कोरोना वायरस: पहले से खतरनाक हुआ कोरोना, प्रोटेक्शन के लिए अब सिंगल नहीं डबल मास्क का करे उपयोग..

कोरोना वायरस: पहले से खतरनाक हुआ कोरोना, प्रोटेक्शन के लिए अब सिंगल नहीं डबल मास्क का करे उपयोग…
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब कुछ आसान उपाय को भी अब मजबूत करने का समय आ गया है. जानकार बता रहे हैं कि कोरोना का दूसरा और तीसरा म्युटेंट बहुत ही खतरनाक होता जा रहा है. ऐसे में मास्क का लेयर भी डबल कर लेना चाहिए. अमेरिका में जब कोरोना की दूसरी लहर आई थी तो वहां के विशेषज्ञों ने डबल मास्किंग पर जोर दिया था. भारत में भी कोरोना की दूसरी लहर के समय सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने डबल मास्किंग को काफ़ी प्रभावी बताया है. साथ ही इसके उपयोग पर भी बल दिया है.



डबल मास्किंग क्या है ?


डबल मास्किंग कोई अलग शब्द नहीं है. एक के बदले दो मास्क पहनने को डबल मास्किंग कहा गया हैं. हालांकि डबल मास्किंग का भी एक नियम होता है. ऐसा नहीं है कि आप एक के ऊपर एक दो कपड़े के मास्क पहन लें या फिर कोई दूसरा एक तरह का मास्क पहन लें. डबल मास्किंग में पहले सर्जिकल मास्क और फिर कपड़े का मास्क पहनना होता है. सर्जिकल मास्क न हो तो कपड़े के दो मास्क भी पहनें जा सकते हैं, ये सिंगल मास्क से ज्यादा कारगर है.




डबल मास्किंग के फायदे


डबल मास्किंग के दो फायदे हैं. मास्क चेहरे पर बेहतर तरीके से फिट रहता है. डबल मास्किंग से न तो खुद को और न ही दूसरों को किसी तरह के संक्रमण फेलने का खतरा रहता है. एक के ऊपर एक मास्क से चेहरा पूरी तरह से ढक जाता है. वहीं डबल मास्किंग से बाहर की हवा फिल्टर होकर नाक में जाती है. CDC ने डबल मास्किंग पर स्टडी में पाया कि डबल मास्क में हवा 85.4% तक फिल्टर हो जाती है. तो वहीं केवल सर्जिकल मास्क पहनने पर ये 56.1%, जबकि केवल कपड़े का मास्क पहनने पर ये घटकर 51.4% रह जाती है.


कैसे पहनें डबल मास्क ?


CDC के अनुसार, एक सर्जिकल मास्क पर एक साधारण या कपड़े का मास्क होना चाहिए. पहले सर्जिकल मास्क लें और फिर दोनों कोने पर छोटी गांठें लगा दें. अब मास्क को पूरा खोलकर नाक के ऊपरी हिस्से से लेते हुए नीचे तक फैलाएं. अब इस पर लगभग समान चौड़ाई का कपड़े का मास्क पहन लें.




कहां करें डबल मास्किंग


वैसे तो आप अपना बचाव करने के लिए कहीं भी डबल मास्किंग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप हमेशा नहीं पहन सकते तो भीड़भाड़ वाले स्थानों पर  जैसे पब्लिक ट्रासंपोर्ट,  बाजार , अस्पताल या स्कूल में डबल मास्किंग जरूर करें. डबल मास्किंग के साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना न भूलें और लगातार साबुन से हाथ धोते रहें और सोशल डिस्टैन्सिंग का भी पालन अवश्य करें.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ