टिप्स: ऊनी कपड़ों से किस तरह निकालें लिण्ट, लगेंगे नए जैसे, जानिए तरीका


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

कपड़ों पर लगे लिंट से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू सामान जैसे सैंडपेपर, शेविंग रेजर, वेल्क्रो स्ट्रिप्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा आप इस काम के लिए उपयुक्त सामान भी स्टोर से खरीद सकते हैं, जैसे स्वेटर कंघी, इलेक्ट्रिक स्वेटर शेवर, स्वेटर स्टोन आदि..!

ऊनी कपड़े युक्तियाँ: सर्दी आ गई है और ऊनी कपड़े बाहर हैं। ऊनी कपड़े गर्म होने के साथ-साथ स्टाइलिश भी होते हैं, लेकिन अगर उनका ठीक से रखरखाव न किया जाए तो वे जल्दी खराब हो जाते हैं, जिससे वे बहुत ख़राब दिखते हैं। ऐसे में जानते हैं, कि किस तरह से आप अपने महंगे ऊनी कपड़ों से रोंए निकालकर उन्हें नए जैसा बना सकते हैं।

कपड़ों पर लगे लिंट से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू सामान जैसे सैंडपेपर, शेविंग रेजर, वेल्क्रो स्ट्रिप्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस काम के लिए उपयुक्त सामान भी स्टोर से खरीद सकते हैं, जैसे स्वेटर कंघी, इलेक्ट्रिक स्वेटर शेवर, स्वेटर स्टोन आदि। 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि भविष्य में लिंट कपड़ों पर न लगे, उन्हें धीरे से अंदर से बाहर की ओर धोएं और फिर उन्हें लटका दें या सूखने के लिए बाहर रख दें।

कपड़ों पर इनग्रोन हेयर से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय -

शेविंग रेजर: ऊनी कपड़ों से लिंट को हटाने के लिए शेविंग रेजर बहुत प्रभावी होता है। ऊनी कपड़े को समतल सतह पर फैलाकर उस पर रेजर का प्रयोग करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया के दौरान धागा और बटन टूटना नहीं चाहिए।

प्यूमिस स्टोन: प्यूमिस स्टोन आपके ऊनी कपड़ों से लिंट को हटा सकता है और उन्हें वापस जीवन में ला सकता है। इसके लिए जिस ऊनी कपड़े पर रोंए हों, उस पर झामे को धीरे से रगड़ें।

स्क्रैच ब्राइट: स्क्रैच ब्राइट की मदद से कपड़ों से लिंट को भी हटाया जा सकता है। इसके लिए स्क्रैच ब्राइट को रोएं वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़ें।

वेल्क्रो पट्टी: यदि आपके पास वेल्क्रो पट्टी है, तो आप इसका उपयोग लिंट को हटाने के लिए कर सकते हैं। वेल्क्रो का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे जूते और पर्स पर। वेल्क्रो की चिपकने वाली सतह को कपड़े के बाने वाले हिस्से पर चिपका दें और फिर इसे फिर से खींच लें। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराते रहें।

लिंट रोलर रिमूवर: ऊनी कपड़ों से लिंट हटाने का सबसे अच्छा टूल लिंट रोलर रिमूवर है। इसकी मदद से आप अपने ऊनी कपड़ों से आसानी से लिंट हटा सकते हैं। आपको बाजार में कई तरह के लिंट रिमूवर आसानी से मिल जाएंगे।

ऊन को कैंची से काटें: ऊन की मात्रा और आकार के आधार पर, आप इसे कैंची से भी काट सकते हैं। कपड़े समतल सतह पर फैले होने चाहिए। फिर प्रत्येक पंख को हाथ से उठाकर कैंची से काट लेना चाहिए। ऊन को अच्छी तरह से उठाने के लिए आप अपना एक हाथ कपड़े के नीचे रख सकते हैं और फिर उसे आसानी से काट सकते हैं।

ध्यान रहे कि कैंची को कपड़े के पास ही रखना चाहिए। यह काम आराम से और सावधानी से करना चाहिए, ताकि कपड़े को किसी भी तरह से नुकसान न हो। इस काम के लिए छोटी कैंची का इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित है। छोटी कैंची आपको अधिक सटीकता के साथ काम करने की अनुमति देती हैं और इससे कपड़े को नुकसान होने की संभावना कम होती है।