MP Loksabha Election 2024: MP में दूसरे चरण में 6 सीटों पर होगी वोटिंग, कहां, किससे मुकाबला?


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

MP Loksabha Election 2024: 6 सीटों पर कुल 80 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं..!!

MP Loksabha Election 2024 Phase two: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 6 सीटों पर 80 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। इसके लिए मतदान 26 अप्रैल 2024 (शुक्रवार) को होगा। इस बार 75 पुरुष उम्मीदवार, 4 महिला उम्मीदवार और एक थर्ड जेंडर उम्मीदवार मैदान में हैं।

होशंगाबाद (नर्मदापुरम) को छोड़कर सभी सीटों पर 2019 की तुलना में उम्मीदवारों की संख्या में कमी देखी गई। टीकमगढ़ में सात उम्मीदवार मैदान में हैं। 

दूसरे चरण में 6 सीटों दमोह, टीकमगढ़, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद पर 26 अप्रैल को मतदान होना है। इन सीटों पर कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं।

दूसरे चरण की छह सीटों पर चुनाव लड़ने वाले प्रमुख नेताओं में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा भी शामिल हैं। खजुराहो सीट पर उनका मुकाबला फॉरवर्ड ब्लॉक (एआईएफबी) के राजा भैया प्रजापति से है। शर्मा साल 2019 में खजुराहो सीट से चुनाव जीतकर पहली बार लोकसभा पहुंचे। इसी तरह, केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (एससी आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 2008 में परिसीमन के बाद अलग हुए इस निर्वाचन क्षेत्र में खटीक ने तीनों चुनाव जीते हैं।

कांग्रेस ने इस सीट से पंकज अहिरवार को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने सतना से गणेश सिंह और रीवा से जनार्दन मिश्रा को फिर से टिकट दिया है। होशंगाबाद लोकसभा सीट से दर्शन सिंह और दमोह से राहुल लोधी जैसे नए चेहरों को मैदान में उतारा गया है। 
कांग्रेस ने सतना से मौजूदा विधायक सिद्धार्थ कुशवाह, रीवा से पूर्व विधायक नीलम मिश्रा, होशंगाबाद से पूर्व विधायक संजय शर्मा और दमोह से पूर्व विधायक तरवर सिंह लोधी को मैदान में उतारा है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चलता है कि होशंगाबाद को छोड़कर सभी सीटों पर 2019 की तुलना में उम्मीदवारों की संख्या कम हो गई है। टीकमगढ़ में कम से कम सात उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि पिछले चुनाव में यहां से 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे।

रीवा, सतना, खजुराहो और होशंगाबाद सीटों से एक-एक महिला उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इसी तरह दमोह की ट्रांसजेंडर दुर्गा आंटी भी चुनौतीपूर्ण हैं। सबसे ज्यादा नौ निर्दलीय उम्मीदवार सतना में हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में इन छह सीटों पर 101 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था, जबकि इस बार इनकी संख्या 80 है, जबकि पहले चरण में छह सीटों जबलपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, सीधीं और शहडोल पर 88 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे। 2019 में बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवारों को छोड़कर बाकी सभी की जमानत जब्त हो गई।

चुनाव आयोग में उम्मीदवारों द्वारा दिए गए हलफनामे में इस बात का खुलासा हुआ है कि दूसरे चरण की 6 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे 26 उम्मीदवार करोड़पति हैं। जबकि 17 उम्मीदवार 10वीं भी पास नहीं हैं। होशंगाबाद सीट से कांग्रेस उम्मीदवार संजय शर्मा के पास सबसे ज्यादा 232 करोड़ की संपत्ति है। दूसरे स्थान पर रीवा से कांग्रेस प्रत्याशी नीलम मिश्रा हैं, जिनकी कुल संपत्ति 34 करोड़ रुपये है। सतना सांसद और बीजेपी प्रत्याशी गणेश सिंह के पास 9 करोड़ रुपये की संपत्ति है। दूसरे चरण में दो डॉक्टर भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुल 80 उम्मीदवारों में से 9 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। साथ ही पांच के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले भी हैं।

इसके अलावा तीन उम्मीदवार तो केवल पांचवीं पास हैं। 9 उम्मीदवार ऐसे हैं जो 12वीं पास कर चुके हैं। 8 उम्मीदवार 10 पास, 13 उम्मीदवार ग्रेजुएट, 21 उम्मीदवार पोस्ट ग्रेजुएट हैं। सात स्नातक पेशेवर हैं।