविधा शुरू कर दी है। इसके लिए यात्री को मामूली चार्ज देना पड़ रहा है।

24 घंटे पहले संशोधन पर ही सुविधा

झांसी मंडल के पीआरओ मनोज कुमार सिंह का कहना है कि टिकट मॉडिफिकेशन के तहत ट्रेन में परिवर्तन किया जाता है। इसके अंतर्गत तिथि या दिन भी बदला जा सकता है। हालांकि यह सुविधा 24 घंटे पहले संशोधन फॉर्म देने पर ही दी जाती है।

 

SEEMAA DIWAN

SEEMAA DIWAN

diwanseema54@gmail.com