इंदौर ने बढ़ाया देश व प्रदेश का मान…. चौथी बार मिला सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान

इंदौर ने बढ़ाया देश व प्रदेश का मान चौथी बार मिला सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान –

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मध्यप्रदेश के इंदौर को चौथी बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिला –

इंदौर ने देश के 4242 शहरों को पीछे छोड़कर इतिहास रचा है।

Cleanliness is now the nature of #Indore. The city has now become a role model for the world in cleanliness. My heartiest congratulations to people of Indore, public representatives and municipal corporation for the dedication: CM Shri

इस ख़बर के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की. मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट किया गया. ट्वीट में लिखा गया, “इंदौर ने बढ़ाया देश व प्रदेश का मान

चौथी बार मिला सबसे स्वच्छ शहर का सम्मान. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में मध्यप्रदेश के इंदौर को चौथी बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिला. इंदौर ने देश के 4242 शहरों को पीछे छोड़कर इतिहास रचा है.”

पीएम ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा की

देश के सबसे साफ शहरों में पहले नंबर पर इंदौर

गुजरात का सूरत दूसरे और नवी मुंबई तीसरे स्थान पर

स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग प्रमुख घटक- अपशिष्ट संग्रहण और परिवहन, प्र-संस्करण एवं निष्पादन, संवहनीय स्वच्छता और नागरिकों की सहभागिता और नवाचार आदि प्रमुख घटकों के आधार पर जारी की जाती है. इन घटकों में कुल 6000 अंकों के आधार पर भारत सरकार की तरफ से अधिकृत स्वतंत्र संस्था और मैदानी मूल्यांकन के अलावा जनता के फीडबैक के आधार पर अंतिम परिणाण तैयार किए जाते हैं.

बता दें, केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित 'स्वच्छ महोत्सव' नाम के इस कार्यक्रम में कुल 129 शहरों को पुरस्कार प्रदान किए गए. पहले खबर थी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर के शहरों में साफ-सफाई से संबंधित 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2020' के परिणामों की घोषणा करेंगे, मगर आज वह इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल नहीं हो पाए.

वहीं ख़बरों के मुताबिक करीब एक महीने चले इस सर्वेक्षण के दौरान एक करोड़ 70 लाख नागरिकों ने स्वच्छता ऐप पर पंजीकरण किया है. सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से अधिक लोग इससे जुड़े. साढे पांच लाख से अधिक सफाई कर्मचारी सामाजिक कल्याण योजनाओं से जुड़े और ऐसे 21 हजार स्थानों की पहचान की गई, जहां कचरा पाये जाने की ज्यादा संभावना है.

इंदौर में जश्न की तैयारियां

सांसद शंकर लालवानी ने कहा है कि इस सफलता पर शाम को घर-घर दीप जलाएँ जाएँगे। सांसद ने लोगों से अपील की है कि गुरुवार शाम को थालियां बजा कर खुशी जताएँ और शुक्रवार सुबह घर-घर आने वाले सफाई कर्मियों का सम्मान करें।

इन शहरों को पुरस्कार

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में नगर पालिक निगम इंदौर, भोपाल, जबलपुर, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, नगर पालिका परिषद सिहोरा जिला जबलपुर, नगर परिषद शाहगंज जिला सीहोर, नगर परिषद कांटाफोड़ जिला देवास एवं छावनी परिषद महू कैंट को पुरस्कार मिला।

देश में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 का कार्य 28 दिन में पूरा किया गया है। स्वच्छता एप पर 1.7 करोड़ नागरिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया। सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से ज्यादा बार इसे देखा गया। 5.5 लाख से ज्यादा सफाई कर्मचारी सामाजिक कल्याण कार्यक्रम से जोड़े गए और कचरा बीनने के काम में लगे 84,000 से ज्यादा लोगों को मुख्यधारा में लाया गया।

 

 

 

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ