क्यों होता है वीकेंड्स में सिर दर्द

क्यों होता है वीकेंड्स में सिर दर्द…………….
ऐसा होता है कि जिस दिन आपके काम की छुट्टी होती है उसी दिन आपको सिरदर्द होने लगता है। यदि ऐसा होता है तो आपको यह जानने की जरूरत है कि आप ऐसा क्या करते हैं जिससे सर दर्द होता है।  

सिर दर्द
आपको भी छुट्टी वाले दिन सिर दर्द है तो जानें कि आप अकेले ऐसे नहीं है। 

ऐसे और भी बहुत लोग हैं। सवाल यह है कि छुट्टी वाले दिन सिरदर्द क्यों होता है?

वीकेंड हेडेक कोई कोरी कल्पना नहीं, बल्कि हकीकत है। 

दुनियाभर में लाखों लोग वीकेंड हेडेक से हर हफ्ते गुजरते हैं। 

यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो जानें कि क्या वजहें हैं :

सोने का समय बदलना

आमतौर पर जो लोग एक बंधे-बंधाए शेड्यूल में काम करते हैं, उनके लिए छुट्टी का दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है। छुट्टी के दिन का एंजॉयमेंट छुट्टी के पहले वाली शाम से ही शुरू कर दिया जाता है,जबकि वीकेंड पर अक्सर लोग खाते ज्यादा हैं और पानी कम पीते हैं। पानी की कमी माइग्रेन और सिरदर्द का एक बहुत बड़ा कारण है। इसलिए अगर आप भी छुट्टी के दिन कम पानी पीते हैं, तो अपनी आदत को सुधारें।

सिर दर्द

स्क्रीन वाले गैजेट्स का इस्तेमाल
आमतौर पर छुट्टी के दिन बहुत सारे लोग घंटों एक ही जगह पर बैठकर मूवीज, वेब सीरीज और टीवी देखते हैं या गेम्स खेलते हैं और चैटिंग करते हैं।

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे या लेटे रहना और लगातार स्क्रीन पर लाइट के फ्लक्चुएशन के कारण आपको वीकेंड पर सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

चाय, कॉफी और अल्कोहल

आमतौर पर वीकेंड्स पर लोग चाय कॉफी, कार्बोनेटेड ड्रिक्स, सोडा, कोल्डड्रिंक, एल्कोहल आदि का सेवन सामान्य दिनों की अपेक्षा बहुत ज्यादा करते हैं। इन सभी ड्रिंक्स का आपके शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

कारण आप रात में अलग-अलग वजहों से देर तक जागते हैं और सुबह देर तक सोते हैं। रोजाना की आदत में होने वाला ये छोटा-सा बदलाव शरीर के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए आपको अगले दिन सिरदर्द की समस्या हो सकती है।
बहुत कम पानी पीना
आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि लोग जब ऑफिस में होते हैं, तो खाना कम खाते हैं मगर पानी ज्यादा पीते हैं। इसके पीछे सीधी-सी बात है कि जब आप काम में बिजी रहते हैं, तो आपका ध्यान इधर-उधर जाने के बजाय काम पर रहता हैं

तो इस तरह से आप वीकेंड पर होने वाले सर दर्द को रोक सकते हैं।
Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये News Puran से.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ