प्रदेश की छह नदियों में हो रहे प्रदूषण की रोकथाम होगी


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

इसके लिये चार विभागों जल संसाधन, नगरीय प्रशासन, पंचायत, एवं उद्योग तथा एक बोर्ड राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल को जिम्मेदारी सौंपी गई है..!!

भोपाल: प्रदेश की छह नदियों यथा खान नदी इंदौर (निमोली टैंक से त्रिवेणी संगम), क्षिप्रा नदी उज्जैन (त्रिवेणी से सिध्दवट), चंबल नदी नागदा (नागदा से राजगढ़), बेतवा नदी (मंडीदीप से विदिशा) तथा सोन नदी (भतुरा घाट) में प्रदूषण की रोकथाम होगी। इसके लिये चार विभागों जल संसाधन, नगरीय प्रशासन, पंचायत, एवं उद्योग तथा एक बोर्ड राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

दरअसल, राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन यानि एप्को की वार्षिक साधारण सभा में निर्देश दिये थे कि वेटलैंड/तालाबों के पर्यावरणीय संरक्षण के साथ-साथ नदियों में हो रहे प्रदूषण की रोकथाम हेतु सतत प्रयास किये जायें तथा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा प्रदेश की उक्त छह नदियों को चिन्हित किया गया है जो प्रदूषित हैं। 

इसी आधार पर एप्को ने उक्त चारों विभागों एवं राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल को राज्यपाल के उक्त निर्देशों का पालन कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के लिये कहा है तथा यह भी बताया है कि आगामी दिनों में राज्यपाल एप्को की बैठक करने वाले हैं जिसमें यह विषय आयेगा।