चैटिंग के लिए नहीं पड़ेगी फोन नंबर की जरूरत, वॉट्सऐप ला रहा ये नया फीचर


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

मोबाइल नंबर पर निर्भरता खत्म होगी, नवीनतम एंड्रॉइड बीटा बिल्ड ने नए बदलाव पेश किए..!

लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप में किसी को संदेश भेजने के लिए उनका मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। किसी को वॉट्सऐप मैसेज भेजते समय यूजर का व्हाट्सएप नंबर अपने आप शेयर हो जाता है, जो यूजर्स को कई बार परेशान करता है। अब वॉट्सऐप ने इससे जुड़ी बेहतर प्राइवेसी मुहैया कराने की दिशा में कदम उठाया है। अब मैसेज भेजने वाले यूजर्स के मोबाइल नंबर की जगह उनका 'यूजरनेम' दिखेगा।

व्हाट्सएप का एक नया फीचर डेवलपमेंट मोड में है

व्हाट्सएप का नया फीचर फिलहाल डेवलपमेंट मोड में है। वर्तमान में जैसे ही उपयोगकर्ता अपने इंस्टाग्राम या ट्विटर खाते के लिए उपयोगकर्ता नाम चुनते हैं, उन्हें व्हाट्सएप के लिए भी एक अद्वितीय उपयोगकर्ता नाम बनाना पड़ता है। यह उपयोगकर्ता नाम आने वाले दिनों में संपर्क नंबर के स्थान पर दिखाई देगा और व्हाट्सएप पर किसी को संदेश भेजने के लिए अब उनके फोन नंबर की आवश्यकता नहीं होगी। व्हाट्सएप अपडेट और नई सुविधाओं को ट्रैक करने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने बताया है कि नवीनतम एंड्रॉइड बीटा बिल्ड ने नए बदलावों का संकेत दिया है। Android संस्करण 2.23.11.15 के लिए नवीनतम व्हाट्सएप बीटा के लिए Google Play Store पर एक अपडेट ने इस बिल्ड में एक प्रमुख विशेषता का खुलासा किया है। व्हाट्सएप पर ऐप सेटिंग्स में जल्द ही एक नया उपयोगकर्ता नाम मेनू दिखाई दे सकता है।

ऐप सेटिंग में यूजरनेम सेट करने का विकल्प दिया जाएगा

यूजर्स को ऐप सेटिंग्स में अपना खुद का यूजरनेम सेट करने का विकल्प दिया जाएगा, जिसके जरिए वे दूसरे यूजर्स से जुड़ सकते हैं। यह यूजरनेम चैटिंग ऐप पर एक पहचान के तौर पर काम करेगा और संबंधित सेटिंग्स को प्रोफाइल सेक्शन का हिस्सा बनाया जा सकता है। फिलहाल यूजर्स को अपना नाम, प्रोफाइल फोटो या एक्टिव स्टेटस बदलने का विकल्प दिया गया है। जिस नंबर का नंबर सेव नहीं है, उसे बाकी कॉन्टैक्ट्स यूजर द्वारा दिए गए नाम, नंबर के साथ देख सकते हैं।

मोबाइल नंबर पर निर्भरता खत्म होगी

नया यूजरनेम चुनने के बाद WhatsApp यूजर्स की मोबाइल नंबर पर निर्भरता पूरी तरह खत्म हो जाएगी। व्हाट्सएप केवल संपर्क पहचान के लिए फोन नंबर का उपयोग करेगा लेकिन इसे अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा नहीं करेगा। ऐप पर फोन नंबर की जगह यूजरनेम दिखाया जाएगा और इस यूजरनेम की मदद से ही कोई किसी से चैटिंग शुरू कर सकता है। हालांकि, वॉट्सऐप पर यूजरनेम से जुड़ा सिस्टम कैसे काम करेगा, इससे जुड़ी बाकी जानकारियां अगले कुछ हफ्तों में सामने आ सकती हैं।