प्रेगनेंसी को रोकने का नया तरीका, 'हे' जेल लगाने से शुक्राणु को नियंत्रित करने का दावा


स्टोरी हाइलाइट्स

प्रेगनेंसी को रोकने का नया तरीका, 'हे' जेल लगाने से शुक्राणु को नियंत्रित करने का दावा: शोध में, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 100......

प्रेगनेंसी को रोकने का नया तरीका, 'हे' जेल लगाने से शुक्राणु को नियंत्रित करने का दावा!

शोध में, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 100 से अधिक पुरुषों को एनईएस / टी जेल का उपयोग करने के लिए कहा। यह जेल एक सिंथेटिक के रूप में कार्य करता है। प्रेगनेंसी को रोकने के लिए नया तरीका, 'हे' जेल लगाने से शुक्राणु पर नियंत्रण पाने का दावा!

गर्भनिरोधक के रूप में पुरुषों के लिए सबसे आसान उपाय एक कंडोम है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पुरुषों के लिए जन्म को नियंत्रित करने का सबसे सरल और सस्ता तरीका ढूंढ लिया है। यह शोध यूके के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में किया जा रहा है। समाधान जेल के रूप में इस जेल का नाम एनईएस/टी है। जिसे पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक के रूप में महत्वपूर्ण माना जाता है। आशा है कि पुरुषों के लिए बना यह जन्म नियंत्रण महिलाओं के बोझ को कम करेगा। 

pregnancy newspuran
शोध में, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 100 से अधिक पुरुषों को एनईएस / टी जेल का उपयोग करने के लिए कहा। यह जेल एक सिंथेटिक के रूप में कार्य करता है। जो हार्मोन प्रोजेस्टिन के माध्यम से शुक्राणु के स्तर को कम करता है और टेस्टोस्टेरोन के माध्यम से कामेच्छा बढ़ाता है। ये जेल पुरुष अपने हाथों और कंधों पर लगा सकते हैं। त्वचा इस जेल में हार्मोन को अवशोषित करेगी और पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन को कम करेगी।

Pregnancy newspuran 1

जिन पुरुषों ने अनुसंधान में भाग लिया, वे इस जेल को अपने कंधों और कंधों पर प्रतिदिन लगाते हैं। परीक्षण के दौरान, डॉक्टरों ने पुरुषों के स्पर्म काउंट की निगरानी की। एनईएस/टी जेल के समान है जो कम टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुष अपनी जांघों और नितंबों पर लगाते हैं। इस परीक्षण के बाद, यह उम्मीद की जाती है कि अधिक से अधिक पुरुष कंडोम और मेल गोलियों के बजाय जेल का उपयोग करना पसंद करेंगे। 

'कुछ पुरुषों को गर्भनिरोधक का ये तरीका थोड़ा भारी लगेगा। क्योंकि जेल को सूखने में कुछ समय लगता है। साथ ही यह एक नई दवा है। इसलिए परिणामों को पूरी तरह से समझा जाना बाकी है। इसलिए कुछ लोग संकोच करेंगे। '