Health News: एसिडिटी, पीठ या गर्दन में दर्द होने पर किस पोजीशन में सोना चाहिए।


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

सोने के अलग-अलग तरीके (नींद की स्थिति) भी उचित नींद न मिलने का एक कारण हो सकता है। लोगों की नींद कम होने के और भी कई कारण हैं - जैसे पीठ दर्द या गर्दन में दर्द, खर्राटे लेना या पेट में एसिडिटी..!

सोने की स्थिति: अच्छी नींद लेना अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण कारक है। अक्सर यह देखा गया है कि लोग किसी भी कारण से पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। इसके अलावा उनके खान-पान और शारीरिक गतिविधियों के पीछे एक और कारण हो सकता है और वह है नींद की स्थिति। एक रिपोर्ट के अनुसार 57 फीसदी लोग करवट लेकर सोते हैं। 17% लोग पीठ के बल सोते हैं। 11% ऐसे लोग हैं जो पेट के बल सोते हैं और 15% ऐसे लोग हैं जिनकी नींद की स्थिति लगातार बदल रही है।

यानी अलग तरह से सोना भी एक कारण हो सकता है। इसके अलावा कुछ ऐसे कारण भी हैं जिनकी वजह से लोगों को नींद कम आती है। उदाहरण के लिए, पीठ या गर्दन में दर्द, खर्राटे या पेट में एसिड। ऐसी सामान्य समस्याओं को वैज्ञानिक तरीकों से दूर किया जा सकता है।

खर्राटे आ रहे हैं तो क्या करें?

यदि आप सोते समय खर्राटे लेते हैं, तो अपनी तरफ या पेट के बल लेट जाएं और अपना सिर कुछ इंच ऊंचा रखें। इस पोजीशन में सोने से जीभ और टिश्यू (कोशिकाएं) गले से चिपकते नहीं हैं। जीभ को गले में चिपकाने से सांस लेने में तकलीफ होती है, जिससे खर्राटे आते हैं।

गर्दन में दर्द

गर्दन दर्द के कारण मुझे पूरी रात बेचैनी में गुजारनी पड़ती है। ऐसे में पेट के बल सोने से बचें। हो सके तो गर्दन के नीचे एक से ज्यादा तकिए न रखें। सुनिश्चित करें कि तकिए की ऊंचाई कंधे से ऊपर हो। कई बार तौलिये को मोड़ने से भी गर्दन का दर्द दूर हो जाता है।

पीठ दर्द

रात में कमर दर्द भी नींद में खलल का एक बड़ा कारण हो सकता है। इस पोजीशन में पीठ के बल लेट जाएं। तकिये को घुटनों के नीचे रखें। यह रीढ़ की प्राकृतिक वक्रता को बनाए रखता है। शरीर के तनाव को कम करता है। ऐसे में अधिक आराम के लिए तौलिये को कमर के नीचे ऊपर-नीचे घुमाया जा सकता है।

एसिडिटी में क्या करें

कई बार कुछ गलत खाने से होने वाली एसिडिटी हमें रात भर सोने नहीं देती है। ऐसी पोजीशन में सोते समय सिर के नीचे ऊंचे तकिए का इस्तेमाल करें। अगर इसमें कोई समस्या हो तो बिस्तर के नीचे किसी सहारे से सिर उठाकर करवट लेकर लेट जाएं।

कंधे का दर्द

अगर कंधे का दर्द आपको रात भर सोने नहीं देता है, तो अपनी पीठ के बल सोएं। अगर आप करवट लेकर सो रहे हैं तो तकिए को छाती जितना ऊंचा रखें । 

पैरों में ऐंठन के साथ

अगर पैरों में ऐंठन आपको रात को सोने नहीं देती है, तो सोने से पहले स्ट्रेचिंग करने के बजाय मालिश करें। हल्के से खींचे। हालांकि, अगर दर्द बना रहता है, तो आप हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं। लाभ होगा, तनाव दूर होगा।