ये 5 बड़े नियम 1 जून से बदल जाएंगे , LPG गैस और इनकम टैक्स फाइलिंग में होंगे कई बदलाव

ये 5 बड़े नियम 1 जून से बदल जाएंगे , LPG गैस और इनकम टैक्स फाइलिंग में होंगे कई बदलाव

 

आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई बड़े नियम  1 जून 2021 से बदल जायेंगे. इसमें बैंकिंग,Income Tax ई-फाइलिंग से लेकर गैस सिलेंडर से जुड़े कई बदलाव होंगे, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर होगा. आइये देखते हैं क्या बदलाव होने जा रहे हैं.
Money (1)
आइए चेक करें ये नियम-

1. स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स के इंटरेस्ट रेट में बदलाव

PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी बदलाव होना है. सरकार की तरफ से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं. कई बार पुरानी ब्‍याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं. पिछले  31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्‍म होने पर घटाकर नई ब्‍याज दरें जारी की गई थीं, जिसे 1 दिन के अंदर वापस ले लिया गया था और पुरानी दरें मान्य करी थी . अब 30 जून को फिर से नई ब्‍याज दरें लागू की जाएंगी.


2. बैंक ऑफ बड़ौदा में लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून 2021 से ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट का तरीका बदल रहा है.  ग्राहकों  को सुरक्षा देने के हिसाब से Positive Pay Confirmation अनिवार्य किया है. BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

3. रसोई गैस सिलेंडर के दाम

एक जून से रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव आ सकते है.वैसे तो तेल कंपनियां हर महीने रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार महीने में 2 बार तक भी बदलाव हो जाते हैं. फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव होना संभव है. मगर  जरूरी नहीं कि 1 जून बदलाव हो. कई बार रेट समान ही रह जाते हैं.

4. 30 जून से बदल जाएंगे IFSC कोड

1 जुलाई से केनरा बैंक के IFSC कोड बदल जाएगा. सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है. नए IFSC कोड जानकारी लेने के लिए पहले केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. बता दें कि कैनरा बैंक में सिंडीकेट बैंक का विलय किया जा चुका है.


5. 1 जून से बंद रहेगी इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट

1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल बंद रहेगा. वहीं 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट  इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा. अभी ये http://incometaxindiaefiling.gov.in है.
Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये News Puran से |

Rajesh Narbariya



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ