शिवराज सरकार पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले उद्योगों को पुरस्कार देगी: डॉ. नवीन जोशी

शिवराज सरकार पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले उद्योगों को पुरस्कार देगी

डॉ. नवीन जोशी

भोपाल।प्रदेश की शिवराज सरकार पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले उद्योगों, खानों, नगरीय निकायों, अस्पतालों, एनजीओ एवं विद्यालय को डेढ़ लाख रुपये से लेकर एक लाख रुपये का पुरस्कार प्रति वर्ष देगी। इसके लिये चयन समिति भी गठित कर दी गई है और नियम भी जारी कर दिये हैं।

चयन समिति राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के चेयरमेन की अध्यक्षता में बनाई गई है। यह चयन समिति नौ वर्ग में पुरस्कारों की अनुशंसा हर साल 31 मार्च के पहले करेगी। अत्यंत किसी एक प्रदूषणकारी उद्योग और नगर निगम को डेढ़-डेढ़ लाख रुपयों का तथा एक-एक सामान्य उद्योग, खनिजों के उत्खनन से संबध्द खान, लघु उद्योग, नगरपालिका/नगर परिषद, दो-दो अस्पतालों, एनजीओ व विद्यालय/शिक्षा संस्थानों को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा।

shivraj siअत्यंत प्रदूषणकारी उद्योगों में सत्रह उद्योग शामिल किये गये हैं जो हैं : इन्टीगे्रटेड आयरन एण्ड स्टील प्लांट, एल्युमीनियम इण्डस्ट्रीज, डाई एण्ड डाईज, केमिकल/कास्टिक सोडा इण्डस्ट्रीज, ड्रग्स एण्ड फार्मास्युटिकल्स, शुगर इण्डस्ट्रीज, फर्टीलाईजर/सल्फ्युरिक एसिड प्लांट, डिस्टीलरी/फर्मेन्टे्रशन इण्डस्ट्रीज, पल्प पेपर एण्ड बोर्ड मिल्स, सीमेंट इण्डस्ट्रीज, थर्मल पावर स्टेशन्स, पेट्रोकेमिकल्स, क्लस्टर आफ टेनरीज, पेन्ट्स, पेस्टीसाईड्स, कॉपर एण्ड जिंक स्मेल्टिंग तथा पेट्रोलियम ऑयल रिफायनरीज।


सतना की खनिज अधिकारी का भिण्ड तबादला निरस्त, परन्तु अब सीधी जिले में ट्रांसफर किया

भोपाल।राज्य शासन ने सतना जिले की खनिज अधिकारी श्रीमती दीपमाला तिवारी का 405 किलोमीटर दूर भिण्ड किया तबादला निरस्त कर दिया है परन्तु उन्हें करीब डेढ़ सौ किलोमीटर दूर सीधी जिले में स्थानांतरित कर दिया गया है।

श्रीमती तिवारी का सतना से भिण्ड 24 सितम्बर 2020 को तबादला किया गया था और उन्हें सतना कलेक्टर ने 1 अक्टूबर 2020 को कार्यमुक्त कर दिया गया था। इसके विरोध में उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका लगाई। हाईकोर्ट ने विभाग स्तर पर अभ्यावेदन देने के लिये कहा। विभाग में श्रीमती तिवारी ने अभ्यावदेन दिया कि वे 24 मई 2019 से सतना में प्रभारी खनिज अधिकारी के पद पर निष्ठापूर्वक कार्य कर रही थीं और उनकी पदस्थापना अवधि में सतना जिले में खनिज राजस्व विगत वर्षों की तुलना में अधिक रहा। 

उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और उन्हें डाक्टरों ने पूर्णत: बेडरेस्ट के लिये कहा है और वे इसी कारण से भिण्ड में कार्यभार ग्रहण करने में असमर्थ हैं। साथ ही उनके छोटे बच्चों की शिक्षा के कारण भी भिण्ड जिले में जाने में असमर्थ हैं। उनके पति भी सतना स्थित महिला एवं बाल विकास विभाग में पदस्थ हैं। वे महिला अधिकारी हैं और अपने पति एवं बच्चों को छोडक़र कोरोना संक्रमण महामारी के प्रकोप के दौरान सतना से 450 किमी दूर भिण्ड में अकेले रहने में अत्यंत कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा। इस पर राज्य शासन ने अब श्रीमती तिवारी का भिण्ड किया तबादला निरस्त कर उन्हें अब सीधी में खनिज शाखा के रिक्त पद पर पदस्थ कर दिया है।


Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ