देशभर में ईद-उल-फितर की धूम: भोपाल समेत कई शहरों में अदा की गई नमाज, लोगों ने दी बधाई


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

बुधवार शाम चांद दिखने के बाद गुरुवार को ईद उल फितर का ऐलान किया गया..!!

भारत में आज यानी गुरुवार 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर मनाई जा रही है। ईद का त्यौहार रमज़ान के पवित्र महीने की समाप्ति के बाद शव्वाल महीने के पहले दिन मनाया जाता है। ईद का त्यौहार खुशियों और भाईचारे का त्यौहार है। सुबह मस्जिदों में ईद की नमाज अदा करने के बाद लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी। 

बुधवार शाम चांद दिखने के बाद गुरुवार को ईद उल फितर का ऐलान किया गया। ईद के मौके पर दिल्ली की जामा मस्जिद, भोपाल की ईदगाह और मुंबई की माहिम दरगाह पर हजारों लोगों ने नमाज अदा की।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ईद की मुख्य नमाज ईदगाह में आयोजित की गई। सुबह करीब सवा सात बजे हजारों नमाजियों ने एक साथ नमाज अदा की और देश-दुनिया में अमन-चैन की दुआ मांगी। बाद में जामा मस्जिद, ताजुल मस्जिद और मोती मस्जिद में नमाज अदा की गई। इसके बाद शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित मस्जिदों में भी नमाज अदा की गयी। ईदगाह में नमाज के बाद कई इलाकों में जाम लग गया।

पुरानी दिल्ली की जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा की गई। ईद के मौके पर बड़ी संख्या में लोगों ने जामा मस्जिद में नमाज अदा की और देश-दुनिया में अमन-चैन की दुआ मांगी। वहीं, मुंबई की माहिम मस्जिद में भी ईद की नमाज अदा की गई। जिसके बाद लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

रमज़ान में एक महीने तक रोज़े रखने के बाद, भारत आगामी ईद त्योहार को लेकर भी उत्साहित है। भारत में चाँद रात 10 अप्रैल को थी जबकि सऊदी अरब, ब्रिटेन, कनाडा जैसे देशों में 9 अप्रैल को थी। भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान जैसे अधिकांश एशियाई देशों में ईद का त्यौहार 11 अप्रैल को मनाया जा रहा है। इन देशों में 12 मार्च से रमजान शुरू हुआ, जबकि सऊदी अरब समेत खाड़ी देशों में लोगों ने 11 मार्च से रोजा रखना शुरू किया। इस बार रमजान का महीना 30 दिन तक चला।

मुस्लिम धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पैगम्बर हजरत मुहम्मद अ.स. उन्होंने 624 में बद्र की लड़ाई जीती। इसकी खुशी में उन्होंने ईद-उल-फितर मनाया और लोगों का मुंह मीठा कराया। इसलिए ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है। इस दिन लोग नये कपड़े पहनते हैं और मीठा सिन्दूर बनाकर एक-दूसरे को खिलाते हैं। ईद के मौके पर जकात या दान देना भी बहुत महत्वपूर्ण है। 

आपको बता दें कि अरब देशों में ईद का चांद एक दिन पहले दिखाई देता है। ऐसे में अरब देशों में भारत से एक दिन पहले ईद मनाई जाती है।