सोना हो रहा है पहले से सस्ता, अभी सोना खरीदने का सही वक़्त है कि नहीं आइये जानते है   

सोना हो रहा है पहले से सस्ता, अभी सोना खरीदने का सही वक़्त है कि नहीं आइये जानते है   

सोना अपनी अधिकतम कीमतों से अब तेजी से नीचे आ रहा है. पिछले एक से डेढ़ महीने के टाइम में इसकी कीमतों में दस फीसद कमी आई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमतें ऊंची बनी हुई है क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी दुनिया की आर्थिक गतिविधियों को जो झटका लगा है उसमें राहत महसूस नहीं हो रही है. दुनिया की अर्थव्यवस्था की यह अस्थिरता ही गोल्ड की कीमतों को ज्यादा गिरने नहीं देगी. इसलिए इस वक्त गिरे हुए दाम में गोल्ड में निवेश का अच्छा मौका हो सकता है.

अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर निर्भर करेगी गोल्ड कीमत
अमेरिका में  कोरोना का असर और साथ में  राष्ट्रपति चुनाव, के कारण अगले कुछ महीनों के दौरान सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. दरअसल अर्थव्यवस्था के फंडामेंटल बेहतर न होने की स्थिति में गोल्ड में नरमी के संकेत नहीं मिल रहे हैं. जानकारों  का मानना है कि इस साल के आखिरी तक गोल्ड ईटीएफ की मांग फिर से बढ़ने की संभावना दिख रही है. हालांकि ज्वैलरी की मांग बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है. इसमें 40 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है.

गोल्ड खरीदने के लिए मुफीद वक्त?
सोने की कीमतें गिरावट से उबरेंगी, लेकिन उन्हें फिर से अधिकतम ऊंचाई पर पहुंचने के लिए इस साल जूझना पड़ सकता है. इसलिए यह बीच का समय गोल्ड खरीदने के लिए सही है, जब दाम गिरे हुए हैं. बहुत से खरीदारों के पास नया सोना खरीदने के लिए कैश नहीं है. इसलिए सोने के दाम अभी थोडा सुस्त है. बाजार में कारोबारी सोना खरीदी लागत से 500 रुपये प्रति 10 ग्राम कम पर बेच रहे हैं. बाजार से जुड़े लोगों का कहना है कि पुराना सोना अब भी कम कीमतों पर बेचा जा रहा है.



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ