बिजली बिल के नाम पर फेक फोन कॉल, यह बरतें सावधानी  


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

आए दिन सुनने में आता है फलां-फलां जगह पर ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है, यानी कि चोरो को चोरी करने के लिए आपके पास आने की भी जरूरत नहीं है..!

एक ओर जहां टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी आसान कर दी है, तो वहीं दूसरी ओर इसके दुष्परिणाम के रूप में साइबर अपराध भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।
आए दिन सुनने में आता है फलां-फलां जगह पर ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है, यानी कि चोरो को चोरी करने के लिए आपके पास आने की भी जरूरत नहीं है, हजारों किमी दूर बैठकर भी वो इस चोरी को अंजाम दे सकता है।

बिजली उपभोक्ताओं के पास आजकल कई तरह के फोन कॉल भी आ रहे हैं, जैसे मोबाइल पर आए मैसेज के लिंक से अगर आपने तुरंत अपने बिजली बिल का भुगतान नहीं किया तो आपकी बिजली कट जाएगी।

इस तरह के फोन कॉल फ्रॉड करने वालों के होते हैं, जो आपकी गाढ़ी कमाई चुरा सकते हैं। उपभोक्ता सावधान रहें और इस तरह के किसी भी लिंक या फोन नंबर पर अपने बिल का भुगतान न करें ।

खुद रहिये अलर्ट 

अपने फोन पर आए हुए किसी भी ओटीपी या सीवीवी को किसी के साथ भी शेयर न करें। किसी भी अनजान व्यक्ति या संस्था को अपना फोन नंबर न दें।

बिजली केंद्रों में बिल जमा करने के बाद उसकी रसीद अवश्य लें। 
ऑनलाइन पेमेंट पेटीएम, फोन-पे, एमपी ऑनलाइन,
http://mpwz.co.in/ के माध्यम से करें। 
किसी भी अनऑथराइज्ड एप के माध्यम से पेमेंट न करें। 

आजकल कैशबैक के चक्कर में भी उपभोक्ता इस तरह के लालच में फंस जाते हैं। अगर आपके मोबाइल पर बिल के भुगतान से जुड़ा कोई कॉल या मैसेज आता है, तो इसकी शिकायत बिजली कंपनी के उपभोक्ता सेवा केंद्र या फिर पुलिस के साइबर क्राइम विभाग में की जा सकती है। आपके द्वारा की गई छोटी सी चूक भी आपको लाखों का चूना लगवा सकती है। इसलिए सतर्क रहें , सावधान रहें। ऑनलाइन मिल रही सेवाओं का लाभ लें लेकिन सावधानी से ।