जानिए क्यों बढ़ रहे हैं आत्महत्या(SUICIDE) के मामले?

जानिए क्यों बढ़ रहे हैं आत्महत्या(SUICIDE) के मामले?

 

बेरोजगारी, करिअर की चिंता, लाइफस्टाइल, अकेलापन, शादीशुदा जीवन में टेंशन के कारण लोग आत्महत्या(SUICIDE) जैसा स्टेप उठाते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)की एक रिसर्च के अनुसार 8 लाख लोग हर साल आत्महत्या(SUICIDE) की वजह से मृत्यु का शिकार हो जाते हैं.

नई दिल्ली. दुनिया में कोरोना और एनी कारण से जारी अशांति और तनाव के बीच विश्व आत्महत्या(SUICIDE) रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day ) मनाया जा रहा है. इस बार सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या(SUICIDE) मामले के चर्चा में आने से इसकी अहमियत बढ़ गई है.वहीं कोरोना वायरस की वजह से आये दिन आत्महत्या(SUICIDE) के मामले सामने आ रहे हैं.

यही वजह है कि आत्महत्या(SUICIDE) का मामला फिर से दुनिया भर में चर्चा में है. इस दौर में हर उम्र के व्यक्ति इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं. बेरोजगारी, करिअर की टेंशन, लाइफस्टाइल, अकेलापन, संबंधों में अलगाव व कई अन्य मनोविकार संबंधी समस्याओं से परेशान लोग आत्महत्या(SUICIDE) जैसा कदम उठाते हैं. नियमित या फिर समय-समय पर होने वाली परेशानियों की वजह से हर उम्र के लोगों में उदासीनता,चिड़चिड़ापन, तनाव, हिंसा की प्रवृति बढ़ रही है.  इस वजह से आत्महत्या(SUICIDE) के मामले बड़ी संख्या में सामने आने लगे हैं.

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)की एक सुचन के मुताबिक 8 लाख लोग हर साल आत्महत्या(SUICIDE) की वजह से मर जाते हैं. प्रति 40 सेकेंड पर एक व्यक्ति  आत्महत्या(SUICIDE) से मृत्यु का शिकार हो जाता है. इतना ही नहीं मरने वालों से 25 गुना ज्यादा लोग आत्महत्या(SUICIDE) का प्रयास भी करते हैं. दुनियाभर में 79 फीसदी निम्न और मध्यवर्ग वाले देशों के लोग आत्महत्या(SUICIDE) करते हैं. इन सबका बुरा परिणाम वे झेलते हैं जिनका अपना आत्महत्या(SUICIDE) के प्रयास की वजह से इस दुनिया ये हमेशा के लिए चला जाता है. इसके अलावे पारिवारिक समस्या भी एक बड़ा फैक्टर के रूप में सामने आया है. लोग नौकरी या शादीशुदा जिंदगी की समस्याओं से पार न पाने की वजह से भी इस तरह का कदम उठाने लगे हैं.

ये 2020 का थीम

इस बार विश्व आत्महत्या(SUICIDE) रोकथाम दिवस की थीम ‘वॉकिंग टुगेदर टू प्रिवेंट सुसाइड’ यानी आत्महत्या(SUICIDE) की रोकथाम के लिए साथ काम करना है. इस दिन को आत्महत्या(SUICIDE) दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत 2003 में हुई थी. इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ सुसाइड प्रिवेंशन द्वारा की गई थी.

World Suicide Prevention Day news, World, Suicide Prevention Day, Suicide, suicide, case, World Suicide Prevention Day 2020,

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ