रूस ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई को मंजूरी दी, युद्ध की संभावना


स्टोरी हाइलाइट्स

रूस की सेना ने डोनेट्स्क और लुहान्स्क में प्रवेश किया है, यूक्रेन से स्वतंत्र घोषित देश।

रूसी सेना, विद्रोहियों के साथ, यूक्रेन के सैन्य-नियंत्रित क्षेत्र पर आगे बढ़ रही है। इस बीच रूस ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के हवाले से कहा गया, "हमने सैन्य कार्रवाई की घोषणा कर दी है।" यूक्रेन पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है। हम बस और अधिक सहयोग चाहते हैं। मैं यूक्रेन की सेना से अपने हथियार डालने और सहयोग करने का आग्रह करता हूं।

डोनबास में हम कार्यवाही शुरू कर रहे हैं। नाटो रूस के साथ सहयोग नहीं कर रहा है। नाटो रूस की सीमा की ओर बढ़ रहा है और रूस के हितों के खिलाफ काम कर रहा है। सोवियत संघ के पतन के साथ, दुनिया में सत्ता की धुरी असंतुलित हो गई है। ऐसे में अमेरिका के खिलाफ घुटने टेकने की बात हो रही है. यह न केवल रूस पर बल्कि पूरी दुनिया पर लागू होता है, इसलिए सभी को रूस के साथ सहयोग करना चाहिए।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने F-35 विमान तैनात किए
यूक्रेन की सेना के नियंत्रण वाले इलाकों में रूस की सेना आगे बढ़ रही है. इस बीच, संघर्ष में छह यूक्रेनी सैनिक मारे गए। इसके जवाब में अमेरिका ने पोलैंड में F-35 फाइटर जेट्स तैनात किए हैं।

पूर्वी यूक्रेन में 94 संघर्ष विराम उल्लंघन
रूस को यूक्रेन पर आक्रमण करने से रोकने के लिए पूरी दुनिया कड़ी मेहनत कर रही है। पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादियों और सेना के बीच पिछले एक दिन में 94 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा चुका है। दूसरी ओर, रूसी सेना द्वारा हमले की संभावना ने यूक्रेन को 90 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।

यूक्रेन पर अमेरिकी कार्रवाई
यूक्रेन विवाद के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस को पश्चिम के साथ व्यापार करने से रोकने के लिए उस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। नतीजतन, रूस के लिए पश्चिम से वित्तीय संसाधनों के सभी स्रोत काट दिए गए हैं।