Winter Health Tips: जानिए सर्दियों में रोजाना मूंगफली खाने से होने वाले फायदों के बारे में...


स्टोरी हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम को खाने पीने का मौसम माना जाता है। इस मौसम में एक चीज है जो लोग खूब खाते हैं और वो है मूंगफली।

Winter Health Tips: जानिए सर्दियों में रोजाना मूंगफली खाने से होने वाले फायदों के बारे में...

सर्दियों के मौसम को खाने पीने का मौसम माना जाता है। इस मौसम में एक चीज है जो लोग खूब खाते हैं और वो है मूंगफली। मूंगफली में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व होते हैं। इसलिए इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। मूंगफली में छुपा है सेहत का खजाना। जानिए सर्दियों में मूंगफली क्यों खानी चाहिए..
 
प्रोटीन से भरपूर:- मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो शारीरिक के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आप किसी कारणवश दूध नहीं पीते हैं तो मूंगफली का सेवन एक बेहतरीन विकल्प है।
 
वजन कम करें:- मूंगफली वजन कम करने में काफी मददगार होती है। मूंगफली खाने के बाद अब भूख नहीं लगती है। इसका मतलब है कि आप कुछ और ज्यादा नहीं खा पाते हैं जिससे आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाता है।
 
हृदय रोग को दूर करता है:- मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल से भरपूर होती है। इससे स्ट्रोक और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफैन भी डिप्रेशन की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।
 
कैंसर का खतरा कम :- मूंगफली में फाइटोस्टेरॉल की मात्रा अधिक होती है, जिसे बीटा-साइटोस्टेरॉल कहते हैं। यह फाइटोस्टेरॉल कैंसर से बचाने में कारगर है। एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, जिन महिलाओं और पुरुषों ने सप्ताह में कम से कम दो बार मूंगफली खाई, उनमें पेट के कैंसर का जोखिम 58 प्रतिशत और पुरुषों में 27 प्रतिशत कम था।
 
मधुमेह को रोकता है: मूंगफली में मैंगनीज के साथ-साथ खनिज भी होते हैं। ये खनिज वसा, कार्बोहाइड्रेट, चयापचय, कैल्शियम, अवशोषण और रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं। कई स्टडी रिपोर्ट्स ने सुझाव दिया है कि मूंगफली खाने से डायबिटीज का खतरा 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है। अगर आपको मधुमेह है, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर मूंगफली खा सकते हैं।
 
खराब कोलेस्ट्रॉल :- मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होती है। मूंगफली में पाया जाने वाला ओलिक एसिड रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। यह
शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित करता है और कोरोनरी धमनी की बीमारी से शरीर की रक्षा करता है।

प्रजनन क्षमता में सुधार :- मूंगफली में फोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो महिलाओं में प्रजनन क्षमता को मजबूत करता है। ये विकासशील बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अगर आप प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में हैं तो आज से ही मूंगफली खाना शुरू कर दें। इससे बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार होगा। मूंगफली बच्चे में अस्थमा के खतरे को भी कम करती है।
 
चेहरे पर निखार:- मूंगफली सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। मूंगफली में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड एसिड त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ त्वचा में चमक भी लाता है।
 
इम्युनिटी को मजबूत करता है:- मूंगफली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो सर्दियों में सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचाता है। रोजाना मूंगफली खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और शरीर के अंदर से ऊर्जा मिलती है।
लोकेश राजपूत

लोकेश राजपूत