MP Lok Sabha Election 2024: MP में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने चुनाव आयोग ने किए प्रयास, लोगों को किया जागरूक


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

एमपी लोकसभा चुनाव 2024: एमपी में पहले और दूसरे चरण के मतदान उम्मीद के मुताबिक नहीं हुए, ऐसे में चुनाव आयोग अगले चरण के चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अभियान चला रहा है..!!

MP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की 12 सीटों पर दो चरणों में मतदान हो चुका है, हालांकि दोनों चरणों में उम्मीद के मुताबिक मतदान नहीं हुआ। 2019 की तुलना में 2024 में मतदान कम हुआ है। मध्य प्रदेश में अभी दो चरणों का चुनाव होना है, जिसमें 17 सीटों पर चुनाव होना है।

अगले चरण में 17 सीटों पर मतदान बढ़ाने और निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ट्रैक्टर पर सवार हो जागरूकता फैला रहे हैं। दरअसल, लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में विदिशा और भोपाल लोकसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर 'बूथ पर चलो' अभियान शुरू किया गया है।

इसी के चलते मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने अधिक से अधिक मतदान के लिए भोपाल के निकट सीहोर जिले के बिलकिसगंज और कंकरखेड़ा गांव में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने राज्य में 7 और 13 मई को होने वाले मतदान के लिए मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में समर्थन देने की अपील की।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा है कि 7 एवं 13 मई को सीहोर जिले के लोग अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचे और निर्भीक होकर मतदान कर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत करने में सक्रिय भूमिका निभायें। उन्होंने कहा कि मतदाता समृद्ध भारत की समृद्ध लोकतांत्रिक परंपराओं के वाहक हैं। मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी ही हमारे लोकतंत्र को शुद्ध एवं समृद्ध बनाती है।

अनुपम राजन ने कहा कि मतदान ने लोकतांत्रिक परंपरा को समृद्ध करने और संवैधानिक कर्तव्यों को पूरा करने का अवसर प्रदान किया है। उन्होंने मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपने सीहोर जिले में सर्वाधिक मतदान कर प्रदेश में नंबर वन बनने का संकल्प लिया है, इसे हासिल करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों और पड़ोसियों को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए लगातार प्रेरित करें।

अनुपम राजन ने कहा है कि वोटिंग के दौरान मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर छाया, पानी और बैठने की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि जब भी आप वोट देने जाएं तो आपको अपने साथ एक पहचान दस्तावेज लेकर जाना होगा।

अनुपम राजन ने 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को पुष्पगुच्छ, शॉल, श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया तथा युवा मतदाताओं को ईपीआईसी कार्ड दिये। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने उपस्थित मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा, सीहोर को नंबर वन बनाना है। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सीहोर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने कहा कि सीहोर जिला शत प्रतिशत मतदान कर प्रदेश में नंबर वन बनने जा रहा है। बीएजी ग्रुप के सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता तक व्यक्तिगत रूप से मतदाता पर्ची पहुंचाई जाए और मतदान के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान गर्मी की चिंता न करें। प्रत्येक केंद्र पर टेंट, ठंडा पानी और बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है ताकि मतदाताओं को अपनी बारी के लिए लंबे समय तक इंतजार न करना पड़े।

बिलकिसगंज में मतदाता जागरूकता का संदेश देने के लिए 100 से अधिक ट्रैक्टरों की रैली निकाली गई। सभी ट्रैक्टरों पर पोस्टर व बैनर के माध्यम से मतदाताओं से वोट करने की अपील की गयी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन खुद सीएम राइज स्कूल से ट्रैक्टर पर सवार होकर एक किलोमीटर तक मुख्य कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे और मतदाताओं से वोट देने की अपील की।

इसी प्रकार कंकर खेड़ा गांव में आयोजित मोटरसाइकिल रैली को मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने हरी झंडी दी। कार्यक्रम में एसपी मंयक अवस्थी, सीईओ जिला पंचायत सहायक कलेक्टर अर्पित गुप्ता, एसडीएम तन्मय वर्मा, जमील खान, जनपद सीईओ नमिता बघेल और शिवानी मिश्रा सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।