रेलवे हुआ और भी मजबूत:- 12 सितंबर से रेलवे शुर कर रहा है 80 नई ट्रेन अब कुल मिलाकर 310 ट्रेनें  दौड़ने लगेंगी ट्रैक पर  ; कुछ नए फीचर भी जुड़ेंगे 

रेलवे हुआ और भी मजबूत:- 12 सितंबर से रेलवे शुर कर रहा है 80 नई ट्रेन अब कुल मिलाकर 310 ट्रेनें  दौड़ने लगेंगी ट्रैक पर  ; कुछ नए फीचर भी जुड़ेंगे

कोरोना महामारी के चलते कई रूट पर हो रही यात्रिओं की परेशानी को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 12 सितंबर से 80 नई ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इसके लिए टिकट बुकिंग 10 सितंबर से शुरू हो जाएगी। लॉकडाउन हटने के बाद से रेलवे ने धीरे धीरे कई रूट पैर ट्रेन चालू करी थी| इसमें फिलहाल 230 ट्रेनें नियमित चल रही हैं,उन्ही ट्रेनों में अब 80 नई ट्रेन जुड़ जाएँगी तो ये कुल मिला कर 310 ट्रेनें पटरी पर लौट आएंगी।

इस महामारी के चलते रेलवे अभी पहले की तरह पूरी तरह से नहीं चालू हो पायेगा मगर रेलवे की तरफ से निरंटर प्रयास करते हुए अब 310 ट्रेनें चलने लगेगी। ऐसे में अच्छी बात यह है कि पिछले कुछ समय रेलवे की डिमांड बढ़ी है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव ने कहा कि औसत ऑक्युपेंसी बढ़कर 80-85% हो गई है। इसी वजह से जिस ट्रेन पर 10-12 दिन का वेटिंग पीरियड है, उस रूट पर ‘क्लोन’ ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है, ताकि वेटिंग लिस्ट को क्लीयर किया जा सके।

12 सितंबर से चले वाली ट्रेनों के रूट  
  • नई 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, उनमें वंदे भारत एक्सप्रेस, एक शताब्दी भी शामिल है। इन गाड़ियों के लिए टिकटों की बुकिंग 10 सितंबर से शुरू होगी।
  • इसमें दिल्ली से वाराणसी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी। इसी तरह महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात, ओडिशा, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, त्रिपुरा, झारखंड, कर्नाटक, दिल्ली, आंध्र, हरियाणा, राजस्थान, असम और पश्चिम बंगाल के मुख्य रुट्स पर नई ट्रेनें चलाई जाएंगी।

नए फीचर के साथ स्पेशल पोस्ट-कोविड कोच और लम्बी दूरी में खाना packed मिलेगा 

यात्रियों की सेफ्टी के लिए स्पेशल पोस्ट-कोविड कोच भी चालू होने वाले हैं । इसमें हैंड्स-फ्री सुविधाएं और प्लाज्मा एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम लगा होगा। Human-to-human कम हो इसके लिए हैंड्स-फ्री सुविधाएं दी जा रही हैं, जैसे पैरों से चलने वाला पानी का नल, सोप डिस्पेंसर, फ्लश वॉल्व और टॉयलेट डोर। रेलवे डिविजनों ने लंबी अवधि के लिए Packaged Food Manufacturers and Suppliers से बातचीत शुरू कर दी है। क्योंके अभी लंबी दूरी की गाड़ियों में पैंट्री कार को चलाने   को सीमित कर दिया है। पैक्ड और रेडी-टू-ईट फूड आइटम्स परोसे जा रहे हैं। यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। 

 



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ