पति-पत्नी कई सालों के साहचर्य के बाद भी 'इस' कारण से अलग हो जाते हैं; 

google

स्टोरी हाइलाइट्स

ऐश्वर्या-धनुष, आमिर-किरण, सैफ अली खान-अमृता सिंह जैसे कई जोड़े हैं जो शादी के कई सालों बाद अलग हो गये।

शादी के कई साल बाद भी पति-पत्नी अलग होने का फैसला करते हैं।

हर शादीशुदा व्यक्ति अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक सुखी वैवाहिक जीवन चाहता है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि शादी के कई साल बाद भी ये कपल अलग होने का फैसला कर लेता है। हाल ही में रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या और साउथ के सुपरस्टार धनुष ने 18 साल साथ रहने के बाद अलग होने का फैसला किया है। इस खबर के बाद दोनों के रिश्ते को लेकर कई बातें सामने आ रही हैं.

ऐश्वर्या-धनुष, आमिर-किरण, सैफ अली खान-अमृता सिंह जैसे कई जोड़े हैं जो शादी के कई सालों बाद अलग और तलाकशुदा हैं। आजकल तलाक की दर बढ़ रही है। अब तक अध्ययन किए गए मामलों के आधार पर एक्सपर्ट्स ने पति-पत्नी के बीच अलगाव के कुछ कारण बताए हैं।

विवाहेतर संबंध

विवाहेतर संबंध आज तलाक के प्रमुख कारणों में से एक हैं। शुरुआत में ये दोनों अपने घर-दुनिया और करियर में बिजी होते हैं। लेकिन समय के साथ, उन्हें यह एहसास होने लगता है कि वे अपने साथी के अलावा किसी और के साथ रहने के इच्छुक हैं, या कि वे भावनात्मक रूप से किसी और से जुड़े हुए हैं। 

पार्टनर पर ध्यान न देना

कुछ समय बाद रिश्ते में चिंता और प्यार कम होने लगता है। इससे पति-पत्नी का एक-दूसरे के प्रति लगाव भी खत्म हो सकता है।

ज़बरदस्ती की शादी

अक्सर लड़के और लड़कियों को शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है, भले ही वे मूड में न हों। परिवार को जोड़े रखने के लिए वे शादी के लिए हां कह देते हैं। लेकिन समय के साथ, यह बदलने की संभावना है। नहीं पटने पर वे अलग होने का फैसला करते हैं।

एक दूसरे से अलग होना

शुरुआत में अगर ये दोनों अपना-अपना करियर बनाने में व्यस्त हैं तो इनकी प्रगति अलग-अलग दिशाओं में होती है। एक ही बात पर उनके अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले जोड़ों में अक्सर आपस में नहीं बनती। उन्हें लगता है कि आपका करियर किसी और के करियर से ज्यादा महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे समय बीतता है, उन्हें एहसास होने लगता है कि हम एक-दूसरे से अलग हैं।

रिश्ते निभाने को मजबूर हैं बच्चे

शादी के बाद कई जोड़ों में परेशानी शुरू हो जाती है। लेकिन बच्चे पैदा करने के बाद वे अपने पालन-पोषण के लिए समझौता करके साथ रहते हैं। बच्चों के जागरूक होने के बाद दंपति फैसला करते हैं।

भारतीय मानसिकता के अनुसार अगर किसी दंपत्ति को कोई परेशानी होती है तो उन्हें सलाह दी जाती है कि बच्चा होने के बाद सब ठीक हो जाएगा। कभी कभी सब ठीक हो जाता है।