चमत्कारिक हैं कद्दू के बीज(kaddu ke beej)… सेवन करने के हैं गजब के फायदे

कद्दू के बीज White रंग के होते हैं लेकिन छिलका उतारने के बाद यह आपको गहरे हरे रंग के मिलेंगे। यह आकार में थोड़े बड़े और खाने में स्वादिष्ट होते हैं। बाजार में पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जाते हैं। कद्दू के बीज की गिरी दो चम्मच रोजाना दूध के साथ सेवन करने से ज्यादा लाभकारी माना गया है कद्दू के बीजों की गिरी में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे। 

इसकी महत्ता क्या है? आओ जानते हैं।

कद्दू की बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में उपयोगी होता है और वायरल, सर्दी, खांसी, जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है। कद्दू के बीज हाई फाइबर से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज खाने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। ऐसा करने से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। कद्दू के बीजों में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जब आप इन बीजों का सेवन करेंगे तो आपको शरीर की सूजन को कम करने में मदद मिलेगी।



प्रोस्टेट ग्रंथि बड़ जाने पर कद्दू के बीजों की गिरी का सेवन पुरुषों के लिए श्रेष्ठतर माना गया है। इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी है। कद्दू के बीज में मैंगनीज, कोपर, ज़िक और फॉस्फोरस पाए जाते हैं। इन मिनरल्स का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है। मिनरल्स खून में नमक की मात्रा सामान्य बनाए रखते हैं जिससे बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। कद्दू के बीजों में फाइबर होने से यह पाचन शक्ति को धीरे कर देता है जिससे खून में शुगर के कण कम हो जाते हैं। जिससे अग्न्याशय (pancreas) को सही मात्रा में इंसुलिन बनाने का समय मिलता है और साथ ही शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल भी सामान्य बना रहता है।

मैग्निशियम की सही मात्रा में सेवन करने से GABA लेवल स्वस्थ बना रहता है जिससे अच्छी नींद लाने में सहायता मिलती है। कद्दू के बीज में आयरन और मैगनीशियम पाए जाते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी के साथ कद्दू के बीजों की गिरी का एक चम्मच कुछ महीने सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाती है। कद्दू के बीज में जिंक और कॉपर होते हैं। ये शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे थकान और कमजोरी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। कद्दू के बीज में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दवाओं को लेने के बजाय, कद्दू के बीजों को स्‍नैक्‍स में शामिल करना चाहिए।

कद्दू के बीजों(kaddu ke beej) का रोजाना सेवन करने से स्तन कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। कद्दू के बीज में जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.और इसका सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सकता है। महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए अगर कद्दू के बीजों को नियमित आहार में शामिल किया जाए तो इससे प्रजनन क्षमता बेहतर होती है। अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो अपनी डाइट में कद्दू के बीजों को जरूर शामिल कीजिए। यह सेहतमंद बालों के लिए भी बेहद उपयोगी होते हैं। ये नवीन कोशिकाओं के निर्माण और नुकसान पहुंचने से बचाकर स्वस्थ बालों को बढ़ाने का काम करते हैं।

अगर आप कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फ तनाव कम होता है, बल्कि इससे नींद भी अच्छी आती है। आंखों के लिए भी कद्दू के बीज बहुत लाभकारी है। इसमें विटामिन-ए भरपूर मात्रा में होता है, जो अंधेरे में भी दृष्टि को बढ़ावा देने का काम करता है। कद्दू के बीजों की गिरी 2 चम्मच रोजाना खाने से दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखा जा जाता है और शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी पूरी हो जाती है।

कद्दू के बीजों को आप किसी भी तरह से खा सकते हैं। इन्हे शेक या फिर दलिया वगैरह में मिक्स करके भी खाया जा सकता हैं। अगर आप स्नैक्स के तौर पर खाना चाहते हैं तो आप इसे रोस्ट करें। तवे पर भी धीमी आंच करके इन्हें पका सकते हैं। कद्दू के बीज वैसे भी खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। दो चम्मच की मात्रा रोजाना सेवन करे और और बीमारियों से छुटकारा पाए।
Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये News Puran से.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ