Railway recruitment 2021:- 10वीं और आईटीआई के मार्क्स से होगा चयन, बिना परीक्षा 3322 भर्तियां निकली 

 

Railway recruitment 2021:- 10वीं और आईटीआई के मार्क्स से होगा चयन, बिना परीक्षा 3322 भर्तियां निकली 
दक्षिण रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटाइस की कुल 3322 वैकेंसी निकाली है। ये भर्तियाँ फिटर, वेल्डर, पेंटर समेत अलग-अलग  ट्रेड्स के लिए की जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2021 है। इन भर्तियों के लिए कोई परीक्षा और इंटरव्यू नहीं होगा। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगी। दोनों के मार्क्स के आधार पर यह  प्रिक्रिया  की जायेगी। दोनों के मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार www.sr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। 

फिटर, पेंटर, वेल्डर, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (Radiology, Pathology, Cardiology) कैटेगरी में अप्रेंटाइसशिप के लिए सिर्फ 10वीं - 12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं।

 

 

योग्यता : 
फ्रेशर्स के लिए 
फिटर, पेंटर, वेल्डर- कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास।
 मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (Radiology, Pathology, Cardiology) - कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास। 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट, बायोलॉजी विषय होना जरूरी।

Ex-ITI उम्मीदवारों के लिए 
मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास। एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा 
– न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष है। फ्रेशर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष और Ex-ITI कैटेगरी के लिए 24 वर्ष है।
– अधिकतम आयु सीमा में OBC वर्ग के लिए तीन वर्ष, SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा।

चयन (सब कैटेगरी के नंबरों के 200 अंकों में कन्वर्ट किया जाएगा)
फ्रेशर्स कैटेगरी – 10वीं के मार्क्स के 200 अंकों में कन्वर्ट किया जाएगा।

Ex-ITI कैटेगरी – 10वीं के मार्क्स को 100 नंबर और ITI के मार्क्स को 100 नंबर में कन्वर्ट किया जाएगा। कुल 200 में से नंबर आ जाएंगे।

मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन- 12वीं (Physics, Chemistry and Biology) में प्राप्त अंकों को 200 अंकों में कन्वर्ट किया जाएगा।

तीन कैटेगरी के अंक 200 अंकों में कन्वर्ट करने के बाद ज्यादा मार्क्स वालों को मेरिट में ऊपर रखा जाएगा। यही मेरिट चयन का आधार बनेगी।

 

आवेदन फीस – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

कुछ ट्रेड के लिए प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष तय की गई है तो कुछ के लिए दो वर्ष की गई है।

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

पूरा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Rajesh Narbariya



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ