शराब नीति मामला: ED ने अरविंद केजरीवाल को आठवां समन जारी किया, 4 मार्च को पेश होने का आदेश


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

दिल्ली के कथित शराब घोटाले में ED ने सीएम केजरीवाल को 8वां समन भेजा है, जांच एजेंसी ने केजरीवाल को 4 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है, इससे पहले ईडी ने 7 बार समन भेजा लेकिन वह पेश नहीं हुए..!!

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन भेजा है> दिल्ली में कथित शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने केजरीवाल को 4 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले केजरीवाल को 7 समन भेजे जा चुके हैं। लेकिन उन्होंने इन्हें अवैध बताया और पेश नहीं हुए। ऐसे में अब ईडी ने 8वां समन भेजा है।

दिल्ली की एक्साइज पॉलिसी में फर्जीवाड़े के आरोप लग रहे हैं। मामले की जांच सीबीआई कर रही है। वहीं, ED मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से मामले की जांच कर रही है। केंद्रीय एजेंसियां ​​इस मामले में अब तक आप के दो वरिष्ठ नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को गिरफ्तार कर चुकी हैं। ED ने केजरीवाल को तलब करने के लिए अब तक 7 समन भेजे हैं।

इससे पहले 22 फरवरी को ईडी ने केजरीवाल को 7वां समन भेजा था और 26 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन केजरीवाल सामने नहीं आए। आम आदमी पार्टी ने कहा कि मामला अदालत में लंबित है और 16 मार्च को सुनवाई होगी। ED को रोजाना समन जारी करने के बजाय कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए।

दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर 2020 को नई शराब नीति लागू की। 22 जुलाई 2022 को राज्यपाल वी.के. सक्सेना ने कथित नियमों के उल्लंघन और उत्पाद शुल्क नीति में खामियों की शिकायत की सीबीआई जांच की सिफारिश की। दरअसल, दिल्ली मुख्य सचिव की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शराब लाइसेंसधारियों को अनुचित लाभ देने के लिए शराब नीति नियमों का उल्लंघन किया गया है।

विवाद बढ़ने के बाद 28 जुलाई 2022 को आबकारी मंत्री मनीष सिसौदिया ने विभाग को पुरानी आबकारी नीति लागू करने का आदेश दिया. अगस्त 2022 को सीबीआई ने मामले में एफआईआर दर्ज की। इस मामले में ईडी की एंट्री 22 अगस्त 2022 को हुई थी. 26 फरवरी को सीबीआई ने मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार किया था। संजय सिंह को 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था।