यूक्रेनी और रूसी लोगों की "ऐतिहासिक एकता" Ukrainian and Russian: दो languages की साझा विरासत 


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

यूक्रेनी और रूसी: दो भाषाएं कितनी समान हैं?

व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी और रूसी लोगों की "ऐतिहासिक एकता" के बारे में लिखा है। यूक्रेन में, इन बयानों को एक अलग राष्ट्र और भाषा के रूप में यूक्रेनी के लंबे इतिहास के साक्ष्य द्वारा खारिज कर दिया गया है।

जैसा कि पुतिन ने यूक्रेन पर अपना हमला जारी रखा है, इन दो भाषाओं के बीच मतभेद पश्चिम में सार्वजनिक बहस का हिस्सा बन गए हैं - उदाहरण के लिए यूक्रेन की राजधानी शहर की अलग-अलग वर्तनी देखें (Kiev रूसी, Kyiv यूक्रेनी)।

अधिकांश लोग मानते हैं कि "अलग" भाषा होने का मतलब उनके बीच पूर्ण और स्पष्ट विभाजन है, लेकिन वास्तविकता इससे कहीं अधिक जटिल है।

यूक्रेनी और रूसी दोनों स्लावोनिक (या स्लाव) भाषा परिवार का हिस्सा हैं। मध्य और पूर्वी यूरोप में संबंधित भाषाओं के इस समूह में पोलिश, चेक और बल्गेरियाई भी शामिल हैं। एक हजार साल पहले, रूसी और यूक्रेनी क्षेत्रों में बोली जाने वाली भाषा समान होती थी, एक ही भाषा की विभिन्न बोलियों की तरह। समय के साथ, विभिन्न ऐतिहासिक प्रभावों के तहत, भिन्नताएं दिखाई दीं।

यूक्रेन पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल का पूर्वी हिस्सा बन गया, जिसने अपनी भाषा में पोलिश की महत्वपूर्ण मात्रा को अवशोषित कर लिया। मॉस्को ने उत्तर और पूर्व के शहरों को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में एकजुट किया, जिसे अंततः रूस कहा गया। इसलिए इस भाषा को पूर्व में क्षेत्रों से संपर्क और आप्रवासन और फ्रांस, जर्मनी और नीदरलैंड जैसे पश्चिमी यूरोपीय देशों से विदेशी तकनीकी और सांस्कृतिक शब्दों के आयात द्वारा आकार दिया गया था।

18 वीं शताब्दी में जब रूस ने यूक्रेन पर नियंत्रण प्राप्त किया, तब तक रूस और यूक्रेन में स्पीकर इतने निकट से जुड़े हुए नहीं थे। भाषाओं की शब्दावली, साथ ही ध्वनियों और व्याकरण दोनों में बड़े बदलाव सामने आए थे।

आज, रूसी और यूक्रेन में घनिष्ठ संबंध हैं: वे अन्य स्लेवोनिक भाषाओं की तुलना में अधिक शब्दावली, व्याकरण और उच्चारण की विशेषताओं को एक दूसरे के साथ साझा करते हैं। वे दोनों सिरिलिक वर्णमाला का उपयोग करते हैं, लेकिन थोड़ा अलग संस्करण। यूक्रेनी में चार अक्षर रूसी से गायब हैं (ґ, є, і, ї) और रूसी में चार अक्षर यूक्रेनी (ё, ъ, ы, э) से गायब हैं।

जैसा कि रूसी और यूक्रेनी अपेक्षाकृत हाल ही में (एक सहस्राब्दी से भी कम पहले) एक-दूसरे से अलग हो गए थे, वे अभी भी बहुत सारी बुनियादी और मूल शब्दावली साझा करते हैं - लेकिन एक ही भाषा की बोलियों के रूप में माने जाने के लिए इतना ही पर्याप्त नहीं है।

यूक्रेनी और रूसी अपनी शब्दावली का लगभग 62% हिस्सा साझा करते हैं। एक कम्प्यूटेशनल मॉडल से पता चलता है कि रूसी और यूक्रेनी अपनी शब्दावली का लगभग 55% हिस्सा साझा करते हैं।

हालांकि, 62% के उस उच्च आंकड़े का उपयोग करते हुए, एक रूसी जिसे यूक्रेनी (या इसके विपरीत) का कोई ज्ञान नहीं है, वह आठ शब्दों में लगभग पांच को समझेगा। 

उनकी साझा शब्दावली और यह तथ्य कि अलग-अलग अर्थ वाले शब्द भी परिचित लग सकते हैं, रूसी या यूक्रेनी बोलने वालों के लिए दूसरे को "ट्यून" करना आसान बनाता है।

सोवियत संघ की प्रमुख राजनीतिक और सांस्कृतिक भाषा के रूप में रूस के लंबे इतिहास का मतलब है कि यूक्रेन के कई नागरिक - पिछली जनगणना के अनुसार लगभग 30% - रूसी के मूल स्पीकर हैं, और कई ने उच्च स्तर पर रूसी का अध्ययन किया है। ऐतिहासिक रूप से इसका उल्टा सच नहीं रहा है, हालांकि अब यह बदल रहा है। भाषाएं काफी करीब हैं और काफी लंबे समय तक सह-अस्तित्व में हैं।

लगभग 25 साल पहले, कीव नाम नक्शों से गायब होने लगा। कीव केवल नाम का यूक्रेनी "संस्करण" है, जिसे सिरिलिक के बजाय लैटिन वर्णमाला में लिखा गया है। इसमें दो स्वर बदल गए हैं: रूसी में, पहला स्वर -y- बन गया -i- व्यंजन k- के बाद, और यूक्रेनी ऐतिहासिक -e- और -o- अंतिम व्यंजन से पहले -i- बन गया। ऐतिहासिक दृष्टि से, तो, कोई भी नाम अधिक "मूल" नहीं है - प्रत्येक में ऐसे परिवर्तन होते हैं जो समय के साथ बदलते हैं।

कीव, खार्कोव, लवॉव का उपयोग करने की अंग्रेजी आदत रूसी साम्राज्य और सोवियत संघ के युग से आती है, जब रूसी यूक्रेन में प्रमुख लिखित भाषा थी। यूक्रेन के स्वतंत्र होने और अपनी भाषाई पहचान पर जोर देने के बाद, यूक्रेनी रूप कीव, खार्किव और ल्वीव सामने आए। इसी तरह का एक उदाहरण मुंबई और कोलकाता है, जो स्थानीय मानदंडों के सम्मान में, भारतीय शहरों बॉम्बे और कलकत्ता के औपनिवेशिक नामों की जगह लेते हैं। यह परिवर्तन अब आपके निकट एक सुपरमार्केट में आ रहा है - अलविदा, चिकन कीव - हैलो, चिकन कीव।

रूसी और यूक्रेनी के बीच का अंतर 2021 में पुतिन द्वारा "क्षेत्रीय भाषा की ख़ासियत" के रूप में खारिज किए जाने की तुलना में बहुत अधिक है।