CBSE:- कोरोना के कारण 30% कम किया कोर्स, आज से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

CBSE:- कोरोना के कारण 30% कम किया कोर्स, आज से भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

CBSE: – Course reduced by 30% due to corona, exam forms to be filled from today

कोरोना महामरी के चलते सबसे ज्यादा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ा है। सही तरीके से पढाई न होने कारण बच्चों को बहुत प्रॉब्लम जा रही है| वो समय रहते अपना कोर्स पूरा नहीं कर पाएंगे| इसी को देखते हुए इस बार सीबीएसई ने कोर्स से लेकर परीक्षा में कई बदलाव किए हैं। इसी बदलाव में उन्होंने कोर्स को ३०% कम केर दिया है| सीबीएसई के परीक्षा फॉर्म और रजिस्ट्रेशन फॉर्म सोमवार से भर सकेंगे इस बार कोरोना की वजह से बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है।



एक हफ्ता भी निकल गया है  सितंबर महीने में और स्कूल अभी तक शुरू नहीं हुए है| पहले इस समय तक बच्चे अपने नए कोर्स के बारे में बहुत कुछ जान लेते थे| स्टूडेंट्स दिमागी तयारी भी केर लेते थे| वे नए कोर्स को समझ लेते थे| हालांकि टीचर्स बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। ऐसे में सीबीएसई ने सत्र 2020-21 के लिए कोर्स में 30 फीसदी की कटौती सहित कई अहम फैसले लिए हैं। 


सीबीएसई की ओर से जारी सूचना के अनुसार कोरोना के चलते 2020-21 शैक्षिक सत्र में नौवीं से बारहवीं तक का कोर्स 30 फीसदी कम कर दिया है। कोर्स की यह कटौती सिर्फ चालू शैक्षिक सत्र के लिए ही होगी। आगे कोरोना से स्थिति सामान्य होने के बाद स्टूडेंट्स को पूरा कोर्स पढ़ना होगा।

इस बार सीबीएसई ने 11वीं, 12वीं के लिए मैथ्स पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए कोर्स में एप्लाइड मैथमेटिक्स का नया विकल्प दिया है। स्टूडेंट इसी सत्र में यह विषय चुन सकेंगे। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 10वीं में बेसिक मैथ पढ़ने वाले छात्र 11वीं में एप्लाइड मैथ का चुनाव कर सकते हैं। सीबीएसई ने 2021 की बोर्ड परीक्षा के प्रश्रपत्रों में बदलाव का भी निर्णय लिया है। अब विद्याथियों को जहाँ पहले 10 आब्जेक्टिव सवाल पूछते थे अब 20 फीसदी आब्जेक्टिव प्रश्रों के जवाब देने होंगे।

सीबीएसई के 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा फॉर्म सोमवार से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे। इसके बाद लेट फीस के साथ 31 अक्टूबर तक फॉर्म भर सकेंगे। इसी तरह 9th-11th के रजिस्ट्रेशन भी 7 सितंबर से शुरू होकर 4 नवंबर तक चलेंगे। इसके बाद लेट फीस देनी होगी। इसकी सूचना स्कूलों को भेज दी गई है।

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ