मोदी ने बनास डेयरी परिसर का किया उद्घाटन, बोले- लोकल को ग्लोबल बनाने की दिशा में यह एक अच्छा कदम


Image Credit : ANI

स्टोरी हाइलाइट्स

पीएम मोदी 18 अप्रैल से 20 अप्रैल तक गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. मोदी के इस दौरे को कई लोग काफ़ी अहम बता रहें है क्योंकि इस साल के अंत में ही गुजरात विधानसभा के चुनाव होने है. चुनाव से पहले मोदी अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से गुजरात फ़तह पर ज़ोर दे रहें है..! 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 से 20 अप्रैल तक गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। मोदी के इस दौरे को राजनीतिक पंडित काफ़ी अहम बता रहें है क्योंकि इस साल के अंत में ही गुजरात विधानसभा के चुनाव होने है। चुनाव से पहले मोदी अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से गुजरात फ़तह पर ज़ोर दे रहें है। मोदी के कार्यक्रमों में सीएम भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी नज़र आ रहें है।  

गुजरात दौरे के पहले दिन मोदी ने सबसे पहले गांधीनगर में स्कूलों के "कमांड एंड कंट्रोल सेंटर" का दौरा किया। जिसके बाद उन्होंने करीब तीन स्कूलों के छात्रों से भी चर्चा की, और कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। दौरे के दूसरें दिन मोदी ने गुजरात के बनासकांठा में मंगलवार को "बनास डेयरी" के नए परिसर का उद्घाटन किया। 

देखियें लाइव :

 

लोकल को ग्लोबल बनाने की दिशा में यह एक अच्छा कदम :

बनास डेयरी के उद्घाटन समारोह से मोदी बोले, बनास डेयरी संकुल, Cheese और Whey प्लांट, ये सभी तो डेयरी सेक्टर के विस्तार में अहम हैं ही, बनास डेयरी ने ये भी सिद्ध किया है कि स्थानीय किसानों की आय बढ़ाने के लिए दूसरे संसाधनों का भी उपयोग किया जा सकता है। आलू और दूध का आपस में कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन बनास डेयरी ने ये रिश्ता भी जोड़ दिया। दूध, दही,छाछ, पनीर, फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पेटीज जैसे उत्पादों को भी बनास डेयरी ने किसानों का सामर्थ्य बना दिया है। ये भारत के लोकल को ग्लोबल बनाने की दिशा में भी एक अच्छा कदम है।

गोबरधन के माध्यम से एक साथ कई लक्ष्य होंगे हासिल :

गोबरधन का महत्व समझाते हुए मोदी ने कहा, आज यहां एक बायो-CNG प्लांट का लोकार्पण किया गया है और 4 गोबर गैस प्लांट्स का शिलान्यास भी हुआ है। ऐसे अनेक प्लांट्स बनास डेयरी देशभर में लगाई जा रही है। ये कचरे से कंचन के सरकार के अभियान को मदद करने वाला है। गोबरधन के माध्यम से एक साथ कई लक्ष्य हासिल हो रहे हैं। एक तो इससे गांवों में स्वच्छता को बल मिल रहा है, दूसरा, इससे पशुपालकों को गोबर का भी पैसा मिल रहा है। तीसरा, गोबर से बायो-CNG और बिजली जैसे उत्पाद तैयार हो रहे हैं। चौथा, इस पूरी प्रक्रिया में जो जैविक खाद मिलती है, उससे किसानों को बहुत मदद मिल रही है।

AAP ने उठाये थे शिक्षा व्यवस्था पर कई सवाल : 

आम आदमी पार्टी के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गुजरात दौरे के दौरान राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर कई सवाल खड़े किये थे, लेकिन आज मोदी ने बताया कि, गुजरात आज सफलता और विकास की जिस ऊंचाई पर है, वो हर गुजराती को गर्व से भर देता है। इसका अनुभव मैंने कल गांधीनगर के विद्या समीक्षा केंद्र में भी किया। गुजरात के बच्चों के भविष्य को, हमारी आने वाली पीढ़ियों को संवारने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र एक बहुत बड़ी ताकत बन रही है। हमारी सरकारी प्राथमिक शाला के लिए इतनी बड़ी टेक्नोलॉजी का उपयोग दुनिया के लिए एक अजूबा है। मैं इस सेक्टर से पहले से जुड़ा रहा हूं, लेकिन कल मैं विशेष तौर पर गांधीनगर में इसे देखने गया था।  

 

उन्होंने कहा, शिक्षा के क्षेत्र में पूरे देश में विद्या समीक्षा केंद्र बड़े परिवर्तन ला सकता है। मैं भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों और अधिकारियों से भी कहूंगा कि विद्या समीक्षा केंद्र पर अवश्य अध्ययन करें। विभिन्न राज्यों के सम्बंधित मंत्रालय भी गांधी नगर आएं, इसकी व्यवस्था का अध्ययन करें। विद्या समीक्षा केंद्र जैसा आधुनिक व्यवस्था का लाभ देश के जितने ज्यादा बच्चों को मिलेगा, उतना ही भारत का भविष्य उज्ज्वल बनेगा।