• India
  • Sun , Jun , 16 , 2024
  • Last Update 02:03:AM
  • 29℃ Bhopal, India

आज चूक गए तो नहीं मिलेगा, केंद्रीय विवि में प्रवेश-सुदेश गौड़ 

सुदेश गौड़ सुदेश गौड़
Updated Thu , 16 Jun

सार

यह परीक्षा भारत और विदेशों में 500 से अधिक शहरों में साल में एक बार आयोजित की जाती है. CUET 2022 परीक्षा जुलाई के पहले और दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी..!

janmat

विस्तार

Bhopal: सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) एक अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो National Testing Agency ( राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी/NTA) द्वारा सभी भाग लेने वाले संस्थानों में यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। पिछले साल तक, परीक्षा का पूरा नाम सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट या CUCET था, जिसे यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने बदल दिया है।

परीक्षा भारत और विदेशों में 500 से अधिक शहरों में साल में एक बार आयोजित की जाती है। परीक्षा दो घंटे के लिए कंप्यूटर आधारित मोड (computer-based mode (CBT) में आयोजित की जाती है। मूल रूप से CUCET का आयोजन UGC द्वारा पेपर-पेंसिल आधारित मोड में किया गया था। पिछले साल से, एनटीए कंप्यूटर आधारित मोड में परीक्षा आयोजित कर रहा है।

 इस वर्ष CUET (पूर्ववर्ती CUCET) आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल 2022 से शुरू हो गई है और आवेदन की अंतिम तिथि 6 मई 2022 शाम 5 बजे तक है।  आवेदन शुल्क का भुगतान उसी तारीख को रात 11.50 बजे तक किया जा सकता है। CUET 2022 परीक्षा जुलाई के पहले और दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी।  

परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड (सीबीटी) में 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी, जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, बंगाली, ओडिया, असमिया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल और उर्दू शामिल हैं।  CUET 2022 के प्रश्न पत्र में एक अनिवार्य भाषा परीक्षा, दो डोमेन-विशिष्ट परीक्षण और एक सामान्य परीक्षा शामिल होगी।

CUET 2022 के स्कोर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), दिल्ली विश्वविद्यालय (DU),बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), जामिया मिल्लिया इस्लामिया, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU), विश्व भारती विश्वविद्यालय, तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय,केरल विश्वविद्यालय,नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, सहित 53 केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) द्वारा स्वीकार किए जाएंगे।

CUET 2022 के लिए लगभग एक लाख उम्मीदवारों के उपस्थित होने की उम्मीद है। परीक्षा भारत के 547 शहरों और विदेशों में 13 शहरों में आयोजित की जाएगी। पिछले साल देश भर के 161 शहरों में 308 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में कुल 97,416 उम्मीदवार शामिल हुए थे।रिपोर्टों के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया के पहले सप्ताह के अंत तक 1.27 लाख से अधिक छात्रों ने CUET 2022 के लिए आवेदन किया है।

जो छात्रों ने इस साल 12 वीं कक्षा की परीक्षा दी है, वे 12 वीं के बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते हैं  यह परीक्षा जरूर दें।इस साल से किसी भी यूनिवर्सिटी में प्राप्तांकों अथवा % के आधार पर प्रवेश नहीं होंगे, इसके लिए CUET की प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी। इस समय यह फ़ॉर्म Open हैं तथा Last Date 06/05/2022 है।