परीक्षा की टेंशन दूर हो सकती है… कैसे दूर हो एग्जाम का डर 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

- छात्र परीक्षा के डर के बिना प्रश्नों के सही उत्तर लिखें…

ऑनलाइन पढ़ाई, ऑनलाइन कक्षाओं में नियमितता और समय के अनुशासन की कमी, शारीरिक गतिविधियों की कमी, सामाजिक मेलजोल की कमी और घर में तनावपूर्ण माहौल जैसे कई कारणों से छात्र तनाव का सामना कर रहे हैं। यहां उन सभी छात्रों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो अपनी पढ़ाई और परीक्षा से जूझ रहे हैं:

कोरोना महामारी के दो साल बाद अब स्कूल-कॉलेज के छात्र ऑफलाइन परीक्षा दे रहे हैं। कक्षा-10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं हो रही हैं। 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि छात्र परीक्षा के डर के बिना प्रश्नों के सही उत्तर लिखें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो छात्रों को परीक्षा के तनाव और डर को दूर करने में मदद करेंगे। 

1. ब्रीदिंग एक्सरसाइज: आराम से बैठ जाएं या किसी आसन पर लेट जाएं। नाक से श्वास लें और पेट को 5 काउंट तक फुलाएं, इसे तीन काउंट तक रोकें, अब जितना हो सके मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

लाभ: एकाग्रता में सुधार करता है

समय: 3 से 5 मिनट

2. पैदल चलना : प्रात:काल प्राकृतिक वातावरण में टहलें।

लाभ: धीमी गति से चलने और ताजी हवा में आराम से सांस लेने से मस्तिष्क तेज होता है जिससे सीखना आसान हो जाता है।

समय: 21 मिनट

3. ध्यान: रात को सोने से पहले किसी का मार्गदर्शन सुनें।

लाभ: इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है

अवधि: 20 मिनट या अधिक

4. संवाद और साझा करें: यह भ्रम को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

लाभ: भावनात्मक, शारीरिक कल्याण

समय: सप्ताह में दो बार या जब भी जरूरत हो।

5. दैनिक कार्यक्रम: दैनिक अध्ययन की योजना बनाएं। इसमें हर घंटे की गतिविधि जैसे सोने का समय, जागने का समय, भोजन, व्यायाम, मनोरंजन का समय, अध्ययन का समय (अध्याय के नाम या विषयों के साथ) और कुछ खाली समय / खाली समय शामिल होना चाहिए।

दो साल हो गए जब हमें कोरोना के नाम से दिक्कत हुई। इसने पूरी दुनिया को ऐसे हिला दिया जैसे पूरी दुनिया थोड़ी देर के लिए रुक गई हो। शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, सामाजिक जीवन, वित्तीय कल्याण और भावनाएं, इन सभी ने किसी न किसी को पीड़ित किया है। कुछ व्यवसाय बंद हो गए और कुछ व्यवसाय घर से शुरू हो गए। स्कूल बंद थे, और कुछ अभी भी बंद हैं। छात्रों के मन पर एक अलग तरह का प्रभाव पड़ता है। पढ़ाई जारी रहने के बाद भी छात्र स्कूल नहीं जा सके। छात्र लगभग 2 साल से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं, जो उन सभी के लिए एक नया कॉन्सेप्ट था। कई छात्र बिना परीक्षा दिए पास हो गए और सीखने की क्षमता ऑफलाइन जितनी मजबूत नहीं थी। और अब, दो साल बाद, कई के लिए परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जा रही है।

यदि आप अपने बच्चे के लिए एक अच्छे शिक्षक की तलाश कर रहे हैं, तो कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसमें बच्चे में संचार, माता-पिता और घर का वातावरण शामिल है। स्वस्थ वातावरण और उचित मार्गदर्शन दिए जाने पर प्रत्येक बच्चे में जीवन के सभी क्षेत्रों में बेहतर हासिल करने की क्षमता होती है।