जानिए बच्चों के बाल सफेद होने के कारण, आसान घरेलू उपाय..

जानिए बच्चों के बाल सफेद होने के कारण, आसान घरेलू उपाय..
यदि आपके बच्चों के बाल बचपन से ही सफेद हो गए हैं, इसलिए निराश होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आसान घरेलू उपाय भी हैं। बच्चों के सफेद बालों के इलाज के लिए न केवल बाहरी उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए बल्कि बच्चों के संतुलित आहार का भी ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें.. स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी है कसूरी मेथी, जानिए इसके फायदे…


हम सभी जानते हैं कि उम्र के साथ बाल सफेद होने लगते हैं। लेकिन अगर आप अपने बालों की उचित देखभाल नहीं करते हैं, तो कई लोगों की उम्र से पहले बाल सफेद हो जाते हैं। इधर बच्चों (चाहे वह लड़की हो या लड़का) के बाल सफेद होने की दर में वृद्धि हुई है। बाल सफेद हो जाएं तो मेहंदी, रंग, हेयर डाई जैसे उपाय हैं, लेकिन छोटे बच्चों के मामले में इन उपायों का उपयोग कैसे करें?

माता-पिता बच्चों के बालों के सफेद होने को लेकर चिंतित हैं। लेकिन अगर आप चिंता से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि बाल कम उम्र में सफेद क्यों हो जाते हैं। बच्चों के बाल बचपन से ही सफेद हो गए हैं, इसलिए निराश होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आसान घरेलू उपाय भी हैं।

ये भी पढ़ें.. मूंगफली का सेवन सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद, जानिए इसके फ़ायदे.. 

बच्चों के बाल सफेद होने के कारण...

1. शरीर में मेलेनिन का उत्पादन बंद हो जाता है। 

2. शरीर में पोषक तत्वों की कमी। 

3. विटामिन बी की कमी। 

4. कुछ सर्जरी और दवाएं। 

5. बच्चों को रात में अच्छी नींद नहीं आना।  

6. बहुत सारे तनाव। 

7. आनुवंशिकता के कारण । 

बच्चों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं। लेकिन चूंकि कम उम्र में ही बच्चों के बाल सफेद हो गए हैं, इसलिए माता-पिता को निराश नहीं होना चाहिए। अगर बच्चों के बाल जल्दी सफेद हो जाएं तो घरेलू उपचार शुरू कर देना चाहिए। 

ये समाधान रसोई में उपलब्ध सामग्री से आसानी से बनाए जा सकते हैं।

बच्चों के सफेद बाल का उपाय क्या है..

1. आंवला को आहार में शामिल करना चाहिए। आंवला बालों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। बच्चों के बाल सफेद होने के बाद ही नहीं ऐसी समस्या से बचने के लिए बच्चों को रोजाना आंवला (किसी भी रूप में) खिलाना चाहिए। बच्चों को कम से कम एक आंवला जरूर खाना चाहिए। बच्चों को आंवला मुरब्बा, आंवला कैंडी या आंवला की चटनी के रूप में देना चाहिए|

2. नारियल के तेल में आंवला डालकर गर्म करें, इसे तेल में अच्छी तरह से पकाना चाहिए। जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे तेल में अच्छी तरह से मसल लें। आंवला तेल के इस मिश्रण की एक बोतल में भरकर रोजाना बच्चों के बालों पर मालिश करें। यदि प्रतिदिन नहीं तो यह मालिश दिन में कम से कम एक बार अवश्य करनी चाहिए।

3. थोड़े से दही में एक टमाटर डाल कर बांट लें. इस मिश्रण में नींबू निचोड़ें। इस पेस्ट को बच्चों के बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इस उपचार से बच्चों के बालों को पोषण मिलता है। यह बालों को भी बेहतर बनाता है। और बालों के सफेद होने की दर नियंत्रण में आ जाती है।

4. एक लोहे की कड़ाही में रीठा, सूखे आंवला और शिकाकाई को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह पानी निकाल कर मिक्सर में पीस लें। इस पेस्ट को बच्चों के बालों में लगाना चाहिए। एक घंटे तक रखें। फिर बालों को धो लें। यह उपाय बच्चों के बालों का सफेद होना रोकता है और बालों को घना और मुलायम भी बनाता है।

5. कद्दू की सब्जी तो हम खाते हैं लेकिन कद्दू बालों की सेहत के लिए भी उतना ही जरूरी है। इसके लिए कद्दू को काट कर बारीक काट लीजिये, इन टुकड़ों को एक कप नारियल के तेल में डाल कर अच्छी तरह उबाल लीजिये. कद्दू के तेल को काला होने तक उबालें। फिर आंच बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस कर लें और रस निचोड़ लें। इस तेल को एक बोतल में भर लें। इस तेल से रोजाना बच्चों के बालों की मालिश करें।

ये भी पढ़ें.. बारिश में आयुर्वेद और आहार विहार से ऐसे बनायें अपनी सेहत 

अगर छोटे बच्चों के बाल समय से पहले सफेद हो जाएं तो ये उपाय जरूर किए जा सकते हैं। लेकिन इन उपायों के साथ-साथ बच्चों के खान-पान का भी पहले से ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बच्चों के दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, एक फल, दालें और संशोधित अनाज शामिल होना चाहिए। दूध, दही और पनीर भी बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि ये पदार्थ नियमित रूप से बच्चे के पेट में प्रवेश करें।


EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ