गर्भावस्था से पहले क्या करें क्या न करें .. जाने हर ज़रूरी सवाल के जवाब

गर्भावस्था/pregnancy के लिए अपने शरीर/body को कैसे तैयार करें?

 

YesImWomen_Newspuran

·        क्या गर्भवती/pregnant होने से पहले मुझे चिकित्सक/Doctor  से मिलना चाहिए?

·        गर्भाधान/conception से पहले चिकित्सक/Doctor  से मुलाकात के दौरान क्या होगा?

·        क्या मुझे किसी चिकित्सकीय जाँच/test की जरुरत होगी?

·        क्या गर्भवती/pregnant होने से पहले मुझे कोई टीकाकरण/Vaccination  करवाना होगा?

·        क्या मुझे गर्भाधान/conception से पहले कोई अनुपूरक/supplement लेने चाहिए?

·        धूम्रपान, शराब/DRINK या ड्रग्स की आदतों /habits का क्या होगा?

अपने शिशु/kid को जीवन की बेहतरीन शुरुआत देने का मतलब है कि गर्भवती/pregnant होने से पहले आप अपने स्वास्थ्य/HEALTH को इसके लिए तैयार करें। आपकी स्वास्थ्य/HEALTH स्थिति और आप जो दवाइयां ले रही हैं, वे सब आपकी स्वस्थ गर्भावस्था/pregnancy पाने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती हैं।

अपनी जीवनशैली/lifestyle में भी कुछ बदलाव करना, जैसे कि संतुलित आहार का सेवन और थोड़ा ज़्यादा व्यायाम, फायदेमंद हो सकता है।

क्या गर्भवती/pregnant होने से पहले मुझे चिकित्सक/Doctor  से मिलना चाहिए?

हां। गर्भवती/pregnant होने से पहले चिकित्सक/Doctor  से मुलाकात करना बेहतर रहता है। अगर आपको कोई दीर्घकालीन चिकित्सकीय समस्या, जैसे कि मिर्गी, अस्थमा या मधुमेह है, तो चिकित्सक/Doctor  को दिखाना अत्यंत आवश्यक है।

हो सकता है गर्भाधान/conception से पहले आपको अपने उपचार में कुछ बदलाव करने की जरुरत हो। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ तरह की दवाइयां अजन्मे शिशु/kid के लिए नुकसानदेह होती हैं। उदाहरण के तौर पर गर्भावस्था/pregnancy के दौरान गंभीर मुहांसों की कुछ दवाइयां लेना सुरक्षित नहीं हैं। अगर, आप अपने उपचार में कुछ बदलाव कर रही हैं, तो आपके शरीर/body को इसके अनुसार व्यवस्थित होने के लिए समय चाहिए होगा।

जिस समय आप गर्भाधान/conception करना चाहती हैं, उससे तीन महीने पहले ही आपको चिकित्सक/Doctor  से मिल लेना चाहिए। अगर, आपको कोई चिकित्सकीय समस्या है, तो जरुरी है कि गर्भवती/pregnant होने से पहले ही इस पर यथासंभव नियंत्रण पा लिया जाए। चिकित्सक/Doctor  की सलाह के बिना दवाई लेना, जैसे कि आईबूप्रोफेन आदि भी सही नहीं है, क्योंकि गर्भावस्था/pregnancy की शुरुआत में इनका सेवन सुरक्षित नहीं है।

Womenseducation-patriotism-03

गर्भाधान/conception से पहले चिकित्सक/Doctor  से मुलाकात के दौरान क्या होगा?

चिकित्सक/Doctor  के साथ यह मुलाकात अपनी स्वास्थ्य/HEALTH समस्याओं और चिंताओं के बारे में बात करने का अच्छा अवसर है।

चिकित्सक/Doctor  आपसे शायद निम्न चीजों के बारे में सवाल करेंगी:

·        आपका स्वास्थ्य/HEALTH और जीवनशैली/lifestyle

·        आपकी खान-पान की आदतें

·        माहवारी से जुड़ी कोई समस्या

·        आप कितना व्यायाम करती हैं?

·        क्या आपकी नौकरी में खतरनाक पदार्थों के साथ काम करना शामिल है?

·        आपकी स्वास्थ्य/HEALTH स्थिति, जैसे कि क्या आप अवसाद (डिप्रेशन) से ग्रस्त हैं, या पहले कभी आपको अवसाद रहा है

अगर आपका वजन ज्यादा है और बॉडी मास इंडेक्स (बी.एम.आई.) 23 या इससे ज़्यादा है, तो चिकित्सक/Doctor  आपको वजन कम करने की सलाह देंगी। वजन घटाने से आपकी गर्भाधान/conception की संभावनाएं बढ़ सकती है और आप अपनी गर्भावस्था/pregnancy की सेहतमंद शुरुआत कर सकती हैं।

अगर, आपका वजन कम है, तो चिकित्सक/Doctor  से बी.एम.आई. बढ़ाने के सेहतमंद उपायों के बारे में बात करें। यदि आपका वजन कम है, तो माहवारी चक्र अनियमित रहने की संभावना ज़्यादा होती है। अगर, आपकी माहवारी चूक जाती है, तो आप हर माहवारी चक्र के दौरान डिंब जारी नहीं कर पाएंगी। स्वस्थ बी.एम.आई. 18.5 और 22.9 के बीच होता है।

चिकित्सक/Doctor  आपकी वर्तमान स्वास्थ्य/HEALTH समस्याओं के बारे में भी जानना चाहेंगी, जैसे कि:

·        मधुमेह

·        अस्थमा

·        उच्च ब्लडचाप (ब्लड प्रेशर)

आपके स्वास्थ्य/HEALTH और लक्षणों को देखते हुए चिकित्सक/Doctor  थायरॉइड के निम्न स्तर, पी.सी.ओ.एस., यूटेरिन फायब्रॉइड और एंडोमेट्रियोसिस की संभावनाओं के लिए भी जांच करवा सकती हैं।

निम्नांकित बातों के बारे में जानकारी होना भी चिकित्सक/Doctor  के लिए मददगार हो सकता हैं, जैसे कि:

·        आपके परिवार की अनुवांशिक स्थितियों के बारे में जानकारी। अगर, आपके परिवार में डाउंस सिंड्रोम, सिकल सेल बीमारी, थैलेसीमिया या सिस्टिक फायब्रोसिस का इतिहास/HISTORY रहा है, तो इस बारे में भी चिकित्सक/Doctor  को बताएं। वे आपको आगे के लिए सहयोग और सलाह दे सकती हैं।

·        आपके गर्भनिरोधन के बारे में जानकारी। अधिकांश गर्भनिरोधकों का इस्तेमाल बंद करने पर, वे गर्भाधान/conception में लगने वाले समय को प्रभावित नहीं करते हैं। मगर, यदि आप गर्भनिरोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल कर रहीं थीं, तो अंतिम इंजेक्शन के बाद आपकी प्रजनन क्षमता वापस आने में एक साल तक का समय लग सकता है।

चिकित्सक/Doctor  आपसे पिछले गर्भपात, गर्भस्त्राव या अस्थानिक गर्भावस्था/pregnancyओं के बारे में भी पूछ सकती हैं। इन दर्दभरे अनुभवों को दोबारा दोहराना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। मगर, ध्यान रखें कि आपके साथ पहले जो कुछ भी हुआ है उसकी जानकारी चिकित्सक/Doctor  को आपकी बेहतरीन देखभाल करने में मदद करेगी।

क्या मुझे किसी चिकित्सकीय जाँच/test की जरुरत होगी?

यह आपकी परिस्थितियों और सामान्य स्वास्थ्य/HEALTH पर निर्भर करेगा। चिकित्सक/Doctor  आपको निम्नांकित जाँच/test या जांचें करवाने की सलाह दे सकती हैं:

खून की जांच

अगर, आपकी चिकित्सक/Doctor  को यह लगता हो कि आपको एनीमिया हो सकता है, तो वह आपको खून की जांच करवाने की सलाह देंगी।

आपकी प्रजातीय पृष्ठभूमि और चिकित्सकीय/DOCTORY हिस्ट्री को देखते हुए, आपको आनुवांशिक विकारों जैसे कि सिकल-सेल एनीमिया, टे-साक्स बीमारी और थैलेसीमिया आदि के लिए भी जांच/TEST करवानी पड़ सकती है।

यदि आप आश्वस्त नहीं हैं कि आप रुबेला से प्रतिरक्षित/ immunized हैं या नहीं, तो इसका पता करने के लिए आपको खून की जांच/TEST करवानी पड़ेगी।

चिकित्सक/Doctor  टोक्सोप्लाज्मोसिस के लिए भी आपकी जांच/TEST करवा सकती हैं। एक साधारण ब्लड जांच/TEST से पता चल सकता है कि आपको पहले यह बीमारी हुआ है या नहीं। अगर, आपको पहले टोक्सोप्लाज्मोसिस हो चुका है, तो यह दोबारा नहीं हो सकता।

यूरिन की जांच

यूरिन में विशेष तत्वों की मौजूदगी चिकित्सक/Doctor  को किसी समस्या के शुरुआती संकेत दे सकती हैं। यह समस्या आगे चलकर आपके या आपके शिशु/kid के लिए परेशानी पैदा कर सकती है। अगर, आपको मूत्रमार्ग इन्फेक्शन (यू.टी.आई.) होने की जरा भी संभावना हो, तो आपको यूरिन की जांच कराने के लिए कहा जाएगा।

इसलिए अगर आपकी चिकित्सक/Doctor  को किन्ही समस्याओं की आशंका हो, तो गर्भाधान/conception से पहले उन्हें दूर कर लेना बेहतर है।

यौन संचारित रोगों (एस.टी.डी.) के लिए स्क्रीनिंग जाँच/test

चिकित्सक/Doctor  आपको यौन संचारित रोगों (एस.टी.डी.) के लिए भी स्क्रीनिंग जांच करवाने के लिए कह सकती हैं, इनमें शामिल हैं:

·        हैपेटाइटिस बी

·        क्लेमाइडिया

·        सिफिलिस

·        एच.आई.वी.

गर्भाधान/conception से पहले इन रोगों का उपचार करवाने से आपकी सफल गर्भावस्था/pregnancy की संभावना बढ़ जाती है।

सर्वाइकल स्मीयर

पता करें कि आपने पिछली बार सर्वाइकल स्मीयर जाँच/test कब करवाया था। यदि अगला जाँच/test आने वाले एक साल में करवाना देय है, तो उसे अभी करवा लें। स्मीयर जांच सामान्यत: गर्भावस्था/pregnancy में नहीं कराई जाती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि गर्भावस्था/pregnancy की वजह से आपकी ग्रीवा में बदलाव आ सकते हैं, जिससे नतीजों को समझ पाना कठिन हो सकता है।

क्या गर्भवती/pregnant होने से पहले मुझे कोई टीकाकरण/Vaccination  करवाना होगा?

कई निवारण योग्य इन्फेक्शन गर्भपात या जन्म दोष पैदा कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने सभी जरुरी वैक्सीन लगवाए हुए हैं। अगर, टीकाकरण/Vaccination  के बारे में आप विश्वस्त नहीं हैं, तो एक आसान ब्लड जांच से पता चल जाएगा कि आप रुबेला (जर्मन मीजल्स) आदि रोगों के खिलाफ प्रतिरक्षित हैं या नहीं।

अगर, आपको जीवित विषाणु का टीका लगवाने की जरुरत हो, जैसा कि रुबेला के लिए होता है, तो फिर आपको टीकाकरण/Vaccination  के बाद गर्भाधान/conception के लिए एक महीना इंतजार करना पड़ेगा। यह एक एहतियाती कदम है, क्योंकि माना जाता है कि शरीर/body को इंजेक्शन द्वारा अंदर डाले गए विषाणु से छुटकारा पाने के लिए समय चाहिए होता है।

आप छोटी माता (चिकनपॉक्स) के खिलाफ भी टीका लगवाने पर विचार कर सकती हैं। अगर चिकनपॉक्स आपको पहली बार गर्भावस्था/pregnancy में होता है, तो यह गर्भस्थ शिशु/kid के लिए परेशानी पैदा कर सकता है। मगर, यदि आपको बचपन में यह आम बीमारी हो चुकी है, तो आप इसके प्रति पहले से ही प्रतिरक्षित होंगी।

अगर आप हैपेटाइटिस बी के उच्च जोखिम समूह में आती हैं, तो आप इस बीमारी के खिलाफ भी वैक्सीन लगवा सकती हैं।

साथ ही, अपनी चिकित्सक/Doctor  से बात करें कि आपको टिटनस बूस्टर टीका लगवाने की जरुरत है या नहीं। टिटनस टॉक्साइड (टी.टी.) टीका गर्भावस्था/pregnancy में दिया जाता है, ताकि आपको और आपके शिशु/kid को टिटनस से बचाया जा सके।

क्या मुझे गर्भाधान/conception से पहले कोई अनुपूरक/supplement लेने चाहिए?

आप जैसे कि माँ बनने का निर्णय लेती हैं, तभी से आपको पांच मि.ग्रा. फॉलिक एसिड अनुपूरक/supplement (सप्लीमेंट) रोजाना लेना शुरु करना चाहिए। फॉलिक एसिड लेने से न्यूरल ट्यूब दोषों जैसे कि स्पाइना बिफिडा आदि का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

गर्भावस्था/pregnancy के शुरुआती हफ्तों में पर्याप्त फॉलिक एसिड लेना विशेषतौर पर जरुरी है। उस दौरान शायद आपको अपने गर्भवती/pregnant होने के बारे में पता भी न हो। शुरुआती हफ्तों में आपके शिशु/kid का दिमाग और तंत्रिका प्रणाली तेजी से विकसित होती है।

साथ ही, अपनी चिकित्सक/Doctor  को निम्नांकित स्थितियों के बारे में भी बताएं, यदि:

·        आपके परिवार में न्यूरल ट्यूब दोषों का इतिहास/HISTORY रहा है

·        आपको मधुमेह है

·        आपको सिलिएक बीमारी है

·        आप मिर्गी की दवाई लेती हैं

·        आपका बॉडी मास इंडेक्स (बी.एम.आई.) 23 से ज्यादा है

आपके गर्भवती/pregnant होने के बाद चिकित्सक/Doctor  आपकी सेहत को देखते हुए अतिरिक्त अनुपूरक/supplement लेने की सलाह भी दे सकती हैं।

धूम्रपान, शराब/DRINK या ड्रग्स की आदतों /habits का क्या होगा?

Women-Newspuranधूम्रपान, शराब/DRINK और अवैध ड्रग्स का सेवन आपके शिशु/kid के लिए स्वास्थ्य/HEALTH समस्याएं पैदा कर सकता है और इनसे गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर है गर्भावस्था/pregnancy का पता चलने से पहले, अभी ही इन्हें छोड़ दिया जाए।

आपकी चिकित्सक/Doctor  गर्भाधान/conception से पहले आपकी इन आदतों /habits को छुड़वाने के लिए सलाह दे सकती हैं, या ऐसे सहयोग समूह के बारे में बता सकती हैं, जो आपकी मदद करें।

जानकार इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि कितनी मात्रा में शराब/DRINK का सेवन गर्भस्थ शिशु/kid के लिए सुरक्षित है। हालांकि, यदि आप माँ बनने की तैयारी में हैं, तो आपको शराब/DRINK पूरी तरह छोड़ देनी चाहिए।

अगर आप फिर भी शराब/DRINK पीना चाहें, तो सप्ताह में एक या दो बार एक या दो यूनिट से ज्यादा न पीएं। कभी भी नशे में धुत्त न हों। अगर, आपको लगता है कि शराब/DRINK सेवन की मात्रा कम करने में आपको मदद चाहिए, तो अपनी चिकित्सक/Doctor  से बात करें।

यदि आप अवैध ड्रग्स लेती हैं, तो चिकित्सक/Doctor  आपको अतिरिक्त सहयोग के लिए सुझाव दे सकती हैं, ताकि शिशु/kid के जीवन की सेहतमंद शुरुआत हो सके।

अगर, आपको अपने सभी जाँच/test और टीकाकरण/Vaccination  की जानकारी रखनी है, तो हमारी गर्भाधान/conception से पहले शारीरिक तैयारी की सूची का प्रिंट ले सकती हैं।

शिशु/kid के जन्म के लिए केवल शरीर/body को ही तैयार नहीं करना होता। यहां पढ़ें की जीवनशैली/lifestyle में क्या बदलाव करने सही रहेंगे।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ