IND Vs AUS: सबसे बड़ी हार के बाद क्या टीम इंडिया कर पायेगी पलटवार?


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे में शेष गेंदों के लिहाज से इतिहास की सबसे बड़ी हार..!

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज़ का तीसरा और निर्णायक मुक़ाबला बुधवार को चेन्नई में खेला जाएगा सीरीज़ में अब तक दोनों टीमें 1-1 बराबर है. अब देखना यह है कि टीम इंडिया दूसरे मुक़ाबले में मिली करारी हार के बाद क्या ऑस्ट्रेलिया पर पलटवार कर सकेगी?

टीम इंडिया की घर में अजेय समझने की गलतफहमी थोड़ी दूर हुई होगी जब शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे में उसे शेष गेंदों के लिहाज से अपने इतिहास की सबसे बड़ी हार झेलनी पड़ी। भारतीय टीम घरेलू मैदान पर अपने दूसरे न्यूनतम स्कोर 117 रन पर सिमट गई। इस टारगेट को ऑस्ट्रेलिया ने 234 गेंद रहते सिर्फ 11 ओवर में ही हासिल कर लिया। टीम इंडिया 26 ओवर खेल सकी थी इस तरह से यह वनडे मुकाबला कुल 37 ओवर ही चला।

इससे पहले गेंदों के लिहाज से भारत को सबसे बड़ी हार न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में 2019 में झेलनी पड़ी थी। तब कीवी टीम ने 212 गेंद रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया था। इस तरह से भारत छठी बार वनडे में 10 विकेट से हारा है, जबकि दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने उसे घुटनों पर ला दिया। भारत को इस तरह हराने में ऑस्ट्रेलिया के दो मिचेल का हाथ रहा। मिचेल स्टार्क ने पहले बोलिंग में कहर बरपाया तो मिचेल मार्श ने बैटिंग में।

मिचेल स्टार्क ने तोड़ी कमर

भारत को मिली इस करारी हार की नींव बाएं हाथ के पेसर स्टार्क ने रखी। साल 2010 में विशाखापत्तनम में ही भारत के खिलाफ वनडे डेब्यू में विकेट नहीं ले सकने वाले स्टार्क ने 53 रन देकर पांच विकेट लिए जिसमें से चार पहले स्पेल में लिए गए। भारत का कोई बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। विराट कोहली ने 35 गेंद में 31 रन बनाए जबकि अक्षर पटेल ने नाबाद 29 रन की पारी खेली जिसमें दो छक्के शामिल थे।

अक्षर ने मिचेल की लगातार दो गेंदों पर ये दो छक्के नहीं जड़े होते तो शायद भारत पहले बैटिंग करते हुए वनडे के अपने न्यूनतम स्कोर (112 बनाम श्रीलंका, 2017, धर्मशाला) से भी कम स्कोर पर सिमट गया होता। स्टार्क ने पहले स्पेल में छह ओवर में 31 रन देकर चार विकेट चटकाए। उन्होंने शुभमान गिल (0), रोहित शर्मा (13) सूर्यकुमार यादव (0) और केएल राहुल को (9) रनों पर आउट किया। भारत के चार बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने शॉन एबॉट की गेंद पर हार्दिक पंड्या ( 1 ) का अद्भुत कैच लिया। इस पर कॉमेंटेटर के बीच चर्चा शुरू हो गई कि क्या यह कैच ऑफ द सेंचुरी है। 

मिचेल मार्श ने ठंडा किया जोश

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने तीसरे न्यूनतम स्कोर का बचाव करने उतरी टीम इंडिया के जोश को इस बार फिर ठंडा करने का काम ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने किया। खासकर मार्श ने बेरहमी के साथ बल्लेबाजी की। पिछले मैच में भी अर्धशतक जमाने वाले मार्श ने 36 गेंद पर 66 * रन की नाबाद पारी खेली जिसमें छह चौके और छह छक्के शामिल रहे। दूसरे छोर हेड ने 51* रन (30 गेंद) बनाए, जिसमें कुल 10 चौके शामिल रहे। ऑस्ट्रेलिया ने 11 ओवर में बिना किसी नुकसान के 121 रन बनाए और विजयी चौका मार्श ने अक्षर पटेल की गेंद पर जड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह महज 66 गेंद और 53 मिनट में यह मैच जीत लिया।