Coronavirus: रूस की Corona Vaccine तैयार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को दी गई खुराक

Coronavirus: रूस की Corona Vaccine तैयार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को दी गई खुराक

रूस में कल दुनिया की पहली Coronavirus वैक्‍सीन लॉन्‍च होगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इसके लिए 12 अगस्‍त की तारीख तय की है। रूस की Coronavirus Vaccine इस्तेमाल के लिए रजिस्टर हो गई है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग(Video Conferencing ) के जरिए बताया कि Vaccine इस्तेमाल के लिए तैयार है, वह रजिस्टर हो गई है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि  उनकी बेटी को Vaccine दी जा चुकी है।

यह दुनिया की पहली प्रमाणिक Coronavirus Vaccine है। क्योंकि, अभी तक कोई भी देश Vaccine बनाने में सफल नहीं हो पाया है। हालांकि, कई देश Coronavirus Vaccine ट्रायल के तीसरे चरण में हैं। लेकिन, रूस ने इस Vaccine की दौड़ में बड़ी सफलता हासिल की है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि Vaccine परीक्षणों के दौरान कुशल साबित हुई है, जो Coronavirus स्थायी बचाव प्रदान करती है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जोर दिया कि टीका आवश्यक परीक्षणों से गुजरता है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनकी दो बेटियों में से एक को Vaccine का एक शॉट मिला है और वह अच्छा महसूस कर रही है। वहीं, रूसी अधिकारियों ने कहा है कि चिकित्सा कर्मचारी और शिक्षक को सबसे पहले टीका लगाया जाएगा। वहीं, इसके अलावा रूस ने कई दूसरे देशों की भी Vaccine देने की बात कही है। ऐसे देशों में फिलीपींस शामिल है।

रूस ने फिलीपींस को Coronavirus Vaccine देने का ऑफर दे रखा है। ऐसे में फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने यह ऑफर स्‍वीकार करते हुए सबसे पहले खुद को टीका लगवाने की इच्छा जाहिर की थी। रूस के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करने के लिए उन्होंने ऐसी इच्छा जाहिर की।

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने सोमवार को कहा, "जब वैक्‍सीन (Vaccine) आएगी तो मैं खुद को खुलेआम इंजेक्‍श्‍न लगवाना चाहता हूं। मुझपर सबसे पहले परीक्षण कीजिएगा, मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है।" राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कहा कि मनीला (फिलीपींस की राजधानी) इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल में रूस की मदद कर सकती है।


NEWS PURAN DESK 1



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ