अपने लीवर को जानें .. इस तरह पेट को रोग मुक्त करें? 


स्टोरी हाइलाइट्स

LIVER(पेट) (यकृत) के स्वास्थ पर ही पूरे शरीर की हेल्थ निर्भर है। LIVER(पेट) मजबूत होने से हाजमा ठीक रहता है। हमारे देश में अपने लीवर को जानें..इस तरह पेट को रोग मुक्त करें?  | What is LIVER function?

अपने लीवर को जानें .. इस तरह पेट को रोग मुक्त करें?

LIVER(पेट)(एनाटॉमी: चित्र, कार्य, स्थितियां, परीक्षण, उपचार

यकृत का कार्य क्या है? LIVER(पेट) क्या है? लीवर किसे कहते हैं? जिगर क्यों महत्वपूर्ण है? जिगर: संरचना, कार्य, और रोग लिवर क्या करता है? जिगर की समस्याएं - लक्षण और कारण लीवर कैसे काम करता है जिगर की बीमारी के चरण   LIVER(पेट) (यकृत) के स्वास्थ पर ही पूरे शरीर की हेल्थ निर्भर है। LIVER(पेट) मजबूत होने से हाजमा ठीक रहता है। हमारे देश में अधिकांश लोग पेट रोगों से पीड़ित हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है LIVER(पेट) की हैल्थ। आइए जानते हैं कि हमारा LIVER(पेट) क्या है और उसका हमारे जीवन में क्या महत्व है?

क्या कर सकता है LIVER(पेट)

शरीर के रक्त से विषैले तत्वों को फिल्टर करने के अलावा LIVER(पेट) 500 अन्य तरह के काम भी करता है। इसमें पित्त का निर्माण भी शामिल है। पित्त की वजह से ही भोजन हजम होता है। हम जो खाते और पीते हैं LIVER(पेट) उसे ऊर्जा और पोषक तत्वों में बदल देता है। LIVER(पेट) शरीर को कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करने में मदद करता है। LIVER(पेट) की खून के जमने में भी एक बड़ी भूमिका है। कोई घाव हो तो खून बहने लगता है, रक्त जमने की अवधि कम रहे तो घाव से खून का बहाव भी जल्दी रुक जाता है। "   101 ईयर Formula : आओ चलें लॉन्ग लाइफ की ओर…The secret to living to 100?

क्या LIVER(पेट) एक रग्बी के फुटबॉल जैसा है?

# LIVER(पेट) निश्चित ही रग्बी के फुटबाल जैसे आकार का होता है। इसका वजन 1 किलो 300 ग्राम के लगभग होता है। LIVER(पेट) पसलियों के अंदर सीधे हाथ को तरफ होता है। कैसे पहचानें की LIVER(पेट) हैल्दी है? LIVER(पेट) फंक्शन टेस्ट से मालूम हो जाता है कि LIVER(पेट) कितना स्वस्थ है। LIVER(पेट) फंक्शन टेस्ट से LIVER(पेट) में चोट लगना, बीमारी होना या संक्रमण होने की जानकारी मिलती है। पेटरोग विशेषज्ञ जरूरत समझे तो हेपाटिक फंक्शन अथवा LIVER(पेट) प्रोफाइल नामक जांचें भी करा सकते हैं। क्या LIVER(पेट) फिर से उग सकता है? LIVER(पेट) ही एक मात्र अवयव है शरीर में जो कट जाने अथवा क्षतिग्रस्त होने पर वह हिस्सा अपने आप उग आता है। यहाँ वजह है कि जिंदा व्यक्ति के LIVER(पेट) का डोनेशन किया जा सकता है। क्या LIVER(पेट) को हर महीने स्वच्छ करना पड़ता है? एसिडिटी से हों परेशान तो घर बैठे करें: ये घरेलु उपाय, भाग जाएगी पेट की समस्या… कुछ लोग हैं ऐसे जो जूस अथवा किसी खास किस्म की डाइट के जरिए LIVER(पेट) को 'स्वच्छ' करने की कवायद करते हैं। वे ऐसा इसलिए करते हैं ताकि शरीर से विषैले तत्व निकल जाएं। इस कवायद का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। इस सब के बजाए LIVER(पेट) को हैल्दी डाइट दें ताकि वह अपने दूसरे काम भी पूरी क्षमता से कर सके। 

ALCOHOL क्यों खराब LIVER(पेट) लिए?

शराब का घूंट अंदर जाते ही LIVER(पेट) उसे शरीर से बाहर निकालने के लिए उसे ब्रेक करता है। लेकिन शराब की LIVER(पेट) की प्रोसेसिंग क्षमता से अधिक शराबखोरी करने पर यह क्षतिग्रस्त हो जाता है। LIVER(पेट) के कई रोग हैं जो अल्कोहल की अधिकता के कारण हो जाते हैं। इनमें फैटी LIVER(पेट) डिसोज, अल्कोहलिक हिपेटाइटिस और अल्कोहेलिक सिरोसिस जैसे जानलेवा रोग शामिल हैं। Health Tips: खाली पेट मुनक्का खाने के फायदे, रातभर भिगोकर सुबह खाली पेट करे सेवन.. 

क्या दर्दनिवारक गोलियां LIVER(पेट) के लिए सुरक्षित होती हैं?

1 अत्यधिक मात्रा में दर्दनिवारक गोलियां से LIVER(पेट) खराब होने लगता है। याद रहे कि 600 से ज्यादा दवाओं में दर्दनिवारक रसायन शामिल किए जाते हैं। इनमें सर्दी जुकाम से लेकर सिरदर्द तक की दवाएं शामिल हैं।

कौन सी बीमारी में हम पीले हो जाते हैं ?

पीलिया की बीमारी में हमारी आंखों और मूत्र का रंग पीला हो जाता है। हमारे रक्त में मौजूद पित्त के कारण शरीर और आंखों की पुतलियों में पीला पन आता है। जब शरीर रेड ब्लड सेल्स को ब्रेकडाउन करता है तब पीला पिगमेंट निर्मित होता है। यदि पीले पिगमेंट यानी पित्त की अधिकता हो जाए तो LIVER(पेट) को इस बढ़ी हुई मात्रा को भी फिल्टर करना पड़ेगा। इस प्रक्रिया में LIVER(पेट) क्षतिग्रस्त हो जाता है और पीलिया हो जाता है। पेट के रोगों में अदरक (ginger) के ये प्रयोग चमत्कारिक हैं , गैस से लेकर अपच और कब्ज तक ,जाने कैसे करें प्रयोग 

क्या LIVER(पेट) सिरोसिस और शराबखोरी साथ-साथ चलती है ?

सिरोसिस यानी LIVER(पेट) का सख्त होना और उस पर चाकू से काटे जाने जैसे निशान जाना बहुत गंभीर किस्म की समस्या है। शराबखोरी करने वाले लोगों में से किसी एक को यह होती है। LIVER(पेट) सिरोसिस को ठीक करके पुनः पहले जैसी स्थिति में नहीं ला सकेंगे। शराबखोरी बंद करने पर सिर्फ इतना होगा कि और अधिक डैमेज नहीं होगा लेकिन जो डैमेज हो चुका है वह रिवर्स नहीं होगा। क्या हमे LIVER(पेट) की खराबी का पता लग सकता है ? नहीं, LIVER(पेट) डिसीज एक सायलेंट किलर जो लंबे समय से डेरा डाले रहती है। अधिकांश लोगों को जिन्हें LIVER(पेट) की बीमारी हैं उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि LIVER(पेट) की बीमारी के आरंभिक लक्षण सामने ही नहीं आते हैं। Dr C C Chaubal : कोरोना से ग्रसित मरीज कैसे पाएं पेट की समस्याओं से छुटकारा?

LIVER (Anatomy): Picture, Function, Conditions, Tests, Treatments,

What is LIVER function?, What is LIVER short answer?, What is called LIVER?, Why is the LIVER important?, The LIVER: Structure, function, and disease , What Does the LIVER Do? , LIVERproblems - Symptoms and causes, How the LIVER Works, The Stages of LIVER Disease,