Ayodhya Ram Mandir: हनुमानगढ़ी में पूजा शुरू, 1700 वर्ष पुराना है हनुमान निशान

Ayodhya Ram Mandir: हनुमानगढ़ी में पूजा शुरू, 1700 वर्ष पुराना है हनुमान निशान

भगवान राम भक्त हनुमान(Hanuman) जी हैं और कहते हैं कि ‘राम जी चले न हनुमान(Hanuman) के बिना’। ऐसे समय में जब अयोध्या में भगवान राम के मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने जा रहा है तो कोई हनुमान(Hanuman) जी को कैसे भूल सकता है। भगवान राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान(Hanuman) जी का मंदिर हनुमान(Hanuman)गढ़ी में स्थित है और वहीं पर मौजूद है 1700 वर्ष पुराना हनुमान(Hanuman) जी का निशान। मंगलवार सुबह इसी हनुमान निशान की पूजा हुई है।
Hanuman Nishan- India TV Hindi
हनुमान(Hanuman) जी का यह निशान हनुमान(Hanuman)गढ़ी से राममंदिर स्थल तक जाएगा या नहीं इसको लेकर अभी संशय बना हुआ है। हनुमान(Hanuman)गढ़ी में महंत राजू दास ने बताया कि राम मंदिर ट्रस्ट से हनुमान(Hanuman) जी के निशान को भूमि पूजन के समय शामिल करने की बात कही थी लेकिन PM Narendra Modi के प्रोटोकॉल के तहत इसको लेकर उम्मीद कम है।
A Muslim man decorates Hindu gods in Ayodhya
‘हनुमान(Hanuman) निशान’ लगभग चार फीट चौड़ा और 8 मीटर लंबा ध्वज है जिसके ऊपर हनुमान(Hanuman) जी की आकृति को बहुत सुंदर तरीके से उभारा गया है। यह ध्वज लगभग 1700 वर्ष पुराना है, ध्वज हनुमान(Hanuman)गढ़ी में रखा जाता है और इसके साथ एक गदा और त्रिशूल भी होती है जिन्हें करीब 20-22 लोग हनुमान(Hanuman)गढ़ी से राममंदिर स्थल तक लेकर जाते हैं लेकिन इस बार Coronavirus की वजह से शायद यह संभव न हो सके।

हालांकि हनुमान(Hanuman)गढ़ी में हुनमान जी के निशान की पूजा होती है और वह होती रहेगी। भगवान राम के दर्शन के लिए अयोध्या(Ayodhya) जाने वाले लोग पहले हनुमान(Hanuman)गढ़ी जाकर हुमान जी और उनके निसान के दर्शन करते हैं। हर शुभ कार्य पर पहले हनुमान(Hanuman)गढ़ी में हनुमान(Hanuman) जी की पूजा की जाती है।

 

NEWS PURAN DESK 1



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ