जीवन में सक्सेस प्राप्त करने के लिए हार्ड वर्क क्यों इम्पोर्टेन्ट ..


स्टोरी हाइलाइट्स

दोस्तों जीवन में सक्सेस चाहिए तो हार्ड वर्क करनी ही होगी| बड़ी सक्सेस बड़ी वर्क से हासिल होती है| छोटी सक्सेस के लिए छोटी वर्क लगती है|

जीवन में सक्सेस प्राप्त करने के लिए हार्ड वर्क क्यों इम्पोर्टेन्ट ..
दोस्तों जीवन में सक्सेस चाहिए तो हार्ड वर्क करनी ही होगी| बड़ी सक्सेस बड़ी वर्क से हासिल होती है| छोटी सक्सेस के लिए छोटी वर्क लगती है| हम सब चाहते हैं बड़ा है लेकिन करते छोटा है| छोटा करने से बड़ा नहीं मिल सकता और बड़ा करने से छोटा नहीं बड़ा ही मिलेगा|

success
अगर कोई आप्शन दिया जाए तो कोई भी हार्ड वर्क नहीं करना चाहता। लेकिन सक्सेस के लिए हार्ड वर्क जरूरी है। "गति से दिशा अधिक इम्पोर्टेंट है", जो सही है, लेकिन फिर भी, काम में लगाए बिना, भले ही आप सही दिशा में हों, कुछ भी नहीं चलने वाला है।

कुछ लोग तर्क देते हैं कि कौन सा अधिक इम्पोर्टेंट है: हार्ड वर्क बनाम स्मार्ट वर्क। यहाँ उत्तर है: दोनों!

दोनों -- दोनों की ज़रूरत है मनमाफिक रिज़ल्ट बनाने के लिए आपको सही रणनीति + हार्ड वर्क। इनमें से किसी एक के बिना सक्सेस नहीं मिलने वाली है। हां, आपको वहां पहुंचने के लिए एक सही योजना, एक रणनीति और सही दिशा की ज़रूरत होगी। 

लेकिन साथ ही आपको योजना पर काम करने की जरूरत है। नतीजे  प्राप्त करने के लिए आपको कार्य करने की ज़रूरत है। प्रोग्रेस करने के लिए आपको हार्ड वर्क की ज़रूरत है। और यही सक्सेस का सार है। और इसलिए हार्ड वर्क इम्पोर्टेंट है। यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो यहां कारण बताए गए हैं कि आपको हार्ड वर्क क्यों करनी चाहिए? 

1.हार्ड वर्क ही सक्सेस की key है:-

सक्सेस के लिए हार्ड वर्क पहली शर्त है। यह एक ज़रूरत है, चुनाव नहीं। यदि आप असाधारण लोगों का अध्ययन करते हैं, तो आप समझेंगे कि वे सभी अपने जीवन में मिली सक्सेस को प्राप्त करने के लिए बहुत वर्क करते हैं।

मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। बहुत से लोग सोचते थे कि सफल लोग महान प्रतिभा वाले जन्मजात प्रतिभाशाली लोग होते हैं, और यही कारण है कि वे अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। पर ये सच नहीं है। लगभग सभी सफल लोगों ने वर्क से शुरुआत की। टाइगर वुड्स मेरे पसंदीदा उदाहरणों में से एक है।

बहुत से लोग सोचते थे कि टाइगर वुड्स के पास गोल्फ में बहुत बड़ी प्रतिभा है और इसीलिए वह दुनिया के शीर्ष गोल्फरों में से एक हैं। ठीक है, उसके पास गोल्फ में बहुत अच्छा कौशल हो सकता है, उन्होंने वहां पहुंचने के लिए खुद काम किया।

अपनी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक, वर्क रूल्स: इनसाइट्स फ्रॉम इनसाइड गूगल दैट विल ट्रांसफॉर्म हाउ यू लिव एंड लीड में, लेज़्लो बॉक ने डेमन डन द्वारा सामना की गई एक घटना को साझा किया …

डेमन डन के पेशेवर फुटबॉल बनने से पहले खिलाड़ी और फिर एक रियल-एस्टेट डेवलपमेंट फर्म की स्थापना करते हुए, उन्होंने 90 के दशक के मध्य में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की।

ये भी पढ़ें.. सफलता के महत्वपूर्ण सूत्र(Important Formulas for Success)
डेमन ने एक छात्र के रूप में स्टैनफोर्ड बिरादरी पार्टी में जाने को याद किया। रात के 11 बज रहे थे, अँधेरा था और उस रात बहुत तेज़ बारिश हुई थी। डेमन ने तब ड्राइविंग रेंज पर एक अकेला व्यक्ति देखा, जो गोल्फ गेंदों को व्यवस्थित रूप से मार रहा था। 

"टाइगर, आप सुबह 3 बजे गेंदों को मारते हुए क्या कर रहे हैं?"

"उत्तरी कैलिफोर्निया में बहुत बार बारिश नहीं होती है," उस बच्चे ने उत्तर दिया जो इतिहास में सबसे सफल गोल्फरों में से एक बन गया। "यह एक मात्र मौका है जब मुझे बारिश में हिट करने का अभ्यास करना है।"

देखो? हार्ड वर्क ही सक्सेस की key है।

वही अन्य असाधारण लोगों के लिए जाता है जैसे लियोनेल मेस्सी, कोबे ब्रायंट, माइकल जॉर्डन, मुहम्मद अली, और कई अन्य।

अपने एक विज्ञापन में, लियोनेल मेसी ने यह कहा था: "मैं जल्दी शुरू करता हूं और देर से रहता हूं, दिन-ब-दिन, साल-दर-साल, मुझे रातों-रात सफल होने में 17 साल और 114 दिन लगे।"

मुहम्मद अली के साथ भी ऐसा ही हुआ था। यह उनके प्रसिद्ध उद्धरणों में से एक था: "मुझे प्रशिक्षण के हर मिनट से नफरत थी, लेकिन मैंने कहा, 'छोड़ो मत। अभी सहो और अपना शेष जीवन एक चैंपियन के रूप में जियो।'” इसलिए, सक्सेस के लिए हार्ड वर्क पहली शर्त है।

यदि आप हार्ड वर्क करने को तैयार नहीं हैं, तो शायद आप कभी सफल नहीं होंगे। इसे पचा पाना मुश्किल है, लेकिन एक सच्चाई जिसे आपको स्वीकार करना चाहिए।

2. हार्ड वर्क आपको अवसर के लिए तैयार करती है:-

हां, हार्ड वर्क आपको उस भविष्य के लिए तैयार करती है जो आप चाहते हैं। सक्सेस आसमान से गिरने वाली नहीं है। आप करोड़पति नहीं बनेंगे यदि आप केवल वहां बैठकर प्रार्थना करते हैं कि धन आपकी गोद में गिर जाए। सक्सेस दुर्घटना से नहीं होती है। सक्सेस डिजाइन द्वारा बनाई गई है।


आप किसी चीज़ पर जितनी अधिक वर्क करेंगे, आपको अवसर मिलने और उसमें सफल होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

जब युवा लेस ब्राउन का डीजे बनने देखते है, तो उसके शिक्षक ने उससे कहा:  "एक अवसर के लिए तैयार रहना बेहतर है और एक अवसर अवसर नहीं है यदि आप तैयार नहीं है।" इसलिए, हर दिन, युवा लेस ने अपने कमरे में खुद को एक डीजे के रूप में प्रशिक्षित किया, इसे एक स्टूडियो में बदल दिया। आखिरकार, उन्हें एक स्थानीय स्टूडियो में काम करने का मौका मिला और वह डीजे बन गए।

बात यह है कि अवसर कब आ जाए पता ही नहीं चलेगा। और इस प्रकार, केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह है हार्ड  वर्क  करना और आने के अवसर के लिए खुद को हमेशा तैयार करना।

कई लोगों ने कहा कि बिल गेट्स भाग्यशाली थे कि जब वे किशोरावस्था में थे, तब उनके स्कूल में कोडिंग का एक कोर्स था। इसके अलावा, उन्हें 1980 के दशक में आईबीएम से एक अनुबंध मिला जिसने माइक्रोसॉफ्ट की सक्सेस  को बढ़ावा दिया।

लेकिन अगर गेट्स ने सौदे, ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए तैयारी और काम नहीं किया, तो उसके पास एक कंपनी (माइक्रोसॉफ्ट) नहीं थी, और उसकी टीम के बिना, क्या आपको लगता है कि वह अभी भी इसे बना सकता है? नहीं, कदापि नहीं। हां, यह सच है कि गेट्स के पास मौका था, लेकिन वह सिर्फ बैठकर चीजों के आने का इंतजार नहीं कर रहे थे। इसलिए अवसर पैदा करने के लिए आपको हार्ड  वर्क  करनी होगी। लेस ब्राउन के शिक्षक द्वारा दी गई सलाह की तरह, एक अवसर के लिए तैयार रहना बेहतर है।

3. हार्ड वर्क सक्सेस का मार्ग खोलती है:-

मैं आपसे एक प्रश्न पूछता हूं, आपको कैसे पता चलेगा कि कुछ काम होने वाला है? आप तब तक नहीं कर सकते जब तक आप कोशिश नहीं करते और आप इसे करते हैं, है ना?

आपको कैसे पता चलेगा कि केक का स्वाद अच्छा है? आप तब तक नहीं कर सकते जब तक आप काट नहीं लेते। key यह है कि हार्ड वर्क करने से आपको सक्सेस के मार्ग का अनावरण करने में मदद मिलती है।

एक ब्लॉगर और इंटरनेट मार्केटर के रूप में, मुझे यह नहीं पता होगा कि मैं जिस ऑफर या वेबसाइट को लॉन्च करने जा रहा हूं वह सफल होगा या नहीं।

हां, मैं इसके लिए योजना बना सकता हूं। और हां, मैं इसके लिए यथासंभव तैयारी कर सकता हूं। लेकिन मैं यह नहीं बता सकता कि क्या मेरा प्रस्ताव तब तक सफल होगा जब तक कि मैं इसे लॉन्च नहीं कर देता, है ना?

मेरे कहने का यही मतलब है जब मैंने कहा कि हार्ड वर्क से सक्सेस का रास्ता खुल जाता है। जीवन में कई बार, आप कभी नहीं जान पाएंगे कि क्या कुछ काम करने वाला है, और आप बस इतना ही कर सकते हैं।

अधिकांश लोग जीवन में फंस गए हैं और वे इन 2 कारकों में से एक के कारण सामान्यता में जी रहे हैं: उन्हें विश्वास नहीं होता कि वे इसे कर सकते हैं, या वे नहीं जानते कि यह कैसे करना है। और दोनों समस्याओं को काम करने से हल किया जा सकता है, जिसका अर्थ है हार्ड  वर्क करना। यहां तक ​​​​कि अगर आपको पता नहीं है कि कुछ कैसे करना है, तो बस कुछ करें। कोई भी काम करें, और आपको वहां पहुंचने के लिए संकेत प्राप्त होंगे।

success
यदि आप नहीं जानते कि वेबसाइट कैसे बनाई जाती है, तो आप क्या करते हैं? आपने शायद किसी ऐसे मित्र से पूछा जो जानता था कि यह कैसे करना है, या आपको इसके बारे में एक किताब मिल सकती है, या शायद, आप केवल Google के साथ तरीके खोजेंगे।

जैसा कि आप देख सकते हैं, जैसे-जैसे आप वर्क करते हैं और प्रोग्रेस करते हैं, आप धीरे-धीरे सक्सेस के मार्ग को उजागर कर रहे हैं। और मेरे दोस्त, इसलिए वर्क जरूरी है।

4. हार्ड वर्क आपकी किस्मत को बेहतर बनाती है यह सच है:-

मैं एक रियल एस्टेट फर्म में काम करता था, संपत्ति बेचता था। और मैं आपको बता सकता हूं कि किस्मत एक नंबर गेम है। और इसका मतलब है कि आप जितनी अधिक वर्क  करेंगे, जितने अधिक ग्राहक मिलेंगे, आपको सौदा मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

सोचिए अगर आप डोर-टू-डोर सेल्समैन हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास कोई बिक्री कौशल नहीं है और आप नहीं जानते कि अपना प्रस्ताव कैसे पेश किया जाए, तब भी आप एक या दो बिक्री कर सकते हैं, यदि आप अधिक लोगों से संपर्क करते हैं।

हां, यदि आपके पास कौशल है तो आप अपनी समापन दर बढ़ा सकते हैं, लेकिन फिर भी, आपको सौदे को बंद करने के लिए ग्राहकों से संपर्क करने की ज़रूरत  है। और जितने अधिक ग्राहक से आप मिलते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप बिक्री प्राप्त करने जा रहे हैं। जितना अधिक आप करते हैं, उतना ही बेहतर आप बनते जाते हैं।

व्यापार में भी यह सच है। अधिकांश लोग अपने पहले कुछ व्यावसायिक उपक्रमों को विफल कर देते हैं। लेकिन जितना अधिक वे इसे करते हैं, उतना ही अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, वे उतने ही भाग्यशाली होते हैं, और तभी वे सक्सेस पूर्वक व्यवसाय का निर्माण करते हैं।

क्या आपको लगता है कि Apple ने शुरुआत से ही बड़ी सक्सेस के साथ शुरुआत की थी? नहीं, स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक और कुछ अन्य दोस्तों ने जॉब्स के गैरेज में शुरुआत की।

आज, Apple की कीमत 2.4 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। लेकिन यह तुरंत नहीं हुआ। यह 40 साल से अधिक समय बाद हुआ। इसलिए, आप किसी चीज़ पर जितनी अधिक वर्क  करेंगे, आप उतने ही भाग्यशाली होंगे। और आप उतने ही सफल होंगे।

5. हार्ड वर्क आपको प्रोग्रेस में मदद करती है:- 

आप बिना वर्क किए रिज़ल्ट प्राप्त नहीं कर सकते। रिज़ल्ट प्राप्त करने के लिए, आपको उस पर काम करना होगा।

जैसे लॉटरी जीतना। यदि आप लॉटरी जीतना चाहते हैं, तो आपको खुद को टिकट प्राप्त करने की ज़रूरत  है। आप इसके लिए सिर्फ प्रार्थना नहीं कर सकते। इसके लिए आपकी ओर से काम करने की ज़रूरत है। बेशक, मैं आपको जुआ खेलने या लॉटरी खरीदने का सुझाव नहीं दे रहा हूं।

मुझे जिम रोहन का यह उद्धरण बहुत पसंद है: "आप अपने लिए पुश-अप करने के लिए किसी और को काम पर नहीं रख सकते।" यह सही है, आपको रास्ता दिखाने के लिए आपको एक कोच मिल सकता है, आप आपका मार्गदर्शन करने के लिए एक सलाहकार रख सकते हैं, लेकिन आपको इसे खुद करना होगा।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी किताबें पढ़ते हैं, या सेमिनार, या कार्यशालाएं, या प्रशिक्षण में आप भाग लेते हैं, फिर भी आपको रिज़ल्ट प्राप्त करने के लिए काम करने की ज़रूरत  है। तो, याद रखें, काम में लगाए बिना, आप कभी भी प्रोग्रेस नहीं करेंगे। और प्रोग्रेस के बिना, आप कभी भी रिज़ल्ट नहीं देंगे, जिसका अर्थ है कि आप कभी सफल नहीं होंगे।

जब आप काम में लग जाते हैं, चाहे आप अपने इच्छित रिज़ल्ट को प्राप्त करने में सफल रहे, या आप जो रिज़ल्ट  चाहते हैं उसे प्राप्त करने में असफल रहे, रिज़ल्ट होंगे। और जब आप असफल हो जाते हैं, तो इसे फीडबैक के रूप में मानें और फिर इसे दोबारा करें। और अधिक मदद की ज़रूरत  है? इसे पढ़ें: 3 मूलभूत सिद्धांत असक्सेस को सक्सेस में कैसे बदलें।
6.  हार्ड वर्क आपको खुद को बेहतर बनाने की अनुमति देती है..
हार्ड वर्क आपको आत्म-विकास की राह पर ले जाएगी। आप जितना अधिक काम करेंगे, आप जितना अधिक कार्य करेंगे, आप अपने आप को उतना ही बेहतर समझ पाएंगे, और आप उतने ही बेहतर बनेंगे।

मुझे सबसे अधिक बिकने वाले लेखक हार्व एकर द्वारा दिए गए उदाहरण से प्यार है सीक्रेट्स ऑफ द मिलियनेयर माइंड। किताब में एकर ने कहा है कि समस्या का आकार मायने नहीं रखता, बल्कि आपका आकार मायने रखता है।

करोड़पति मानसिकता विकसित करने के बारे में अवश्य पढ़ी जाने वाली पुस्तकों में से एक। यह पुस्तक अमेज़न से प्राप्त करें।

कल्पना कीजिए कि आप एक कंप्यूटर गेम खेल रहे हैं और आपका चरित्र स्तर 3 पर है। और आपको स्तर 9 पर एक दुश्मन से लड़ना है। सोचो क्या, यह एक कठिन लड़ाई होगी, है ना? लेकिन जैसा कि आप खेल के माध्यम से खेलते हैं और आपका चरित्र स्तर 20 के स्तर तक है, वही स्तर 9 दुश्मन आसान हो जाएगा।

जीवन में ऐसा ही है। यदि आप $5,000 प्रति माह कमा रहे हैं, तो $100,000 प्रति माह बनाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य की तरह लग सकता है। लेकिन एलोन मस्क, जेफ बेजोस या रिचर्ड ब्रैनसन जैसे किसी व्यक्ति के लिए, प्रति माह $ 100,000 की कमाई केक का एक टुकड़ा है।

इसलिए एकर ने कहा कि समस्या का आकार मायने नहीं रखता, बल्कि आपका आकार मायने रखता है। और जब आप हार्ड वर्क करते हैं, तो आप खुद में सुधार कर रहे होते हैं। आप प्रोग्रेस करके सीख रहे हैं और अनुभव कर रहे हैं। और इस तरह आप बेहतर बनते हैं।

याद रखें, आपको वो नहीं मिलता जो आप चाहते हैं, आपको वो मिलता है जो आप बन जाते हैं। यह अपने आप को उस व्यक्ति में बदलने के बारे में है जो सक्सेस के योग्य है, और तभी सक्सेस आपके पास आएगी।

और अगर आप खुद को सुधारना चाहते हैं, तो आपको भीतर से शुरुआत करनी होगी। अपना दिमाग बदलो और अपना दिमाग बदलो। आप इसे कैसे करते हो? इसे यहां जॉन असराफ से सीखें। अजेय सक्सेस कैसे प्राप्त करें, यह दिखाने के लिए उनके पास एक वेब क्लास है।

निष्कर्ष:-

अब तक आप जान गए होंगे कि वर्क क्यों जरूरी है। यह सक्सेस की key है, एक शर्त है, और एक ज़रूरत है। आप हार्ड वर्क के बिना प्रोग्रेस और रिज़ल्ट नहीं बना सकते हैं।

हालांकि यह सच है कि आपकी योजना, रणनीति और दिशा इम्पोर्टेंट हैं, फिर भी आपको रिज़ल्ट प्राप्त करने के लिए रणनीति पर काम करने की ज़रूरत होगी। इसलिए, हार्ड वर्क करें और अपनी इच्छित सक्सेस के लिए प्रयास करें।

Shawn Lim


News Puran Desk

News Puran Desk