किसी का टिकट-किसी की सफ़र, अब ट्रेन का टिकट भी कर सकेंगे ट्रांसफर


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

'किसी का भाई, किसी की जान' फिल्म के जरिए रेलवे बता रहा तरीका..!

सिनेमाघरों में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई, किसी की जान' धूम मचा रही है। भाईजान की फिल्म का इंतजार उनके फैंस बेसब्री से करते हैं। उनके चाहने वालों की तादाद करोड़ों में है। इस लिस्ट में अब रेलवे का नाम भी दर्ज हो गया है।

भारतीय रेलवे फिल्मी अंदाज में लोगों से जरूरी जानकारी साझा की है। पश्चिम रेलवे ने सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई, किसी की जान' के टाइटल के साथ क्रिएटिव तरीके से लोगों को बताया है कि कैसे वो किसी और के कंफर्म टिकट पर सफर कर सकते हैं। आज दूसरों के कंफर्म टिकट पर आसानी से सफर कर सकते हैं। रेलवे ने इसका तरीका ट्वीट करके बताया है। रेलवे ने टिकट ट्रांसफर कर तरीका बताते हुए कहा है कि लोग अपने फैमिली मेंबर्स के नाम पर टिकट को ट्रांसफर कर सकते हैं।

कैसे ट्रांसफर करें टिकट 

अगर आप चाहे तो अपने टिकट को अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि सबसे अहम बात है कि आपका टिकट कंफर्म होना चाहिए। वेटिंग या फिर आरएसी टिकट आप ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे। आप अपने फैमिली मेंबर्स जैसे कि माता-पिता, भाई-बहन, पति-पत्नी और बेटा या बेटी के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। यानी जिनसे आपका बल्ड रिलेशन हैं आप उन्हें अपना कंफर्म टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको 24 घंटे पहले रिक्वेस्ट डालनी होगी।

टिकट ट्रांसफर का तरीका बहुत आसान है। कंफर्म टिकट का प्रिंट आउट लेकर आपको रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। आप जिसके नाम पर अपना टिकट ट्रांसफर करवाना चाहते हैं, उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड कार्ड और एक एप्लीकेशन देना होगा। आपको ये बताना होगा कि उनके साथ आपका क्या रिलेशन है। दोनों ही पैसेंजर की आईडी और टिकट की कॉपी टिकट काउंटर पर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास जमा कराना होगा। जांच के बाद आपका टिकट आपके रिश्तेदार के नाम पर ट्रांसफर हो जाएगा। वो आपके टिकट पर सफर कर सकेंगे।