MP Loksabha Election 2024: मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर वोटिंग पूरी, जानिए किस सीट पर हुआ सबसे कम मतदान


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

MP Loksabha Election 2024: मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के तहत छह सीटों पर मतदान खत्म हो गया है, अब तक एमपी की 29 में से 12 सीटों पर दो चरणों में मतदान हो चुका है..!!

MP Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार 26 अप्रेल को राज्य की छह लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। इन सभी सीटों पर 58.35 फीसदी वोटिंग हुई। जिसमें टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ। एमपी की इन छह सीटों में सबसे ज्यादा मतदान होशंगाबाद में हुआ, जबकि सबसे कम मतदान रीवा सीट पर हुआ।

Image

मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव में शाम 6 बजे तक दमोह में 56.18%, होशंगाबाद में 67.16%, खजुराहो में 56.44%, रीवा में 48.67 4%, सतना में 61.87.18% और टीकमगढ़ में 59.79% वोटिंग  हुई।

विधानसभा वार देखें तो सबसे अच्छी वोटिंग होशंगाबाद के पिपरिया में 73.32%, सिवनीमालवा में 69.76%, तेंदूखेड़ा में 69.33%, सोहागपुर में 68.32% और गाडरवारा में 67.72% हुई है। मध्यप्रदेश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, अनुपम राजन,  ने इस बात की जानकारी दी।

खजुराहो लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। यहां इंडी गठबंधन के उम्मीदवार का नामांकन खारिज कर दिया गया है। वहीं सतना लोकसभा सीट पर बीजेपी के गणेश सिंह और कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाह आमने-सामने हैं। इसके अलावा होशंगाबाद-नरसिंहपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के संजय शर्मा का मुकाबला बीजेपी के दर्शन सिंह चौधरी से है।

Image

टीकमगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस के पंकज अहिरवार और बीजेपी के वीरेंद्र कुमार खटीक चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा दमोह लोकसभा सीट पर कांग्रेस के तरवर सिंह लोधी का मुकाबला बीजेपी के राहुल सिंह लोधी से है। रीवा से बीजेपी के जनार्दन मिश्रा और कांग्रेस की नीलम अभय मैदान में हैं।

Image

मध्य प्रदेश में चार चरणों में मतदान होगा. अब तक दो चरणों में 12 सीटों पर मतदान हो चुका है। मध्य प्रदेश में पहले चरण में छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, शहडोल, सींधी और जबलपुर में मतदान हुआ। अब मध्य प्रदेश की 17 सीटों पर मतदान होगा।