कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI का एक्शन, ना क्रेडिट कार्ड दे पाएगा, ना ऑनलाइन जोड़ पाएगा नए कस्टमर


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

आरबीआई के मुताबिक, 2022-23 के लिए आईटी परीक्षा के दौरान बैंक में कई कमियों को लेकर चिंता जताई गई थ..!!

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालाँकि, RBI ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक मौजूदा ग्राहकों को सभी सेवाएँ प्रदान करना जारी रखेगा। इसमें क्रेडिट कार्ड ग्राहक भी शामिल हैं। आरबीआई के मुताबिक, 2022-23 के लिए आईटी परीक्षा के दौरान बैंक में कई कमियों को लेकर चिंता जताई गई थी। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि यह एक्शन आईटी जांच के बाद लिया गया है। इस जांच में काफी गंभीर दिक्कतें देखने को मिली हैं। बैंक के आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी और डेटा लीक को रोकने की रणनीति समेत कई तरह की खामियां मिली हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक निर्धारित समय के भीतर इन चिंताओं को दूर करने में विफल रहा। आरबीआई ने कहा कि बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली, उसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनलों को आईटी बुनियादी ढांचे और आईटी जोखिम प्रबंधन ढांचे की कमी के कारण पिछले दो वर्षों में कई रुकावटों का सामना करना पड़ा। इस महीने 15 अप्रैल को भी सेवाएं बाधित हुईं, जिससे बैंक ग्राहकों को असुविधा हुई।

इस पर आरबीआई ने जवाब भी मांगा था, लेकिन जवाब संतोषजनक ना रहने की वजह से कार्रवाई की गई है। एक्सटर्नल ऑडिट के बाद आरबीआई की तरफ से पाबंदियों की समीक्षा की जाएगी। कोटक महिंद्रा बैंक पर ये कार्रवाई बैंकिंग रेगुलेशन एक्‍ट 1949 की धारा 35A के तहत की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इससे पहले पेटीएम पेमेंट्स बैंक और IIFL फाइनेंस पर कार्रवाई किया है।