6 लोकसभा सीटों पर मतदान: छिंदवाड़ा में बीजेपी-कांग्रेस समर्थकों के बीच कुर्सियां; राज्य में अब तक 44.43 फीसदी वोटिंग


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश की 6 सीटों छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, शहडोल और धीरे में मतदान हो रहा है. छिंदवाड़ा के वार्ड नंबर 25 के पटनी टॉकीज इलाके में कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प हो गई। हाथापाई के साथ ही दोनों ओर से एक-दूसरे पर कुर्सियां फेंकी गईं..!!

कांग्रेस ने छिंदवाड़ा में बीजेपी शहर अध्यक्ष अंकुर शुक्ला द्वारा पैसे बांटने का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया है। कांग्रेस ने लिखा- शुक्ला पैसे बांटते हुए कैमरे में कैद हुए हैं। बीजेपी की ये हरकत बता रही है कि छिंदवाड़ा चुनाव में बीजेपी बड़े अंतर से हार रही है। लोकतंत्र के इन हत्यारों को देश कभी माफ नहीं करेगा “बीजेपी का मतलब है भ्रष्टाचार।”

जबलपुर में मतदान केंद्र के अंदर की तस्वीर वायरल होने के बाद पीठासीन अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। वहीं शहडोल, बालाघाट के बूथों पर ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया। दोपहर 1 बजे तक 44.43% मतदान दर्ज किया गया।

सबसे ज्यादा 19 उम्मीदवार जबलपुर सीट पर और सबसे कम 10 उम्मीदवार मंडला सीट पर हैं। शहडोल के एक नक्सल प्रभावित बूथ पर सुबह 10 बजे से पहले 100% मतदान हुआ। यहां 80 मतदाता हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई और शाम 6 बजे तक चलेगी। 

नक्सल प्रभावित बालाघाट, परसवाड़ा, लांजी और बैहर की 3 विधानसभा सीटों पर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। नक्सली गतिविधियों को देखते हुए जबलपुर में एयर एंबुलेंस और बालाघाट में हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं। इन 6 सीटों पर 1.13 करोड़ से ज्यादा मतदाता 88 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

छिंदवाड़ा में एक दूल्हे ने बारात निकालने से पहले वोट डाला। आज रोजगार सहायक शिवराम यादव की शादी है। हल्दी और पूजा से पहले वह नजरपुर पोलिंग बूथ पर पहुंचे। शिवराम ने कहा- लोकतंत्र में यह मौका 5 साल में एक बार आता है, इसलिए मतदान जरूरी है।

मतदान की मुस्कान ! -- शहडोल लोकसभा अंतर्गत अनूपपुर जिले के मतदान केंद्र क्र- 205 सिवनी (जैतहरी) में 22 वर्षीय दिव्यांग युवा मतदाता श्री उमेश कुमार राठौर ने मतदान के बाद खुशी जाहिर की।

शहडोल में दुल्हन ने विदाई के पहले मतदान किया बुढ़ार तहसील के ग्राम बम्हौरी में आज सुबह शादी की रस्में पूरी होते ही नवविवाहिता श्रीमती कविता साहू ने बूथ क्र. 270 पहुंचकर #LokSabhaElections2024 में मतदान किया।

कांग्रेस ने बीजेपी नेता का पैसे बांटते हुए वीडियो शेयर किया है। 

छिंदवाड़ा के पांढुर्णा में 2 गांवों में चुनाव का बहिष्कार किया गया। बीजागोरा और कोहटमाल गांव में सिर्फ पोलिंग पार्टी ने ही वोट डाला है। दोनों गांवों के लोगों ने कहा है कि वे जलाशय के डूब क्षेत्र से परेशान हैं, इसलिए वोट नहीं देंगे।

हर एक वोट है जरूरी.. मध्यप्रदेश के 6 लोकसभा क्षेत्रों में जारी है मतदान नवविवाहित मतदाताओं ने निभाया अपना कर्तव्य

डिंडौरी चलो वोट देबे जाबो... जिले के मतदान केन्द्र क्रमांक 157 बौना में बैगा जनजाति की महिलाओं ने पारम्परिक वेशभूषा में उत्साह से मतदान किया। साथ ही स्थानीय बोली में गीत गाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया।

मंडला में नदी पार कर निभाया मतदान का कर्तव्य डिंडौरी जिले के शहपुरा विधानसभा में मोहगांव के मतदाता पूरे उत्साह के साथ नर्मदा नदी पार कर मतदान करने पहुंचे।

शहडोल में समझाइश के बाद मतदान शुरू हुआ

शहडोल में दोपहर में मतदान शुरू हुआ, जहां चुनाव का बहिष्कार किया जा रहा था। केवल रामपुर पड़रिया में ही अब भी धरना चल रहा है। यहां 3 मतदान केंद्रों पर करीब 6 हजार मतदाता हैं. जिसमें मात्र 15 वोट सरकारी कर्मचारियों ने डाले। प्रदर्शनकारी मतदाता कलेक्टर और एसपी को बुलाने की मांग पर अड़े हुए हैं।