दिल्ली जा रहे किसानों को नोएडा पुलिस ने रोका! सड़क पर धरना-प्रदर्शन, धारा 144 लागू


स्टोरी हाइलाइट्स

Farmer Protest: किसान संगठन दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहीत अपनी जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

Farmer Protest: दिल्ली कूच कर रहे किसानों को नोएडा पुलिस ने दलित प्रेरणा स्थल के पास रोक दिया. किसानों के प्रदर्शन की वजह से पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेडिंग की है. साथ ही नोएडा में धारा 144 लागू कर दी गई है.

वहीं, बड़ी संख्या में किसान अपनी मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन करते हुए सड़क पर ही बैठ गए. इस वजह से नोएडा के मुख्य सड़कों पर जाम देखने को मिल रहा है. किसानों का कहना है कि अगर बात नहीं मानी गई तो बैरिकेड से आगे बढ़ेंगे और दिल्ली कूच करेंगे. 

किसानों के दिल्ली कूच को सुखबीर यादव उर्फ़ खलीफा नेतृत्व कर रहे हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई की मानें तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसान दिसंबर 2023 से स्थानीय विकास प्राधिकरणों की तरफ से अधिग्रहित अपनी भूमि के बदले अधिक मुआवजे और विकसित भूखंड देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्हीं मांगों को लेकर संसद भवन का घेराव करने जा रहें हैं.

पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी-

अपनी मांगों को लेकर किसानों ने संसद भवन का घेराव करने का ऐलान किया है. किसानों की महापंचायत और दिल्ली मार्च को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. पुलिस के मुताबिक, कुछ जगहों पर रूट डायवर्जन किया गया है. दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाली सड़कों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बता दें कि किसान लंबे समय से ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के बाहर धरना दे रहे हैं.

कौन हैं प्रदर्शनकारी?

प्रदर्शनकारी किसान गौतमबुद्ध नगर के हैं. ये अपनी मांगों को लेकर संसद तक जाना चाहते हैं. हालांकि, नोएडा पुलिस की कोशिश है कि उन्हें यहीं रोक लिया जाए. किसानों से बातचीत कर मार्च को रोकने का प्रयास किया जा रहा है. किसानों के दिल्ली मार्च की घोषणा के बाद नोएडा पुलिस दिल्ली से जुड़ी सभी सीमाओं पर सख्ती से जांच कर रही है, जिसकी वजह से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और डीएनडी समेत सभी रास्तों पर जाम लग गया.