ज्यादा आम खाने वाले लोग हो जाएं सावधान, शुगर लेवल हो सकता है हाई


स्टोरी हाइलाइट्स

मधुमेह, त्वचा संबंधी समस्या, पेट संबंधी समस्या वाले लोगों को किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही आम खाने का लुत्फ उठाना चाहिए..!!

आम को फलों का राजा कहा जाता है. अभी आम का सीजन चल रहा है और बाजार में तरह-तरह के आम मिल रहे हैं. इसके साथ ही ज्यादातर लोग आम खाना पसंद करते हैं. तो वहीं कुछ लोग दिन में 5-6 आम खा लेते हैं. इसके अलावा वे मैंगो जूस भी पीते हैं. सामान्य तौर पर आम खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से फायदे कम और नुकसान ज्यादा बढ़ जाते है. अगर आप आम के फायदे जानते हैं तो आपको इसके नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए.

1. एक रिपोर्ट के मुताबिक, आम के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. कभी-कभी फलों में प्राकृतिक शर्करा का रिफाइंड चीनी के समान प्रभाव होता है. साथ ही, जब आम को छीला जाता है, तो पाचन को धीमा करने के लिए इसमें फाइबर की मात्रा नहीं होती है. तो ऐसे में अगर आपको डायबिटीज या प्री-डायबिटीज है तो आम के साथ कुछ और चीजों का सेवन करना चाहिए.

2. कई बार ज्यादा आम खाने से पेट की समस्या बढ़ सकती है. दरअसल, आम की तासीर गर्म होती है, इसलिए एक बार में 3-4 आम खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. जो डायरिया का कारण बन सकता है. खास बात यह है कि अगर आपको इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम है तो आपको भूलकर भी आम नहीं खाना चाहिए.

3. ज्यादा आम का सेवन करने से भी आपका वजन बढ़ सकता है. आम में कैलोरी अधिक होती है इसलिए ज्यादा आम खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए यदि आप पहले से ही अधिक वजन वाले हैं तो आम के सेवन से बचना या कम करना अनिवार्य है.

4. आम में गर्म तासीर होती है और इसलिए अधिक मात्रा में आम खाने से चेहरे पर मुंहासे और घमौरियां हो सकती हैं. जिन लोगों को गर्मियों में स्किन से जुड़ी कोई समस्या जैसे रैशेज और पिंपल्स ज्यादा होते हैं, उन्हें आम के सेवन से बचना चाहिए.

5. गर्मी के मौसम में पसीना ज्यादा निकलता है और अगर आप एक ही दिन में 4-5 आम खा लेते हैं तो आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. इसलिए आम को पचा पाना एक मुश्किल काम हो सकता है. पेट में कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हैं लेकिन अगर ज्यादा आम खाया जाए तो अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है. जिससे आम को पचाने में मुश्किल होगी. ऐसे में मधुमेह, त्वचा संबंधी समस्या, पेट संबंधी समस्या वाले लोगों को किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही आम खाने का लुत्फ उठाना चाहिए.